20 Benefits of Kale Leaves – केल (काले) के 20 फायदे, उपयोग और नुकसान

Table of Contents

आज हम इस लेख में 20 Benefits of Kale Leaves – केल (काले) के 20 फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में जानेंगे। बहुत से लोग जानना चाहते है की केल क्या है ? विटामिन सी से भरपूर केल के फायदे (Benefits of kale) क्या है ? केल जितना फायदेमंद है उतना स्वादिष्ट भी है और आज हम केल का उपयोग कैसे करे और इसका नुकसान क्या है यह भी जानेंगे।

हरी सब्जियां में सबसे ज्यादा पौष्टिक तत्वा हमे मिलते हैं। इसको खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह तो सबको ही मालूम है की सेहतमंद रहने के लिए हरी साक सब्जियां खाना बहुत ही जरूरी है। कई बीमारियों में डॉक्टर भी हरी सब्जियां खाने की सलाह देते है। इन्ही हरी सब्जियों के बीच आज हम केल (Kale) और केल के फायदे (Benefits of kale) क्या है यही जानेंगे। बहुत लोगो ने शायद इसका नाम पहले नहीं सुना होगा, लेकिन ये शाकाहारी लोगों के लिए सब्जियों में एक अच्छा चुनाव है।

केल क्या है – What is Kale Leaves in Hindi

केल एक स्वादिष्ट हरी पत्तेदार सब्जी है, जो आजकल भारत में बहुत खाए जाने लगे है। इसका प्रचलन और उत्पादन अमेरिका और चीन जैसे देशों में ज्यादा होते है, लेकिन आजकल ये भारत में भी बहुत ही प्रचलन हो रहा है और इसका उत्पादन भी किया जाने लगा है। केल का वानस्पतिक नाम ब्रासिका ओलैरासिया (Brassica Oleracea) है। इसे अंग्रेजी में लीफ कैबेज (leaf cabbage) कहा जाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर केल Vitamins और Nutrients से भरपूर है। इसमें दूध से भी अधिक मात्रा में कैल्शियम (Calcium) पाए जाते है। इसमें कई सारे गुण मौजूद है। इसे अपने भोजन में जरूर शामिल करें क्यों की ये कई सब्जियों में से अधिक लाभदायक होता है। केल का स्वाद भी बहुत ही अच्छा होता है।

यह भी पढ़ें – Chia Seeds side effects in Hindi

यह भी पढ़ें – 20 Benefits of Chia Seeds in Hindi

केल कैसा दिखता है – How Kale Looks Like

केल हरा रंग का होता है। ये गोभी के परिवार का ही है और देखने में थोरा ब्रोकली की तरह ही होता है। इसकी ऊंचाई गोभी के समान ही होता है। इसे उगाने के बाद, एक साल तक खाया जा सकता है। गोभी की तरह एक ही बार तोडना नहीं होता है। इसे सलाद के रूप में भी बहुत ही खाया जाता है।

केल में हरेदार ताना और हरी घुंघराली पत्तियां होती है, जो कुछ हद तक ब्रोकली की तरह ही दिखाई देता है। इसे भारत में कई अलग अलग नामों से जाना जाता है और ये कई प्रकार के होते है, जिसमे ये हरा और बैंगनी रंग के भी पाए जाते है।

केल (काले) के 20 फायदे, उपयोग और नुकसान
Benefits of Kale

सेहत के लिए केल क्यों अच्छा होता होता है?

केल में बहुत तरह के पोषक तत्व मौजूद है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में और कई तरह के बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। सभी हरी सब्जियों में से केल ज्यादा पौष्टिक होती है। इसमें हमे कई तरह के विटामिन, मिनरल, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मिलते है, जिस से ये कई तरह के लाभ हमे देते है। इसलिए आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। और आज हम केल के 20 फायदे जानेंगे।

>>यह भी पड़े – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पड़े – अपराजिता के फायदे
>>यह भी पड़े – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – Kiwi Fruit in Hindi
>>यह भी पड़े – काजू खाने के 20 फायदे

केल में मौजूद पौष्टिक तत्व – Nutrition of Kale  in Hindi

केल में मौजूद कुछ पौष्टिक तत्व के लिस्ट हम आपके लिए ले कर आये है।

  • पॉलीफेनोल (Polyphenols)
  • फाइबर (Fiber)
  • कैल्शियम (Calcium)
  • प्रोटीन (Protein)
  • आयरन (Iron)
  • कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate)
  • मैग्नीशियम (Magnesium)
  • पोटैशियम (Potassium)
  • सोडियम (Sodium)
  • फास्फोरस (Phosphorus)
  • जिंक (Zinc)
  • विटामिन ए (Vitamin A)
  • विटामिन डी (Vitamin D)
  • विटामिन ई (Vitamin E) 
  • विटामिन सी (vitamin C)
  • विटामिन बी-6 (Vitamin B6)   
  • विटामिन बी-12     (vitamin b12)
  • विटामिन के (Vitamin K)
  • थायमिन (Thiamin)
  • राइबोफ्लेविन (Riboflavin)
  • नियासिन (Niacin)
  • फोलेट (Follett)
  • एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant)
  • मैंगनीज (Manganese)
  • कॉपर (Copper)
  • एंटी-इंफ्लेमेटरी  (Anti-inflammatory)
  • सैलिसिलिक एसिड (Salicylic acid)
Benefits of Kale in Hindi
Benefits of Kale in Hindi

केल के 20 फायदे – 20 Benefits of Kale in Hindi

केल के सेवन से कई फायदे मिलते हैं, जिनमें से आज हम नीचे 20 फायदों के बारे में जानेंगे।

हड्डियों के लिए केल केल के फायदे – Kale Benefits for Bones in Hindi

हम सब यह जानते है की हड्डियों की मजबूत के लिए कैल्शियम कितना जरुरी है। कैल्शियम की कमी के बजह से हड्डियों की कई समस्या उम्र से पहले ही देखने को मिलती है। कम उम्र में ही लोगों को डॉक्टर कैल्शियम की दवाई खाने को देते है। कैल्शियम की पूर्ति के लिए केल एक अच्छा स्रोत है। केल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। इसमें दूध से भी ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। इसलिए ये बच्चो के साथ बड़े लोगों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। केल को हड्डियों की मजबूती और हड्डियों के विकास के लिए अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

आंखों के लिए केल केल के फायदे – Kale Benefits for Eyes in Hindi

आजकल कम उम्र से आंखों की कई समस्या देखने को मिलती है। आंखों में चश्मा लगाना और आंखों की कई तरह की बीमारियां या इंफेक्शन आम बात ओ गई है, सही पोषण की कमी की बजह से एसा होता है। केल में हमे विटामिन-ए, विटामिन-ई, एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होने की वजह से ये आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ये आंखों की कई तरह की समस्या को दूर करने में मदद करता है और आंखों की रौशनी बढाने में मदद करता है।

हृदय के लिए केल केल के फायदे – Kale Benefits for Heart in Hindi 

दैनिक जीवन शैली में कोई भी अपने हृदय का ध्यान नहीं रखता है। बाहर खाना अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन करना हृदय को अस्वस्थ करता है, जिस से हृदय की कई समस्या देखने को मिलता है। हम अपनी दिनचर्या को नहीं बदल सकते लेकिन दिल को सेहतमंद बनाने के लिए कुछ परिबर्तन जरूर कर सकते है। आप अपने डाइट में केल का रोज सेवन कर सकते है। ये शरीर से फैट को कम करने में मदद करता है और बुरे कोलेस्ट्रॉल कम करता है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्र को बढ़ाता है। केल आपके हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद है, इसके सेवन से आप हृदय के रोगों से दूर रह सकते है।

>>यह भी पड़े – बालों का झड़ना कैसे रोकें
>>यह भी पड़े – मोटापा कैसे काम करें घरेलु उपाय
>>यह भी पड़े – अस्थमा का घरेलू उपचार
>>यह भी पड़े – शिशुओं में एंटीबायोटिक का उपयोग करने से क्या होगा
>>यह भी पड़े – हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे

वजन कम करने के लिए केल केल के फायदे Kale Benefits for Weight Loss in Hindi

आजकल ज्यादातर लोग ही वजन से बढ़ने की समस्या से परेशान है। वजन कम करने के लिए लोग एक अच्छे डाइट पर जरुर ध्यान देते है। एक्सरसाइज के साथ अगर आप एक हेल्दी डाइट लेते है तो आपका वजन बहुत जल्द ही कम हो जाते है।  क्यों की इन दोनों से ही आपका वजन कम हो सकता है। इसलिए आप वेट लॉस डाइट में केल को जरूर शामिल करें। ये पौष्टिक तत्वों से भरपूर है और इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाए जाते है, इसलिए आप इसका सेवन कर सकते है। इस से आपका वजन कम होने में बहुत मदद मिलेगा।

लिवर के लिए केल के फायदे Kale Benefits for Liver in Hindi

केल हमारे लिवर के लिए के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आजकल रोज रोज बाहर की खाना खाने से लिवर कमजोर हो रहा है और लिवर की कमजोरी की बजह से कई बीमारियाँ भी हो रहे है। लिवर की ठीक करने के साथ स्वस्थ रखना भी जरूरी है। केल में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्र में पाए जाते है जो लिवर को स्वस्थ रखने में बहुत ही फायदेमंद है। 

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए केल के फायदे – Kale Benefits for Boost Immunity in Hindi

स्वस्थ शरीर के लिए और संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रखना बहुत ही जरूरी है। रोग प्रतिरोधक शक्ति कम होने से लोग जल्दी ही बीमार पड़ते हैं। अगर प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत नहीं है तो रोग प्रतिरोधक शक्ति कम हो जाते है और आप छोटी या बड़ी बिमारिओ से नहीं लड़ पाते है और कोई भी बीमारी आसानी से घर बना लेती है। हरी साग सब्जियां प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में बहुत मदद करता है। और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए केल बहुत ही अच्छा होता है। केल में मजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और संक्रमण से लड़ने में बहुत मदद करता है।

पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए केल के फायदे – Kale Benefits for Digestive System in Hindi

आजकल की खानपान की बुरी आदतों के बजह से ज्यादातर लोगों में ही पाचन संबंधीत कई समस्या देखने को मिलती है। बदहजमी, गैस, कब्ज और कई तरह की समस्या ज्यादातर लोगों में ही देखने को मिल रहे है। इसलिए पाचन तंत्र को मजबूत करना बहुत ही जरूरी है। पेट ठीक रहेगा तभी स्वस्थ रह पाएंगे, और पेट स्वस्थ रहने के लिए आप जो भी खाते है उसे अच्छी तरह डाइजेस्ट कर पाना बहुत ही जरूरी है। आहार को अच्छी तरह पचाने के लिए फाइबर बहुत ही जरुरी होता है, और केल में भरपूर मात्रा में फाइबर है, और अन्य पौष्टिक तत्व भी मौजूद है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनता है।

मधुमेह के लिए केल के फायदे – Kale Benefits for Diabetes in Hindi

मधुमेह (Diabetes) की समस्या लोगों में दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। आजकल डायबिटीज कम उम्र के लोगों में भी पाए जाने लगे है। ऐसे में आप केल का सेवन कर सकते है। केल एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद है, साथ में केल विटामिन और खनिज से भरपूर है। केल के सेवन से मधुमेह में फायदा मिलता है और इस से मधुमेह से दूर रहा जा सकता है। मधुमेह में विटामिन सी की आवश्यकता बहुत होता है जो केल पूरा कर सकता है। इसलिए मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए आप केल  का सेवन कर सकता है।

गर्भवती महिलाओँ के लिए केल के फायदे – Kale Benefits for Pregnant Women in Hindi

गर्भावस्था के दौरान माँ और शिशु के लिए पौष्टिक आहार की बहुत जरुरत होती है। शिशु के अच्छे विकास के लिए और माँ के स्वास्थ्य के लिए बहुत विटामिन और मिनरल्स आवश्यकता होती है। और इसलिए केल में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, और अन्य पोषक तत्व गर्भवती महिलाओँ के लिए बहुत फायदेमंद है।

कब्ज के लिए केल के फायदे – Kale Benefits for Constipation in Hindi

कब्ज की समस्या से लोगों को राहत दिलाने में केल बहुत मदद करता है। अगर किसी को कब्ज की समस्या हो तो इस से दूसरी समस्या भी हो सकता है। जैसे गैस, बदहजमी, कमजोरी या अन्य कोई समस्या हो सकता है। केल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। और खाने में फाइबर होने से पाचन अच्छी तरह से होता है, और ऐसे कब्ज की समस्या से मुक्ति पाया जा सकता है।

कैंसर के लिए केल के फायदे – Kale Benefits for Cancer in Hindi

केल में मौजूद पौष्टिक तत्व कई तरह के फायदे हमे देता है, इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है – Kale Benefits for Brain in Hindi

केल के सेवन से मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ती है। इसमें मजूद पोस्टिक तत्व याददाश्त बढ़ाता है।

डिप्रेशन के लिए केल के फायदे – Kale Benefits for Depression in Hindi

आजकल लोगों की लाइफ में कई तरह के परेशानियां होती है। काम का बोझ, समय की कमी, घर की समस्या शारीरिक और मानसिक समस्या लोगों के लिए डिप्रेशन को बढाता है इसके साथ ही बाहर का खाना डिप्रेशन और बढा देता है। ऐसे में केल का सेवन आपके डिप्रेशन को कम करने में बहुत मदद करता है। केल में एंटी डिप्रेसेंट (Antidepressant) गुण मौजूद है जो आपके डिप्रेशन को कम करता है।

एनर्जी के लिए केल के फायदे – Kale Benefits for Energy in Hindi

पोषण की कमी के बजह से लोग एनर्जेटिक नहीं बन पाते। लोगो में आलसीपन, थकान और शारीरिक कमजोरी महसूस होना जैसी समस्या दिखाई देता है। कई बार तो वजन कम करने के समय आप एक अच्छी डाइट नहीं लेते तब भी आप एनर्जेटिक नहीं बन पाते। ऐसे में आप केल का सेवन कर सकते है। केल में आपको आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन्स आपको मिल जाते है। जी आपके शरीर में एनर्जी लाने में बहुत मदद करता है।

त्वचा के लिए केल केल के फायदे – Kale Benefits for Skin in Hindi

केल में कई पौष्टिक तत्व मिलते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते है। इसी तरह ये हमारे त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। केल में मौजूद विटामिन ए, विटामिन-सी और बीटा केरोटीन त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में बहुत मदद करता है। त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं में भी लाभदायक है।

बालों के लिए केल केल के फायदे – Kale Benefits for Hair in Hindi

त्वचा के साथ केल बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद आयरन (Iron), विटामिन सी (vitamin C) बालों को झरने से बचाता है और बालों की जड़े को मजबूत बनता है।

आर्थराइटिस के लिए केल के फायदे – Kale Benefits for Arthritis in Hindi

आजकल ज्यादातर महिलाएं ही आर्थराइटिस का शिकार होती है। अक्सर महिलाओं में विटामिन और पोस्तिकता की कमी देखा जाता है। इसलिए एक उम्र के बाद ज्यादातर महिला ही आर्थराइटिस का सामना करती है। केल में कई पोषक तत्व के साथ कैल्शियम भी पाए जाते है, जो आर्थराइटिस को दूर करने में मदद करता है और महिलाओं के ज्यादातर समस्या के लिए ही अच्छा होता है।

रक्तचाप कम करने में केल के फायदे – Kale Benefits for Control Blood Pressure in Hindi

केल रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। ये शरीर से बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और फैट को भी कम करता है, जिस से रक्तचाप नियंत्रित होने में बहुत मदद मिलता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण – Antioxidant Properties in Kale

केल में दूसरे कई साग सब्जियों में से अधिक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। केल में क्वेरसेटिन (Quercetin) और केम्पफेरोल(Kaempferol) जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट मौजूद है जो फ्री रेडिकल्स क्षतिग्रस्त होने वाले कोशिकाओं को बचाता है। एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण – Anti-inflammatory Properties in Kale

केल में भरपूर मात्र में एंटी-इफ्लेमेटरी गुण मौजूद है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड भी पाए जाते है। जो शरीर में सूजन की समस्या को कम करने में मदद करता है।

केल के नुकसान – Side Effects Of Kale In Hindi

  1. जैसे सभी चीजो के लाभ होते है वेसे ही इसके कुछ नुकसान भी होते है। लेकिन सभी पौष्टिक आहार नुकसान तभी होता है जब इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में या गलत तरीके से करते है।  इसलिए आइये जानते है केल का सेवन कैसे करने से नुकसान हो सकता है।
  2. केल में पोटेशियम होते है, इसलिए जिन लोगो को दिल की बीमारी है वे इसका अधिक सेवन न करे। या जिन लोगों में पोटेशियम की मात्र अधिक है वो भी इसका सेवन न करे। साथ में इस से किडनी की समस्या भी हो सकती है।
  3. गर्भवती महिलाए इसे खा सकती है, लेकिन केल का अधिक सेवन ठीक नहीं है, इसलिए आप कितनी मात्र में खाए इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरुर लें।
  4. रक्तचाप को नियंत्रित करने में ये फायदेमंद जरुर है, लेकिन ज्यादा उच्च रक्तचाप रहने से इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करे।
  5. जिन लोगो को किडनी की बीमारी है, वे डॉक्टर की सलाह से ही केल का सेवन करें।

केल का उपयोग कैसे करे – How to use Kale Leaves

आइये अब जानते है कि केल का उपयोग कैसे करे। आप  केल को कई तरह से खा सकते है, जैसे अन्य सब्जियां बनाकर खाया जाता है। बस केल को खरीदने से पहले अच्छे केल की पहचान जरुर कर ले। आप गहरे हरे रंग के पत्तियों का चुनाव करें, जो ज्यादा बड़े आकार का ना हों, और जिसमे कीड़े न पड़े हो या छोटे छोटे छेद, साथ में सूखे और पीले रंग के केल न ले।

  • आप केल को किसी भी सलाद के साथ मिला कर खा सकते है। आप केल को अच्छे से धोएं और काट कर सलाद में मिला ले। या आप केल को भी सलाद के रूप में खा सकते है।
  • आप केल का सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं या केल को किसी अन्य सब्जी में मिलाकर भी खा सकते हैं। परन्तु केल को ज्यादा तेल में फ्राई न करे और ज्यादा मसालों का इस्तेमाल भी केल के सब्जी ना करें।
  • आप केल का सूप भी बनाकर खा सकते है। उसमे गाजर, बीन्स, टोमेटो दाल कर सूप बना सकते है। 
  • और आप केल का जूस भी बनाकर पी सकते हैं, लेकिन जूस बनाने से पहले केल को अच्छी तरह धोएं  या कुछ समय गरम पानी में भिगोकर रखे।

केल से बनी डिश – Kale Dishes In Hindi

आइए अब जानते है केल से बने कुछ सिंपल डिश के बारे में जो आप डाइट में शामिल कर सकते है। केल से कई तरह की डिश बनाया जा सकता है ये पौष्टिक सब्जी स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर है। आपके लिए आज हम केल की सब्जी की 2 विधि ले कर आये है।

1. केल की सब्जी – Kale Dish

केल की सब्जी के लिए एक कटोरी केल को अच्छी तरह गरम पानी में धो ले और छोटे करके काट ले।

अब आप एक प्याज काट ले औरदो कलि लहसुन के दाल कर और चार से पाच काली मिर्च दाल कर मिक्सर में पिस ले।

आब आप दस से बारह काजू को भी मिक्सर में पिस के पेस्ट बना ले। 

अब आप सब्जी बनाने के लिए एक पैन को गरम होने दे और उसमे दो चम्मच वेजिटेबल ऑयल डालें।

अब इसमें प्याज का पेस्ट डाले और थोरे देर पकाएं, अब थोरा सा जीरा डालें और केल की पत्तियां डाले और धीमी आंच पर पकाएं।

केल थोरे से पकने के बाद इसमें काजू का पेस्ट डाले और नमक और थोरा सा हल्दी डाले।

ज्यादा सुख जाये तो पानी डाले और 5 मिनट के बाद सब्जी तैयार है। अब इसमें क्रीम डाले और परोसे।

2. केल की सब्जी – Kale Dish

आप केल, पालक, धनिया और अन्य साग ले और सब को मिला कर अच्छी तरह गरम पानी में धो ले और छोटे छोटे करके काटे।

अब एक प्याज और लहसुन काट ले।

अब आप एक पैन ले और गर्म होने के बाद कम मात्र में ऑइल डाले।

ऑइल गर्म होने के बाद उसमे कटा हुआ प्याज और लहसुन डाले और लाल होए तक फ्राई करें।

अब उसमे कटी हुई साक डाले और पकाएं।

उसमे नमक और हल्दी डाले और धक् दे।

5 मिनट तक पकाएं और गेस बंद कर दे। आपका साग तैयार है।

यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए
यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं
यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
यह भी पढ़ें- PCOD का घरेलू उपचार

यह भी पढ़ें – प्राणायाम के 30 फायदे
यह भी पढ़ें – अनुलोम विलोम के फायदे और नुकसान
यह भी पढ़ें – कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे
यह भी पढ़ें – प्राणायाम कैसे करें और नियम जाने
यह भी पढ़ें – भस्त्रिका प्राणायाम के फायदे, विधि और सावधानियां
यह भी पढ़ें – उज्जायी प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका

आज इस लेख Benefits of Kale in Hindi में हमने केल (काले) के 20 फायदे जाने। केल खाने के कई फायदे है, इसलिए आप अपने डाइट में केल को जरूर शामिल करें। आजकल ये बाजारों में भी बरी ही आसानी से मिल जाते है।