Kiwi Fruit in Hindi – कीवी फल के 20 फायदे और नुकसान

हर फल ही अपने अनोखे स्वाद और गुणों से भरपूर होते होते हैं। कीवी फल भी अपने बढ़िया स्वाद और गुणों के कारण लोगों में बहुत ही प्रिय हैं। कीवी फल हिंदी (Kiwi Fruit in Hindi) के इस लेख में हम आज आपके लिए कीवी फल के फायदे (Benefits of Kiwi Fruit in Hindi), कीवी फ्रूट के नुकसान (Side Effects of Kiwi) और उपयोग के बारे में जानेंगे।

हालांकि हम सभी यह जानते हैं कि हमें रोजाना के आहार में फलों का सेवन करना चाहिए, लेकिन जब आप कीवी फल के सेवन के फायदे जानेंगे आप हैरान हो जाएंगे। इसमें आपको कई सारे पोषक तत्व मिलने के साथ यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है और कई तरह की स्वास्थ्य लाभ हमें इससे मिलते हैं।

कीवी फल क्या है? – What is Kiwi Fruit in Hindi

कीवी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है, जो देखने में लगभग थोरा लंबा और गोल आकार का होता हैं। बाहर से इसका रंग भूरा होता है, जो एक पतली छिलके की परत है। अंदर से यह हल्का हरा रंग का होता है जिसके बीच काले रंग के बीज होते हैं। इसकी खेती ठंडे जगहों में ज्यादा देखने को मिलता है। कीवी  मुख्य रूप से एक चीनी फल है, इसका उत्पादन सबसे पहले चीन में देखा गया और धीरे-धीरे यह विश्व भर में इसका प्रचलन और उत्पादन होने लगा। अब भारत के कई जगहों पर कीवी का उत्पादन किया जाता है और भारत के बाजारों में भी बहुत भी कीवी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। 

Kiwi Fruit in Hindi - कीवी फल के फायदे और नुकसान
Kiwi Fruit in Hindi

कीवी फल को हिंदी में क्या कहते हैं? – Kiwi Fruit Name in Hindi

Kiwi Fruit को हिंदी में कीवी फल ही कहते हैं। कीवी फल का वैज्ञानिक नाम है – एक्टिनिडिया डेलिसिओसा (Actinidia deliciosa).

>>यह भी पढ़ें – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पढ़ें – अपराजिता के फायदे
>>यह भी पढ़ें – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पढ़ें – Kale Leaves Benefits in Hindi
>>यह भी पढ़ें – काजू खाने के 20 फायदे

कीवी फ्रूट का स्वाद – Kiwi Fruit Flavor

कीवी फ्रूट का स्वाद खट्टा और मीठा होता है और अंदर से यह खाने में बहुत ही मुलायम है। यह फल ही खाया जा सकता है, इसके अंदर बहुत ही छोटे-छोटे काली बीज पाए जाते हैं, जिसे भी खाया जा सकता है और इस बीज से इस फल का स्वास्थ नहीं बदलता। इस के खट्टे, मीठे स्वाद के कारण ही लोगों द्वारा बहुत ही पसंद किया जाता है। 

>>यह भी पढ़ें – Chia Seeds side effects in Hindi

कीवी फल के पौष्टिक तत्व – Kiwi Nutritional Value in Hindi

पोषक तत्व Nutrient मात्रा (प्रति 100 g)
पानी Water 83.07 ग्राम
ऊर्जा Energy 61 केसीएल
प्रोटीन Proteins 1.14 ग्राम
विटामिन
विटामिन ए, आरएई Vitamin A, RAE 4 माइक्रोग्राम
विटामिन-सी Vitamin C 92.7मिलीग्राम
कैरोटीन, बीटा         Carotene, beta 52माइक्रोग्राम
ल्यूटिन + ज़ेक्सैन्थिन  Lutein + zeaxanthin 122माइक्रोग्राम
थायमिन Thiamin 0.027मिलीग्राम
नियासिन Niacin 0.341मिलीग्राम
पैंटोथेनिक एसिड Pantothenic acid 0.183मिलीग्राम
विटामिन बी6        Vitamin B6 0.063 मिलीग्राम
फोलेट, डीएफई Folate, DFE 25माइक्रोग्राम
विटामिन ई Vitamin E 1.46मिलीग्राम
विटामिन के Vitamin K 40.3माइक्रोग्राम
राइबोफ्लेविन Riboflavin 0.025 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट
कार्बोहाइड्रेट Carbohydrate 14.66ग्राम
फाइबर Fiber 3.0ग्राम
शुगर  Sugars 8.99ग्राम
फैट (Fats)
टोटल लिपिड (फैट) Total lipid (fat) 0.52 ग्राम
खनिज पदार्थ (Minerals)
आयरन Iron 0.31 मिलीग्राम
जिंक Zinc   0.14 मिलीग्राम
कैल्शियम Calcium      34मिलीग्राम
पोटेशियम Potassium 312.00 मिलीग्राम
सोडियम Sodium 3.00 मिलीग्राम
मैग्नीशियम Magnesium   17 मिलीग्राम
सेलेनियम Selenium 0.2 माइक्रोग्राम
कॉपर Copper  0.130 मिलीग्राम
मैंगनीज Manganese    0.098 मिलीग्राम
फास्फोरस Phosphorus 34 मिलीग्राम

 

कीवी सेहत के लिए क्यों अच्छा होता है – Why is Kiwi good for health?

कीवी फल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है, क्योंकि इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ज्यादातर साधारण फलों में नहीं मिलते. इसके साथ कीवी के कई सारी औषधीय गुण (Medicinal properties of kiwi) है, जो स्वास्थ्य के कई सारी समस्याओं को कम करने में मदद करता है. आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Kiwi Fruit in Hindi - कीवी फल के फायदे और नुकसान
Kiwi Fruit Benefits in Hindi

कीवी फल के फायदे – Benefits of Kiwi Fruit in Hindi

1. त्वचा के लिए कीवी के फायदे

कीवी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत थी अच्छा होता है. विटामिन सी की वजह से ही हमारी त्वचा चमकदार, त्वचा पर निखार लाता है और मुलायम बनाए रखता है. विटामिन सी हमारी त्वचा को जवान बनाए रखने में भी मदद करता है. इसके साथ कीवी फल में हमे विटामिन-ई रमेश अच्छी मात्रा में मिल जाता है और विटामिन हमारे त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है, जो रिंकल को दूर करके त्वचा  को जवान बनाये रखता है. इसके साथ कीवी चेहरे पर बने दाग-धब्बे, मुंहासे, एकने को कम करने में भी मदद करता है और सूरज से होने वाले बुरे प्रभावों को भी कम करने में मदद करता है और अन्दर से चेहरे पर चमक लाता है.

2. बालों के लिए कीवी के फायदे

कीवी बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व ऐसे हैं जो बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इनमें से जिंक, आयरन, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व शामिल है जो बालों को झड़ने से रोकने में और बढ़ने में भी मदद करता है. 

3. वजन कम करने के लिए कीवी के फायदे

कीवी के रोजाना सेवन से वजन नियंत्रण करने में भी मदद मिलता है. जिन लोगों की वजन ज्यादा है जो मोटापा का शिकार है वह अगर रोजाना केवी का सेवन करते हैं तो इससे उनके मोटापे को कम करने में मदद मिलता है, इसके साथ जिन लोगों का वजन बहुत ही ज्यादा कम है उन लोगों के लिए भी कीवी फायदेमंद है क्योंकि कीवी वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है अगर वजन कम है तो यह उसे संतुलित करके बढ़ाने में करने में मदद करता है. 

4. पेट संबंधित समस्याओं में कीवी के फायदे

कीवी पेट संबंधित छोटी मोटी समस्याओं को दूर करने में बहुत मदद करता है. इसमें लैक्सेटिव और फाइबर मजूद हैं जो पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इससे पेट साफ रहता है और पेट की समस्याओं से दूर रखता है.

5. कब्ज़ को दूर करने के लिए कीवी के फायदे

कीवी कब्ज़ को दूर करने मे भी बहुत मदद करता है. इसमें इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या है अगर कीवी का सेवन रोज करते हैं, इससे कम कब्ज की समस्या को दूर रखने में मदद मिलता है. 

6. पाचन को ठीक करने के लिए कीवी के फायदे

कीवी पाचन को भी ठीक करता है. पाचन ठीक ना होने के कारण  पेट की कई सारी समस्याएं हो सकती है. कीवी हमारे पाचन को मजबूत बनाता है जिसके कारण कब्ज आदि की समस्या भी नहीं होती. 

7. डायबिटीज में कीवी के फायदे

कीवी डायबिटीज के लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह डायबिटीज को नियंत्रण करने में मदद करता है. शरीर में मौजूद ग्लूकोज को नियंत्रण करके डायबिटीज में राहत दिलाता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज अगर कीवी का सेवन करते हैं तो इससे उनको बहुत लाभ मिलता है.

8. नींद के लिए कीवी के फायदे

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है और जो लोग तनाव में रहते हैं उनके लिए यह फल बहुत ही अच्छा है, क्योंकि कीवी में सेरोटोनिन पाया जाता है जो तनाव को दूर रखने में मदद करता है और इसके साथ आपको नींद में भी सुधर लाता है और इसकी समस्या से भी मुक्ति मिलता है. 

9. कमजोरी को दूर करने के लिए कीवी के फायदे 

जिन लोगों को शारीरिक कमजोरी की समस्या है और जो काम करने के बाद बहुत ही जल्द थक जाते,उन लोगों को टीवी का सेवन करना चाहिए क्योंकि थकान को दूर करने में और इसके साथ कमजोरी को दूर करने में भी मदद करता है. इसमें आयरन और विटामिन सी  अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो थकान को दूर करता है. यह शरीर में स्फूर्ति लाता है और आप को एक्टिव रखने में मदद करता है. 

10. आंखो के लिए कीवी के फायदे

कीवी फल आंखो के लिए जी बहुत अच्छा होता है, इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें साग सब्जियों में मिलते हैं. ऐसे में रोजाना केवी का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों की कई सारी समस्याओं से दूर रहने में भी मदद मिलती है. 

11. रक्त चाप नियंत्रित करने के लिए कीवी के फायदे

कीवी फल रक्तचाप या ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में मदद करता है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन लोगों के लिए यह फल बहुत ही उपयोगी है. इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर नार्मल होते हैं और जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो है उन लोगों के लिए भी यह फल बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. 

12. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए कीवी के फायदे

कीवी की रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलता है. ये शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल मात्रा करने में मदद करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ता है.

13. रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए कीवी के फायदे

कीवी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है. वर्तमान परिस्थिति में हमें अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना बहुत ही जरूरी हो गया है. ऐसे में केवी जैसे फल हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है. इसमें विटामिन ई, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने में और मजबूत बनाने में मदद करता है जिससे लोग कम बीमार पड़ते हैं.

14. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए कीवी के फायदे

रोज अनियमित खानपान और खानपान की बैड हैबिट के कारण हमारी लीवर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ रहा है, ऐसे में लीवर को सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी हो गया है. कीवी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे लिवर के लिए बहुत ही लाभकारी है. रोजाना कीवी का सेवन करने से लिवर को स्वस्थ रहने में मदद मिलता है और लिवर से जुड़ी कई सारी समस्याओं से दूर रहने में भी मदद मिलता है.

15. ह्रदय रोग में कीवी के फायदे

कीवी स्वस्थ ह्रदय के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसके रोजाना सेवन से ह्रदय संबंधित समस्याएं नहीं होती. कीवी शरीर में रक्त संचालन ठीक तरह से करता है, इसके साथ इसमें पाए जाने वाले फाइबर और पोटेशियम हृदय के लिए बहुत ही अच्छा है और इसमें कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण पाए जाते है, जो ह्रदय संबंधित समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है. अगर कीवी का रोजाना सेवन किया जाए तो हार्टअटैक या स्ट्रोक जैसी समस्याओं से दूर रहा जा सकता है,कि क्योंकि यह शरीर में पूरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है जिसके कारण लोगों को ह्रदय रोगों से छुटकारा मिलता है.

16. प्रेगनेंसी में कीवी के फायदे

गर्भवती महिलाओं के लिए कीवी का सेवन सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. यह फल मां के साथ साथ शिशु के लिए भी बहुत ही लाभकारी है. गर्भवती महिलाओं को थकान और एनीमिया से दूर रखने के साथ-साथ इसमें मौजूद पोषक तत्व शिशु के विकास के लिए भी लाभकारी होता है.

17. सूजन को कम करने के लिए कीवी के फायदे

कीवी में एंटीइंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुणों से भरपूर है, जिसके कारण यह जोड़ो में होने वाले सूजन और घावों से होने वाले सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके साथ डायबिटीज से होने वाले सूजन को कम करने में भी मदद करता है.

18. एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

कीवी में भरपूर मात्र में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, और इसके साथ कीवी एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भी भरपूर है.

19. अस्थमा में कीवी के फायदे

कीवी का सेवन श्वास प्रणाली में भी सुधार लाता है, अस्थमा या दमे की बीमारी में श्वास की समस्या होती है जिसमें कीवी का सेवन इस समस्या को दूर करने में मदद करता है.

20. आर्थराइटिस में कीवी के फायदे

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या है उन लोगों के लिए कीवी फल बहुत ही अच्छा है,क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत ही अच्छा होता है, और इसके साथ ये मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. ज्यादातर महिलाओं को ऐसी समस्या होती है इसलिए महिलाएं के लिए यह फल बहुत ही फायदेमंद है. 

>>यह भी पड़े – बालों का झड़ना कैसे रोकें
>>यह भी पड़े – मोटापा कैसे काम करें घरेलु उपाय
>>यह भी पड़े – अस्थमा का घरेलू उपचार
>>यह भी पड़े – शिशुओं में एंटीबायोटिक का उपयोग करने से क्या होगा
>>यह भी पड़े – हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे

कीवी फ्रूट के नुकसान – Side Effects of Kiwi in Hindi

  • जिन लोगों को किडनी संबंधित समस्या है या किडनी की बीमारी है वह लोग कीवी  के ज्यादा सेवन से बचें, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो किडनी की समस्या के लिए हानिकारक होता है. 
  • जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है वह कीवी फल को खाने से पहले ध्यान दें क्युकी इससे उनको एलर्जी की समस्या ज्यादा हो सकती है. 
  • किसी भी ऑपरेशन या सर्जरी के बाद कीवी फल का सेवन ना करें इससे आपको नुकसान हो सकता है. 
  • जिन लोगों को पेट की समस्या है, जैसे दस्त, बदहजमी, पेट दर्द, ऐसे में कीवी का सेवन ना करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो ऐसी स्थिति में हानिकारक हो सकते हैं.
  • कीवी का अधिक सेवन कई दूसरी समस्याओं का कारण भी बन सकता है इसलिए इसके अधिक सेवन से बचें.
  • जिन लोगों में एसिडिटी की समस्या ज्यादा है और खट्टी डकार ऐसे समस्या है वह लोग कीवी का सेवन करने से पहले सावधानी बरतें क्योंकि इससे एसिडिटी ज्यादा होने की संभावना होती है. 

कीवी फ्रूट का उपयोग – How to Use Kiwi in Hindi

  • रोजाना कम से कम एक से दो कीवी फ्रूट का उपयोग करना चाहिए.
  • इसके छिलके को उतारकर ऐसे ही खा सकते हैं.
  • कीवी फ्रूट को बीज सहित खा सकते हैं.
  • इसे अन्य फ्रूट के साथ मिलाकर खा सकते हैं.

कीवी फल कब और कैसे खाना चाहिए

  • इसको खाने से पहले या खाने के बाद दूध चाय और कॉफी का सेवन ना करें.
  • कोई भी दवाई लेने के बाद या उससे पहले इसका सेवन ना करें.
  • खाली से या खाना खाने के तुरंत बाद ही इसका सेवन ना करें. 

कीवी फ्रूट कब खाना चाहिए – when to eat kiwi fruit?

कीवी फ्रूट को सुबह शाम और रात को भी खा सकते हैं. लेकिन इसे सुबह और रात को खाना ज्यादा अच्छा रहता है. इसके साथ ही जब आप कीवी फ्रूट का सेवन करते हैं उसके तुरंत बाद ज्यादा प्रोटीन वाले आहार ग्रहण ना करें. इसके साथ अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो आप खाली पेट इसका सेवन ना करें. 

कीवी फल कैसे खाना चाहिए – How to Eat Kiwi Fruit in Hindi

  • कीवी फल को अच्छी तरह धोकर काटकर ऐसे ही खा सकते हैं. 
  • आप इसे ड्राई फूड्स के साथ या अन्य फलों के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं. 
  • इसका जूस बनाकर भी खा सकते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. कीवी फल खाने के क्या क्या फायदे हैं?

  • कीवी फ्रूट खाने के कई फायदे मिलते हैं. जैसे त्वचा के लिए, अच्छी नींद के लिए, विटामिंस की कमी को दूर करने के लिए, थकान के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

Q. क्या कीवी फ्रूट खाने के कोई साइड इफेक्ट है?

  • अगर आपको कोई समस्या नहीं है तो आप इसे खा सकते हैं लेकिन, अगर आपको एलर्जी या कोई बीमारी है तो आप इसे एक डॉक्टर के सलाह से ही ले. 

Q. कीवी फ्रूट कहा पाया जाता है

  • भारत के कई राज्यों में जैसे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और सिक्किम में खेती किया जाता है. यह फल खासकर ठंडे इलाकों में उगाया जाता है. 

Q. कीवी किस देश का फल है

  • कीवी का उत्पादन सबसे पहले चाइना में हुआ था. लेकिन अब यह फल ज्यादातर देशों में ही पाया जाता है. भारत के कई राज्यों पर भी इस फल को उगाया जाता है. 

Q. कीवी फ्रूट की खेती कैसी जगहों पर किया जाता है?

  • कीवी फ्रूट की खेती पहाड़ी और ठंडे इलाकों पर किया जाता है.