मोटापा कैसे काम करें घरेलु उपाय – How To Treat Obesity At Home In Hindi

मोटापा आने के बाद हम सभी मोटापा कैसे काम करें घरेलु उपाय धून्द्ते है। मोटापा एक बहुत ही बड़ी समस्या है इसलिए, मोटापा कैसे कम करें ये जानना बहुत ही आवश्यक है। इसलिए आज इस पोस्ट में हम आप के लिए मोटापा कम करने के उपाय और तरीके ले के आये है।

मोटापा एक ऐसी समस्या है जो आजकल ज्यादातर लोगों में ही देखने को मिलता है। ये स्वास्थ्य के लिये हानिकारक भी है और इस से व्यक्ति की जीवन काल भी कम हो जाता है।

दोस्तों अगर आपको लग रहा है की आपका मोटापा धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है तो कुछ जरुरी बातें है  जिसका ध्यान आप सभी को रखना चाहिए।

मोटापा कम करना एक दिन या एक हफ्ते की बात नहीं है, इसके लिये आप को अपने आप को कुछ समय देना होगा साथ में मोटापा कम करने की अपने इरादे को स्थिर करना होगा।

मोटापा किसे कहते है

यदि किसी व्यक्ति के शरीर में वसा (Fat) जमा होने लगे और शरीर का वजन एक मात्र से अधिक होने लगता है तो उसे मोटापा कहा जाता है। बहुत कारणों से शरीर में कैलोरी जमा होने लगती है, जो फैट बनकर शरीर का वजन बढ़ा देता है। अधिक मोटापा अच्छा नहीं होता, जिस से बहुत सारी रोग और समस्या भी होने लगती है।

मोटापा क्यों बढ़ता है?  

मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण है, हमारे शरीर को रोज जितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है, अगर उस से ज्यादा शरीर में कैलोरी लेते है तो फैट बनकर शरीर मोटापे का शिकार होता है। इसके अलावा कुछ लोगों में मोटापा अनुवांशिक भी होता है। इसके साथ खान पान की बुरी आदतें, कम शारीरिक परिश्रम और शारिरिक समाश्या या रोग।

महिलाओं में मोटापा क्यों बढ़ता है?

महिलाओं में गर्भावस्था के समय कुछ हार्मोन का बदलाव होता है, और इसी कारण ज्यादा महिलाओं में मोटापा बढ़ जाता है, और कुछ महिलाओ में मासिक धर्म का बन्द होने से जिसे Menopause कहते है, उसके बाद मोटापा बढ़ता है।

ऑपरेशन के बाद मोटापा क्यों बढ़ता है?

ऑपरेशन के बाद मोटापा क्यों बढ़ने का कारन है, शरीर में फ्लूड रिटेंशन होता है जिस से वजन बढ़ जाता है, दूसरा कारण है, ऑपरेशन के बाद लोग ज्यादा आराम करते है, साथ में अच्छा और ज्यादा भोजन करते है, इन कारणों से ही वजन बढ़ जाता है।

मोटापा कैसे काम करें घरेलु उपाय – How To Treat Obesity At Home In Hindi

मोटापा कम करने के लिये क्या खाना चाहिए, जिस से मोटापा आसानी से कम हो। आये जानते है मोटापा कम करने के लिए घरेलु नुस्खे।

1. मोटापा कम करने के लिए दालचीनी, अदरक और इलाची का सेवन करे।

आप एक चाय बनाइये जिसमे आप दालचीनी, अदरक, करी पत्ता और इलाची डाले। इसमें आप चीनी का प्रयोग बिल्कुल न करे आप चाहे तो इसमें थोड़ी सी चाय पत्ती दाल सकते है, फिर इसे अच्छी तरह से उबाले और इस चाय को सुबह जरुर पिये पिएं।

इन सब में बहुत सारे गुण है जो आप के मोटापे को कम करने में मदद करेगा और आप को स्वस्थ भी रहेगा, साथ में इस से आप की बॉडी डिटॉक्स भी होगा। आप को इस से बहुत फायदा मिलेगा।

2. वजन घटाने के लिए नींबू और शहद का उपयोग करे

एक गिलास पानी में नींबू और शहद मिलकर पिये, जिस से आप की मोटापा कम करने में बहुत मदद मिलाते है। इससे आप की मेटाबॉलिज्म बढ़ेगी और ज्यादा कैलोरी बर्न होगा।  आप एक गिलास थोरा गरम पानी ले और उसमे आधी नींबू  का रस डाले और, और एक टेबल स्पून शहद मिला लें और इस पानी को रोज सुबह सुबह खाली पेट पिए आप को जरुर फायदा मिलेगा।

3. सेब के सिरका या Apple Cider Vinegar का सेवन करे

रोज सुबह एक गिलास पानी में Apple Cider Vinegar का एक चम्मच दाल कर पिये, इस से बहुत समय तक आप का पेट भरा हुआ रहेगा और आप को भूख कम लगेगी। सेब के सिरके के बहुत फायदे है, ये हानिकारक बैक्टीरिया नाश करता है, मधुमेह रोगियों के लिये अच्छा है, इस से बॉडी डिटॉक्स भी होता है और वजन कम करने में भी ये बहुत मदद करता है।

4. मोटापा का करने के लिए सौंफ का सेवन

सौंफ के कई गुण होते है। आप थोरे मात्र में सौंफ ले और एक देर कप पानी में उबालें, फिर उस पानी को चाय की तरह पिये, ये भूख को कम करता है। भूख कम होने से खाने की इच्छा कम होगी और आप कम खायेंगे।

5. फल और सब्जियाँ

आप रोज के खाने में ज्यादा फल और सब्जियाँ खाए। आप के डेली रूटीन में फल जरूर ऐड करे, और सब्जियों में रोज सलाद ले, और जितना हो सके ऐसी सब्जियों ले, जिसमे ढेर सारा पानी हो, जैसे लौकी, खीरा।

आप रोज जितना रोटी या अनाज लेते है उस से ज्यादा या डबल मात्र में सब्जियाँ खाए। आप अपने पेट को ज्यादा सब्जियों से भरे।

6. ग्रीन टी पिए

ग्रीन टी के बारे में तो सभी को ही मालुम है। इस से हमारे वजन को कम करने में बहुत मदद मिलता है। आप चाय या कॉफी चोर के सिर्फ ग्रीन टी पियें।

7. चीनी कम करे

चीनी हमारे स्वास्थ्य के लिये बहुत ही ज्यादा हानिकारक है। अगर आप मोटापे को कम करना चाहते है तो आप चीनी को जितना हो सके बिलकुल अवॉयड करे। चीनी के बिकल्प को चुने, और इसे ना ले।

मोटापा कम करने के तरीके

मोटापा कम करने के लिये क्या करना चाहिए ये जानना बहुत ही जरुरी है। मोटापा कैसे काम करें घरेलु उपाय में आप को कुछ स्टेप्स को भी जरुर फॉलो करने होंगे। तभी आप की मोटापा कम होगा। तो आये उन बातों को जाने।

1. तनाव से दूर रहे

मोटापा बढ़ने के एक कारन तनाव भी है। तनाव के कारन हमे नींद कम आती है, और नींद कम होने से भूख लगती है और कुछ न कुछ खा लेते है। कुछ लोग तो तनाव को कम करने के लिये ज्यादा खा लेते है, जिस से वजन और बढ़ जाता है।

2. अपनी पूरी नींद लें

नींद पूरी ना होने से शरीर में बहुत सी समस्याएं होती है और स्वस्थ ख़राब होता है। साथ में वजन बढ़ाने का एक कारण भी नींद की कमी होती है।

3. रोज़ाना योग और व्यायाम करें

आप को प्रतिदिन योग और व्यायाम जरुर करें । इस से आप के स्वस्थ और मन में बहुत फर्क पड़ता है। इस से आप की कैलोरी भी जल्दी से बर्न होता है।

आपकी जीवनशैली की गतिविधि

मोटापा कम करने के लिये अपनी लाइफस्टाइल बदलना बहुत ही जरुरी है।

  • सबसे पहले आप सुबह उठे, और प्रतिदिन 30 मिनट से 1 घंटा तक जरुर पैदल चलें, आप को धीरे धीरे नहीं चलना है आप तेजी से चले।
  • अपने जीवन को आसन करने के तरीको से दूर रहे, अपना काम खुद करे, घर का काम करे और मशीनों पर निर्भर ना रहे।
  • समय पर सोये और समय पर उठे।
  • रोजाना व्यायाम करें।
  • एक्टिव रहे।
  • शराब और सिगरेट न पिएं।
  • पानी का अधिक सेवन करे।
  • घर का खाना खाए।

मोटापा कम करने के लिए डाईट चार्ट (Diet for Weight loss)

ये भी पढ़ें: Pictures of fats rich food

  • वजन कम करने के लिए अपने खान-पान में ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, इस से आपके मोटापे में बहुत फर्क परता है।
  • सबसे पहले आपके भोजन में हरी फल और सब्जियां जरुर ऐड करे।
  • सुबह का नाश्ता आप जरूर करें। इस से आपको ताकत मिलेगी और आपको दोपहर के खाने में ज्यादा भूख नहीं लगेगी और आप ज्यादा खाना नहीं खाओगे।
  • रात का खाना हल्का खाएं जो आराम से पचने वाला हो।
  • प्रोटीन को अपने खाने में जरूर शामिल करें।
  • वजन कम करने के लिए भूखे न रहे। दिन भर में 3 बार जरूर खाए। क्यों की इस से आप को ताकत नहीं मिलेगी, आप कमजोर हो जाओगे साथ में जब भी भूख लगेगी और आप एक टाइम में डबल खा लोगे। 
  • कम कैलोरी वाला आहार लें।
  • बाजार में मिलने वाले पैकेजिंग फ़ूड, प्रोसेस्ड और लो-कार्ब फूड बिलकुल न ले।
  • खाने को एक साथ ज्यादा न खाए, उसकी जगह कम मात्रा में हल्का खाना थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं।
  • बहार का खाना कम खाए और फास्टफूड तो बिलकुल ना खाए।
  • भोजन करके ही न सोये खाने के बाद दो घंटे बाद ही सोये।

वेट कम करन के लीये योग (Yoga for weight loss)

सूर्य नमस्कार

ये भी पढ़ें: सूर्य नमस्कार के फायदे, नुकसान और सावधानी

सूर्य नमस्कार से मोटापा कम होने में बहुत मदद मिलता है। इस से शरीर के हर अंग का ही व्यायाम होता है। इस एक आसन करने से किसी दूसरे आसन की जरूरत नहीं होती। इस से शरीर के हर अंग की चर्बी, मुख्य रूप से पेट की चर्बी भी कम होती है।

प्राणायाम

प्राणायाम के लाभ के बारे में क्या कहें। इस से हर तरह के स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ मिलता है। इस से आप को मोटापे से भी मुक्ति मिलती है। खास कर कपालभाति आसन से।

मोटापा कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज (Exercise for weight loss)

जॉगिंग (Jogging)

आप को ऊपर भी बताया गया है, की आप रोज सुबह कमसे कम 2 से 3 किलोमीटर तक जोर से पैदल चले। रोज जॉगिंग करने से आप बहुत जल्दी वजन कम कर सकते है। आपको अगर टाइम मिले तो आप सुबह और शाम दोनों टाइम जॉगिंग करे।

स्विमिंग (Swimming)

स्विमिंग करना एक बहुत ही लाभदायक एक्सरसाइज है, इस से पूरी बॉडी की कसरत होती है। इस से मोटापा कम होने में बहुत फायदा मिलता है। अगर आप ये रेगुलर करते हो तो आप बहुत जल्दी से मोटापा कम कर सकते हो।

रस्सी पर कूदना (Rope Skipping)

रस्सी पर कूदना एक बहुत ही अच्छा एक्सरसाइज है, जिस से बहुत जल्दी कैलोरीज बर्न होते है। अगर आप का उम्र ज्यादा नहीं है तो आप ये जरुर ट्राय करे।

एरोबिक (Aerobic)

एरोबिक एक्सरसाइज एक बहुत ही मजेदार एक्सरसाइज है, जिसको करने में आप को मजा भी आता है साथ में ये आपकी मोटापे को कम करने के लये बहुत ही फायदेमंद है।

वजन कम करने के कुछ आसान टिप्स (Tips for weight loss)

  • खाने में ज्यादा फैट वाली चीजे ना ले।
  • वजन कम करने के लिये खाना बंद न करें, तीन टाइम का खाना (ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर) जरूर ले।
  • ज्यादा भूख लगने पर ही खाएं, और कम कम खाए ज्यादा मत खाए।
  • शराब, बीयर और सिगरेट का सेवन कम करें या बंद करे।
  • चीनी का सेवन बंद करें, और ऐसी चीजें भी न खाए जिसमे चीनी की मात्र अधिक हो।
  • कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम और चिप्स जैसे चीजों का सेवन भी न करे।
  • हफ्ते में एक उपवास जरूर रखें।
  • फलों में विटामिन C वाले फल रोज ले। और सब्जियों में पानी से भरपूर सब्जिया ले।
  • खाने में अनाज कम ले सब्जियां ज्यादा ले।
  • जंक फ़ूड, मसालेदार खाना और तले भूने चीजों न ले।
  • रात में खाना खाने के बाद ही न सोये थोड़ी देर टहले और कम से कम एक या देर घंटे के बाद सोये।

मोटापा कम क्यों नहीं होता

क्या आपका मोटापे कम नहीं हो रहा ? जानें क्या है इसका कारन ।

लोगों के मोटापा कम करने की हर कोशिश नाकाम हो रही है, क्या आपका मोटापे भी काम नहीं हो रहा ? लोग खाने में कम कैलोरी के खाना खा रहे है और एक्सरसाइज करने के बाद भी लोग अपने मोटापे को कम नहीं कर पा रहे है। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। आइए जानते हैं इसका कारन।

थायरॉयड

आजकल थायरॉयड की समस्या हर एक इंसान में ही पाए जा रहे है। थायराइड की वजह से लोग मोटे और पतले होते है। लेकिन ज्यादातर लोग ही थायराइड की वजह से मोटापे का शिकार होते है। मोटापे की एक सबसे बड़ी वजह थायराइड भी होता है। जब थायराइड हार्मोन सही मात्रा में न बन पाए तब आप मोटापे का शिकार हो जाते है। इसी के साथ आपको अन्य समस्याएं भी हो जाते है, जैसे आपको थकान, कमजोरी और ठंड लगना।

मेनोपॉज

देखा जाता है की मेनोपॉज के समय महिलाओं में वजन बढ़ जाता है। महिलाओं में उम्र के बढ़ने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है और इसलिए कैलोरी बर्न काम  है। जिस से वजन बढ़ जाता है। इसलिए मेनोपॉज की वजह से कमर पर ज्यादा फैट जमा होता  है।

तनाव

तनाव से हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन बनता है जो हमारे अंदर भूख बढ़ाता है। जिस से हमे हाई कैलोरी वाली चीजों को खाने का मन होता है और हम खाते हैं जिस कारण हम मोटापे का शिकार होते है।

नींद की कमी

एक पूरी नींद स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही जरुरी होता है। नींद काम होने से या आप का देर रात तक जागते रहने से आपको भूख लगती है  और आप कुछ ना कुछ खाते पीते रहते है, जिससे आपका कैलोरी बढ़ जाता है और आपका वजन बढ़ जाता है।

दवाओं के साइड इफेक्ट्स

कुछ ऐसी दवाइयां है जिसे रोज लेते रहने से लोग मोटापे का शिकार होते है। ना दवा चोर पाते है और वजन बढ़ जाता है। इनमें से कुछ दवाईयां जैसे एंटीसाइकोटिक दवाएं, माइग्रेन की दवाएं, हाई बीपी और डायबिटीज की दवाईयां भी शामिल हैं। गर्भनिरोधक दवा लेने से भी कुछ महिलाओं में वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

स्मोकिंग छोड़ना

जो लोग स्मोकिंग के आदि है, फिर स्मोकिंग को छोड़ देते है तो आप में मोटापा बढ़ने की संभावना होता है, लेकिन कुछ समय के बाद  हो जाता है।

मोटापा घटाने से जुड़े कुछ सवाल

Q. वजन बढ़ने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?

  • वजन बढ़ने से कई बीमारियों हो सकते हैं, जिसमे उच्च रक्तचाप, सुगर की बीमारी, दिल की बीमारी और अर्थराइटिस जैसे गंभीर बीमारिया हो सकती है।

Q. किन कारणों से मोटापा बढ़ता है?

  • गलत खान-पान, लाइफस्टाइल की बुरी आदत, कुछ रेगुलर लेने वाली दवा और कुछ बीमारियां, इन सब कारणों से मोटापा बढ़ता है।

Q. क्या ज्यादा खाने से मोटापा बढ़ता है?

  • ज्यादा खाना या कम खाना आप के काम के ऊपर निर्भर करता है। दिन भर में आप को जितनी उर्जा की जरुरत है अगर आप उतने मात्र से अधिक कैलोरी लेते हो तो आप का वजन बढेगा और एक बार मोटे होने के बाद आप ज्यादा खाना न खाए। 

Q. मोटापा कैसे कम करें?

  • मोटापा कम करने के लिये, खानपान में ध्यान दे, कुछ घरेलू उपाय करे, रेगुलर एक्सरसाइज या योगकरे।

Q. मोटापा कम करने के लिए क्या क्या न करें?

  • सब कुछ न खाए, पैकेट की हुई चीजें न खाए, देर से न सोये, ज्यादा बैठे न रहे, आलसी न बने।

Q. मोटापा कम करने के लिए कौन सा योगा करें?

  • आप कपाल भारती, सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, धनुरासन करे।

Q. मोटापा कम करने के लिये कोनसी दवा ले?

  • बाजार में आप को ऐसी बहुत सी दवा मिलते है, जो मोटापा कम करने की दावा करती है। लेकिन हम आप को इसकी सलाह नहीं देते, क्यों की इसके बहुत साइड इफेक्ट्स होते है और इस से आप को लाभ भी नहीं मिलता। फिर भी आप लेना चाहते है तो डॉक्टर की सलाह से ले।

दोस्तों आशा करते हैं कि हमारा ये पोस्ट मोटापा कैसे काम करें घरेलु उपाय के बारे में जानकर आप को लाभ मिलेगा। आप को हमने मोटापा कैसे कम करें इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते है आप को इस से मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here