प्रेगनेंसी बेबी बॉय सिम्पटम्स (Baby Boy Symptoms During Pregnancy in Hindi)

जो महिला प्रेगनेंसी कंसीव होने के बाद प्रेगनेंसी बेबी बॉय सिम्पटम्स (Baby Boy Symptoms During Pregnancy in Hindi) जानना चाहती है, उनके लिए हम आज इस लेख में  कुछ 9 मंथ प्रेगनेंसी बेबी बॉय सिम्पटम्स (Pregnancy baby boy symptoms)लेकर आए हैं जिससे आप अपने शरीर में होने वाले लक्षणों से यह जान पाएंगे कि आप के गर्भ में बेबी बॉय है या बेबी गर्ल। 

दोस्तों इन लक्षणों के बारे में आज हम इसलिए की विस्तार से जानेंगे, यह लक्षण पुरानी जवानी से चली आ रही एक अनुमान होता है जिस से पहले लोग अनुमान लगाते थे कि गर्भ में लड़का है या लड़की। इन लक्षणों का कोई मजबूत कारण नहीं है कि यह 100% सही होगा। ज्यादातर केस में है यह अनुमान सही होता हुआ देखा गया है इसीलिए लोग इनके बारे में जानना चाहते हैं और इच्छुक होते हैं।

जब भी कोई महिला प्रेगनेंसी कंसीव करती है तो उसके बाद उसके मन में यही ख्याल आता है क्यों उसको लड़का होगा या लड़की। भले ही उसे लड़का हो या लड़की, लेकिन मां हमेशा अपने बच्चे के लिए बहुत ही एक्साइटिड रहती है। एक मां के मन में बच्चे को लेकर कई सारे सपने होशुरू हो जाती है, जब भी वह प्रेगनेंसी कंसीव करती है। और इसी उलझन को सुलझाने के लिए ज्यादातर महिलाएं ही प्रेगनेंसी के 1 से 9 महीने के दौरान यह जानना चाहती है कि उसे लड़का होगा या लड़की। कई महिलाएं एक बेबी बॉय के लिए प्लानिंग करते हैं और कई महिलाएं एक बेबी गर्ल के प्लानिंग करते हैं। 

गर्भ में लड़का होने की क्या पहचान है?

एक गर्भवती महिला के शरीर में कुछ ऐसे सिम्टम्स या लक्षण देखने को मिलते हैं जिससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि गर्भ में बेबी बॉय है या बेबी गर्ल। प्रेगनेंसी कंसीव होने के बाद फर्स्ट मंथ से 9 मंथ प्रेगनेंसी बेबी बॉय सिम्पटम्स के बारे में जानना चाहती है उन्हें प्रेगनेंसी में कुछ बेबी बॉय सिम्पटम्स देखने को मिलते हैं जिससे अनुमान किया जा सकता है कि गर्भ में बेबी बॉय है कि नहीं। तो आइए इन सेंटेंस के बारे में जानते हैं। 

लड़का होने के लक्षण

  1. प्रेग्नेंसी के समय ज्यादातर महिलाओं को ही पहली तिमाही में उल्टी आना या मॉर्निंग सिकनेस की समस्या रहती है। अगर किसी महिला को यह समस्या नहीं हो रही है तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि आपकी गर्भ में एक  बेबी बॉय है।और अगर उल्टी की समस्या ज्यादा होने लगी तो आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि आपकी गर्भ में एक बेबी गर्ल है।
  2. जिन महिलाओं को पहली तिमाही में इवनिंग के टाइम उल्टी आना या इवनिंग सिकनेस की समस्या हो रही है तो इससे बेबी बॉय होने का लक्षण मानते हैं। 
  3. अगर आपका फेस तीसरे महीने में ही थोड़ा सा निकल गया है तो यह भी एक बेबी बॉय होने का लक्षण मान सकते है। 
  4. पहली तिमाही में अगर आपको खाने का मन कम हो रहा है, खाने में आपकी रूचि कम हो रही है तो यह भी एक बेबी ब्वॉय होने का लक्षण मान सकते है। 
  5. यूरिन का ज्यादा आना भी एक बेबी बॉय होने का लक्षण हो सकता है। 
  6. 9 मंथ प्रेगनेंसी बेबी बॉय सिम्पटम्स में अगर आपका पेट सामने की तरफ ज्यादा निकला हुआ है यह गोल आकार का नहीं है तो यह कि एक पुत्र होने का लक्षण माना जा सकता है। 
  7. गर्भावस्था में पैरों में सूजन आना एक आम बात है, अगर यह सूजन कम मात्रा में हो या किसी को सूजन की समस्या ना हो तो यह एक बेबी बॉय होने का लक्षण मान सकते हैं।
  8. प्रेगनेंसी के आठवें और नौवें महीने के दौरान अगर किसी महिला का चेहरे का निखार बढ़ जाता है तो यह भी एक बेबी बॉय होने का लक्षण मान सकते हैं और जिन महिलाओं में इस दौरान चेहरे का निखार कम हो चेहरा बेजान नजर आये तो ये बेबी गर्ल का लक्षण मान सकते है। 
  9. अगर प्रेगनेंसी के दौरान आपके बाल बेजान, रूखे और ज्यादा झरने लगे तो यह भी एक बेबी बॉय होने का लक्षण हो सकता है। और अगर आपके बाल अच्छे हैं कम झर रहे हैं तो ये बेबी गर्ल होने का लक्षण मन जाता हैं।
  10. अगर किसी महिला की प्रेगनेंसी कंसीव करने के बाद पूरे समय तक उनके हाथ पैरों  का टेंपरेचर अगर ठंडा रहता है, तो आप यह अनुमान लगा सकते हैं आपके घर में बेबी बॉय है।
  11. बच्चे का अच्छी तरह से ही विकास होने के बाद जब वह 8 या 9 महीने में पेट पर लात मारता है इससे भी पता लगाया जा सकता है। अगर गर्भ में  बेबी बॉय है तो यह पेट के निचले हिस्से में ज्यादा लात मारते हैं और अगर लड़की हुई तो यह पसली की तरफ ज्यादा लात मारती है। 
  12. जिन महिलाओं के गर्भ में बेबी बॉय होते हैं वह ज्यादातर उल्टे या लेफ्ट साइड में सोना पसंद करते हैं या सोती है। 

आज हमने इस लेख में 9 मंथ प्रेगनेंसी बेबी बॉय सिम्पटम्स के बारे में पूरी जानकारी दी और यह जानकारी हमारे दादी नानी से जुड़ी हुई है। लेकिन आपको यह भी बता दे इन लक्षणों से आप सिर्फ अनुमान लगा सकते हैं, कई बार इन सब के विपरीत भी आपको लक्षण देखने को मिलते हैं। लड़का हो या लड़की दोनों ही माता-पिता के लिए खुशी का कारण है। और इसके साथ यह लेख एक गर्भवती महिला के मन को और एक्साइटमेंट को नजर में रहते हैं लिखा गया है। लड़का हो या लड़की दोनों ही हमारी हमारी समाज के लिए बहुत हिस्सा है।