Mederma cream benefits, side effects and uses in Hindi

Table of Contents

कई वर्षों से चली आ रही मेडरमा क्रीम के बारे में कौन नहीं जानता।  मेडरमा क्रीम दाग धब्बों को हटाने में मदद करता है, यह तो हम सभी जानते हैं, क्या सच में ही ऐसा है।  ऐसे ही कई सारे सवालों का जवाब देने के लिए आज यह लेख आप लोगों के लिए लेकर आए हैं।  हम इस लेख में जानेंगे मेडरमा क्रीम के फायदे (Mederma cream benefits) क्या क्या है, मेडरमा क्रीम के साइड इफेक्ट (Mederma cream side effects in Hindi) क्या क्या है, मेडरमा क्रीम का उपयोग (Mederma cream uses in Hindi) कैसे करें और क्या सावधानियां परते।

जब भी शरीर में कोई दाग, धब्बे बन जाते हैं या फिर किसी एक्सीडेंट का कोई दाग बन जाता है तो उसे हटाना बहुत ही मुश्किल होता है।  और अगर ऐसे दाग हमारे शरीर के ऐसे हिस्से में बन जाए जो लोगों के नजर में आए ये हमारे लिए यह बहुत ही परेशानी का कारण बन जाता है।  यह दाग केवल हमारे शरीर को ही नहीं हमारे मानसिक स्थिति पर भी प्रभाव डालती है।  ऐसे में हम इन दागों को हटाने के लिए कोई भी क्रीम लगाने के लिए तैयार होते हैं या फिर  त्वचा पर कोई भी चीज अप्लाई करने के लिए तैयार होते हैं।

त्वचा पर कोई भी चीज अप्लाई करने से पहले उसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है।  ऐसे ही मेडरमा क्रीम के बारे में कई लोग जानते हैं लेकिन हो सकता है इसकी पूरा जानकारी आपको ना हो इस लेख को पढ़ने के बाद इसके बारे में पूरी जानकारी आपको मिलेगी।  आइए इस लेख में मेडरमा क्रीम के बारे में जानते हैं।

मेडरमा क्रीम की सामग्री – Mederma Cream Ingredients

सबसे पहले जान लेते हैं मेडरमा क्रीम में क्या-क्या मुख्या इनग्रेडिएंट पाए जाते हैं।   मेडरमा क्रीम में आपको नेचुरल और केमिकल दोनों ही इनग्रेडिएंट पाए जाते हैं।  इसके साथ मेडरमा क्रीम में फ्रेग्रेन्स भी मौजूद है। इसमें जो मुझे इनग्रेडिएंट्स है वह है 

  • Allantoin
  • Allium Cepa (Onion) Bulb Extract
  • Panthenol
  • Lecithin
  • Sodium Hyaluronate
  • Fragrance

1.  Allantoin

ये त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग का काम करता है।  एलांटोइन त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। ये घाव को भरने में भी मदद करता है।  त्वचा को हाइड्रेशन भी देता है और इसके साथ इसमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी भी पाया जाता है।

2.  Allium Cepa (Onion) Bulb Extract

ये त्वचा पर बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण को रोकता है।  इसके साथ यह त्वचा पर जो स्कार्स (scars) या निशान बन जाते हैं उसको मिटाने में भी बहुत मदद करता है।  अगर त्वचा पर कोई एक्सीडेंट से लिया सर्जरी का कोई निशान पड़ जाता है तो यह उसे कम करने में मदद करता है।

3. Panthenol

यह हमारे त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है, इसके साथ त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और  त्वचा में नमी बनाए रखकर त्वचा को हाइड्रेटिंग करके रखता है।  इसमें आंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो त्वचा को रक्षा प्रदान करता है।  इस्के साथ त्वचा पर नमी दे कर शांत रखता है।

4. Lecithin

यह त्वचा को कोमल और मुलायम  बनाए रखने में मदद करता है, और इसके साथ  त्वचा को शांत करने में भी मदद करता है।  यह एक फैटी एसिड है। 

5. Sodium Hyaluronate

सोडियम हयालूरोनेट त्वचा से झुर्रियों को कम करता है और झुर्रियों को बनने से भी रोकता है, त्वचा को कोमल बनाये रखता है और पूरी त्वचा को ड्राईनेस से बचाता है, और पपड़ीदार त्वचा को ठीक करने में भी मदद करता है।  

6. Fragrance

मेडरमा क्रीम में खुशबू की मिलाया जाता है जिसके कारण मेडरमा क्रीम खुशबू बहुत ही उग्र होती है और अच्छा होता है।  ज्यादातर लोगों को ही इसका गन पसंद आता है।

Mederma cream benefits, side effects and uses in hindi
Mederma cream benefits

Buy Mederma Cream on Amazon 

मेडरमा क्रीम के फायदे – Mederma Cream Benefits in Hindi

आइए आप जानते हैं मेडरमा क्रीम के फायदे क्या क्या है।  दोस्तों यह एक ऐसा चीज है जो आपको इंडिया के ज्यादातर फार्मेसी नहीं मिल जाते हैं।  इसके साथ इसको खरीदने के लिए आपको कोई  डॉक्टर द्वारा दिया गया पर्ची की आवश्यकता ही नहीं होती।  इस क्रीम के हमें कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं ।

दाग़ों को हटाना

मेडरमा क्रीम का जो पहला काम है वह है त्वचा से दागों को हटाना।  इनमें से कुछ है

  • मुहासे के दाग़ों को हटाना 

चेहरे से मुहांसों के दागों को यह हटाने में मदद करता है। कई लोगों को चेहरे पर मुहांसों के कारण बहुत ही ज्यादा दाग बन जाते हैं जो किसी क्रीम से नहीं हटती।  ऐसे में तो परेशान हो जाते हैं।  अगर किसी को ऐसी समस्या है और कई दिनों से या कई वर्षों से मुहांसों का जो दाग है वह नहीं हट रहे ऐसे नहीं आप मेडरमा क्रीम का यूज कर सकते हैं, जिससे आपको फायदा मिल सकता है।

  • सर्जरी के दागों को कम करें

लोगों में सर्जरी के बाद निशान रह जाते हैं।  कई बार ऐसी जगह सर्जरी करनी पड़ती है जो सभी लोगों के नजर में आती है ऐसे में यह निशान हमारे लिए हटाना बहुत ही जरूरी हो जाते हैं लेकिन हम इसे नहीं हटा पाते।  ऐसे में आप मेडरमा क्रीम का यूज कर सकते हैं क्योंकि यह सर्जरी के निशान को हटाने में मदद करता है।  

  • एक्सीडेंट के दाग 

छोटे-मोटे एक्सीडेंट हम सभी के जीवन में होता ही रहता है।  कई बार एक्सीडेंट की वजह से चाहे वह छोटा हो या बड़ा हमारे चेहरे।  हाथ या पैरों में जिसके निशान रह जाते हैं।  खासकर चेहरे से बने दागों को हटाना बहुत ही जरूरी हो जाता है या फिर बचपन में बने दाग, जिसको हटाना चाहते हैं।  ऐसे में आप इस क्रीम का यूज़ करें जिससे आपके दागों को या निशानों को हटाया जा सकता है।  

  • कटने के दाग

काटना या छीलना कई बार हो जाते हैं।  कई बार इससे दाग बन जाते हैं।  ऐसे दागों को कम करने के लिए या इस के निशान मिटाने के लिए आप मेडरमा क्रीम का यूज कर सकते हैं।  

  • जलने के निशान

कई बार मेडरमा क्रीम जलने के निशानों को कम करने में भी मदद करता है।  अगर किसी जगह कम मात्रा में जलता है और इसके बाद निशान बन जाते हैं तब यह क्रीम लगाने से कई बार उन निशानों को कम करने में भी फायदा देखा गया है।

  • टांके की दाग 

कई बार किसी जगह टांके लग जाने की वजह से जो निशान बन जाते हैं या फिर महिलाओं को डिलीवरी होने के बाद सिजरिंग के जो निशान बन जाते हैं उसको मिटाने के लिए भी इस क्रीम का यूज कर सकते हैं इससे आपको निशानों को कम करने में मदद मिलता है। 

निशानों को कम करने में मदद

कई बार कुछ पुराने निशान जो बहुत गहरे होते हैं और उसे हटाया नहीं जा सकता, ऐसे निशानों को हल्का करने में यह क्रीम बहुत मदद करता है और कुछ समय बाद निशान को पूरी तरह से हटा देता है।  अगर आप उस जगह पर इस क्रीम को कुछ दिनों तक लगाते हैं तो इससे जो निशान है वह धीरे-धीरे हल्का होने लगते हैं और पहले जैसे डार्क नहीं रहते, इसके साथ दाग छोटे भी बन जाते है।  

रेडनेस को हटाने में मदद करें

की सजा कर अगर आप की सजा पर किसी जगह अगर आपकी त्वचा पर किसी जगह लाल धब्बे या लाल निशान बन जाते हैं तो यह उसे हटाने में या कम करने में मदद करता है।  

त्वचा को मुलायम बनाएं 

इस क्रीम का उपयोग त्वचा को मुलायम बनाने के लिए किया जाता है।  अगर आपके चेहरे या हाथों पर ज्यादा ड्राईनेस है या फिर आपके चेहरे पर मुहांसों के वजह से गड्ढे बन गए हैं तो यह उसे कम करने में और आपके चेहरे को मुलायम बनाने में मदद करता है।

पिंपल्स के निशान के लिए मेडरमा क्रीम का इस्तेमाल

मेडरमा क्रीम पिंपल  या मुहांसों के निशान को हटाने बहुत मदद करता है।  अगर आप सही तरीके से इसका उपयोग करते हैं तो यह आपके पिन्प्ले के दागों को पहले हल्का करेगा, इसके बाद धीरे-धीरे इसे गायब कर देता है।  इसके लिए आपको इस क्रीम का रोज यूज करना होगा और सही तरीके से करना होगा।  

स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks ) के निशान के लिए मेडरमा क्रीम का उपयोग

स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks ) के निशान को कम करने के लिए भी मेडरमा क्रीम बहुत ही उपिओगी है।  कई लोगो में इसके उपिओग से स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks ) के निशान कम हुए है।

साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते

इस क्रीम का यह बात बहुत ही अच्छी है, कि जिन लोगों ने ही इस क्रीम को यूज किया उन लोगों में कोई भी साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है।  इसलिए आप इससे निश्चिंत होकर लगा सकते हैं।

मेडरमा क्रीम साइड इफेक्ट्स – Mederma Cream Side Effects in Hindi

अगर आप इस क्रीम का उपयोग सही तरीके से करते हैं तो इससे आपको साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते और ज्यादातर ही इसकी साइड इफेक्ट हमें देखने को नहीं मिलते।  फिर भी कुछ लोगों में हो सकता है इसके साइड इफेक्ट देखने को मिले, जोकि आप जिस जगह पर इसका उपयोग करते हैं उस जगह पर

  • जलन होना
  • सूजन आ जाना
  • रेडनेस आ जाना
  • खुजली होना 

या फिर आपको अगर कोई और भी समस्या हो तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और इसे ठीक करने की कोशिश करें।  क्योंकि भले ही कोई क्रीम अच्छा हो या बुरा हर किसी के लिए इसका अनुभव अलग रहता है, हर किसी के त्वचा के हिसाब से हो सकता है यह सही ना हो।  और हमें कोई चीज इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर कर लेनी चाहिए इस क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले भी आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह कर ले।

मेडरमा क्रीम का उपयोग – Mederma Cream Uses in Hindi

इस क्रीम का उपयोग सही तरीके से करने से ही आपको फायदा मिलता है आइए जानते हैं  इसका उपयोग कैसे करें।  

(उपयोग करने से पहले आप किसी जगह पर थोड़ा सा क्रीम लगा कर देखें क्या इसका कोई दुष्प्रभाव आपको देखने को मिलता है अगर सब कुछ ठीक रहे तभी आप इसका उपयोग करें)

  • जिस जगह पर आप इसका उपयोग करना चाहते हैं उस जगह को अच्छी तरह से धो ले और हो सके तो र्होरा गुनगुने पानी से शो कर साफ कर ले और उसे सुखा लें।
  • अब थोड़ा सा मेडरमा क्रीम  उस जगह पर लगाएं और धीरे से गोल गोल करके फैला दें।
  • पहले आप जहां तक है उसके भीतर लगाएं और लगाते हुए बाहर तक फैला दें।
  • इसको धीरे-धीरे मसाज करते रहे और जब तक त्वचा पर यह अवशोषित ना हो जाए तब तक इसे  मालिक करते रहे।
  • आपको बहुत ज्यादा मात्रा में इसका उपयोग नहीं करना थोड़ी मात्रा में ही इसका उपयोग करें।  
  • आप इससे रात को सोने से पहले लगाएं और सो जाएं।  आप चाहे तो दिन में भी इसका यूज कर सकते हैं जब आप घर में हो तभी इसका उपयोग करें और आपको यह दो बार ही यूज करना चाहिए।
  • इसको लगाने के कुछ समय बाद हो सकता है आपका जो दाग है या जो निशान है वह थोड़ा सा डार्क दिखाई दे फिर भी आप इसे लगाना ना छोड़े क्योंकि यह एक प्रोसेस है किसी किसी में यह पहले दाग को ज्यादा  गहरा बना देता है और उसके बाद यह धीरे-धीरे ठीक हो जाता है।

>>यह भी पढ़े – बेस्ट सनस्क्रीन फॉर फेस 2022

कुछ सावधानियां – Some Precautions

इस क्रीम को लगाते समय कुछ बातों पर जरूर ध्यान दें।

  1. इस क्रीम को लगाने के बाद आप बाहर ना जाए, जब आप घर पर रहे तभी लगाएं।  क्योंकि ज्यादा प्रदूषण या फूल मिट्टी से आपको कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं, इसलिए जब आप अपने ऑफिस या काम पर जा रहे हैं तब इसका उपयोग ना करें।
  2. कहीं बाहर से आने के तुरंत बाद इस क्रीम का उपयोग ना करें, पहले आप अच्छी तरह से अपने हाथों को और जिस जगह पर यह क्रीम यूज़ करना चाहते हैं उस जगह को साफ कर ले धो ले और सुखा लें, इसके बाद ही इस क्रीम का यूज़ करें।
  3. अगर गर्भवती है तो इस क्रीम का उपयोग ना करें और करना चाहे भी तो अपने डॉक्टर से जरूर सलाह करें उसके बाद ही गर्भवती महिलाएं किसी चीज का उपयोग करें।  
  4. जो महिलाएं बच्चों को दूध पिला रही है वह महिला भी इसका उपयोग ना करें।  
  5. अगर आप चेहरे पर लगा रहे हैं तो इसे अपनी आंखों से दूर रखें और आंखों में ना जाने दे।  अगर किसी कारण आंखों में चला जाए तो तुरंत ही ठंडे पानी से अपनी आंखों को अच्छी तरह से धो लें।  
  6. अगर कहीं कट गया है और आप उसके आसपास के एरिया में यह क्रीम लगा रहे हैं तो यह ध्यान रखें जहां कटा है उस जगह से थोड़ी दूर ही आप इसका यूज करें और कटे हुए जगह पर यह क्रीम ना पहुंच पाए।  क्योंकि हो सकता है कटे हुए जगह पर अगर टीम लग जाए तो इससे आपको कोई साइड इफेक्ट भी हो।
  7. अगर  आपके त्वचा पर किसी जगह जल जाये और थोड़ा ज्यादा जल गया है, जिसके कारण उस जगह पर बॉईल बन गया है या जलने के तुरंत बाद ही आप उस जगह पर इस क्रीम का उपयोग ना करें, क्योंकि हो सकता है इससे आपको कोई साइड इफेक्ट देखने को मिले।  हां ठीक होने के बाद आप उस जगह पर दाग को हटाने के लिए इस क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।
  8. किसी जगह पर अगर खुजली हो रही है, तब भी आप इस क्रीम का उपयोग उस जगह पर ना करें।
  9. इस क्रीम का उपयोग करने के बाद उस जगह को गर्म पानी से ना धोये।
  10. जब भी आप इस क्रीम का उपयोग करते हैं तो जितना हो सके इसे रोज लगाने की कोशिश करें क्योंकि अगर आप इसे रेगुलर यूज नहीं करते हैं तो आपको इससे फायदा नहीं मिलता है।  

मेडरमा क्रीम का परिणाम – Mederma Cream Result in Hindi

अगर मेडरमा क्रीम की परिणाम के बारे में बात करें तो यह निशान को हटाने में बहुत मदद करता है।

लेकिन इसकी एक समस्या भी है की कई बार यह नए दागों को तो ठीक कर देता है लेकिन पुराने दागों को हटाने में इतना असर नहीं दिखाता, यानी कि अगर आप का दाग बहुत ही ज्यादा पुराना या कई वर्षों का है तो हो सकता है यह उस पर इतना काम या इसका असर ना दिखाई दे ।  लेकिन ऐसा बहुत ही कम लोगों में होता है जिन लोगों पर यह क्रीम इतना अफेक्टिव ना हो इसलिए आप इसका उपयोग करके जरूर देखें क्योंकि इससे आपको लाभ मिलने की संभावना ज्यादा है।  

अगर आपका स्किन सेंसिटिव है तो आप इसका उपयोग न करे या करने से पहले एक या दो बार थोरे मात्र में लगा कर देखे। मेडरमा क्रीम का जो जेल क्रीम है उसका उपिओग करे।

कितने समय के लिए उपयोग करें?

कई बार हमारे मन में यह प्रश्न आते हैं कि हमें कितने समय के लिए इस क्रीम का उपयोग करना होगा ताकि हमें एक अच्छा रिजल्ट देखने को मिले।

तो आपको बता दें इस क्रीम का उपयोग कम से कम 8 हफ्तों तक जरूर करें और अगर आपको अच्छा रिजल्ट देखने को मिल रहा है तो आप इससे भी ज्यादा समय तक उसका उपयोग कर सकते हैं।  अगर रेगुलर यूज़ करने के बाद कोई समस्या हो तो आप उसे बीच में कुछ दिनों तक छोड़ कर फिर से इसका उपयोग कर सकते हैं।  

अगर आपका  दाग नया है तो आपको कुछ दिन इसका उपयोग करने से ही इसका रिजल्ट आपको देखने को मिलता है, जैसे कि अगर आप का दाग कुछ महीनों का है तो आपको दो से तीन हफ्तों के बीच में है इसका रिजल्ट देखने को मिलता है और अगर आपका दाग साल भर का या इस से भी पुराना है तो आपको कुछ समय तक इसका उपयोग करना होगा जैसे कि 8 से 10 सप्ताह तक आप इसका उपयोग करें, तभी आपको धीरे-धीरे इसका रिजल्ट देखने को मिलता है।

इस क्रीम को आप 6 महीनों तक लगातार रोज दो से तीन बार लगाकर देख सकते हैं।

मेडरमा का क्या क्या क्रीम आता है और कौन सा क्रीम यूज़  करे ?

मेडरमा का कई सारे क्रीम आते है जिनमे से ये तीन सबसे ज्यादा अच्छे होते है।

Mederma Cream with SPF:

अगर आप इस क्रीम का यूज़ करते है तो इसे आप ये एक सनस्क्रीम है. जिसे आप धुप में भी लगा सकते है।

Mederma Skin Care:

या आप इस क्रीम का उपयोग कर सकते है  रेहुलेर क्रीम है है, जो भी बहुत अच्छा है।

Mederma Advanced Plus Scar Gel:

आप इस क्रीम का उपयोग भी कर सकते है, जो एक जेल फॉर्म में आता है, और इस से आपको कोई समस्या होने की संभावना भी नहीं है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – Frequently Asked Questions

Q. मेडरमा क्रीम किसके लिए प्रयोग की जाती है?

  • त्वचा पर बने किसी भी निशान को मिटने के लिए मेडरमा क्रीम का प्रयोग किया जाता है। 

Q. क्या मेडरमा आपके चेहरे के लिए अच्छा है?

  • जी हां, अगर आपके चेहरे पर पिन्प्ले का दाग या निशान है या फिर चेहरे को चिकना बनाना है तो आप इसका उपिओग कर सकते है। 

Q. क्या मेडरमा वास्तव में काम करता है?

  • जी हां, ये निशानों को हल्का या कम करने में बहुत मदद करता है। 

Q. क्या मेडरमा पुराने निशान हटा सकता है?

  • पुराने निशान हटाने के लिए आपको एक लंबे समय तक इसका उपिओग करना होगा। कई बार ये पुराने निशान को हटाता है, और कई बार कुछ लोगों में बहुत पुराने निशान को नहीं हटा पाटा, लेकिन इसके उपिओग से आपके निशान हलके जरुर होते है।

यह भी पढ़े – Ponds White Beauty Cream Benefits in Hindi
यह भी पढ़े – Top 5 Best Mamaearth Products For Men
यह भी पढ़े – फेयर एंड लवली क्रीम के फायदे और नुकसान
यह भी पढ़े – Fair and lovely bb cream benefits in Hindi

यह भी पढ़ें – प्राणायाम के 30 फायदे
यह भी पढ़ें – अनुलोम विलोम के फायदे और नुकसान
यह भी पढ़ें – कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे
यह भी पढ़ें – प्राणायाम कैसे करें और नियम जाने
यह भी पढ़ें – भस्त्रिका प्राणायाम के फायदे, विधि और सावधानियां
यह भी पढ़ें – उज्जायी प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका

यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए
यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं
यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
यह भी पढ़ें- PCOD का घरेलू उपचार

यह भी पढ़ें- Pista Benefits in Hindi
यह भी पढ़ें- Kiwi Fruit in Hindi
यह भी पढ़ें- अपराजिता के फायदे और नुकसान
यह भी पढ़ें- गुलाब जल के फायदे
यह भी पढ़ें- Kale Leaves के 20 फायदे
यह भी पढ़ें- बालों का झड़ना कैसे रोकें
यह भी पढ़ें- कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे
यह भी पढ़ें- सूर्य नमस्कार के फायदे