Pista Benefits in Hindi – पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान

Table of Contents

मेवाओं में पिस्ता सभी को ही बहुत पसंद आता है। बिना पिस्ता का प्रयोग किए ज्यादातर भारतीय का डिजर्ट्स ही पूरा नहीं होता है। पिस्ता खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही पोषक तत्व से भरपूर और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। ज्यादातर लोग ही इसे इसके स्वाद के कारण बड़े ही शौक से खाते हैं। आज हम पिस्ता के फायदे (Pista Benefits in Hindi) या पिस्ता के क्या क्या स्वास्थ्य लाभ (Pista Health Benefits in Hindi) है आइये जानते है।

जो लोग पिस्ता का सेवन नियमित रूप से करते हैं उनको इसका कई सारे लाभ मिलते हैं, क्योंकि यह केवल खाने में स्वादिष्ट ही नहीं इसमें कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है, इसके नियमित सेवन से दिल संबंधित समस्याओं से और इसके साथ कैंसर के खतरे से भी दूर रहने में मदद मिलता है।

पिस्ता क्या है? – What is Pistachio?

पिस्ता सूखा मेवा या ड्राई फ्रूट है। पिस्ता फल के बीज से निकाला जाता है, और इस का पेड़ लगाने के 10 या 12 साल के बाद ही यह पेड़ पर उगते हैं। पिस्ता अनाकार्डियासी या काजू के परिवार से संबंधित है। इसका उपयोग मिठाई और कई तरह के डिजर्ट्स नहीं किया जाता है।

पिस्ता में पोषण – Pista Nutrition

पोषक तत्व Nutrient मात्रा (100 G)
कैलोरी Calories 560 kcal
कुल कार्बोहाइड्रेट Total carbohydrate  27 g
फाइबर Fibre  10.6 g
शुगर Sugar  7.66 g
फैट  Fat  45 g
प्रोटीन Protein 20 g
फोलेट Folate  51 mcg
कैल्शियम Calcium 105 mg
मैग्नीशियम Magnesium  125 mg
पोटेशियम Potassium 1035 mg
आयरन Iron 3.92mg
थायमिन (विटामिन बी1) Thiamine (Vitamin B1) 0.8 70 mg
राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2) Riboflavin (Vitamin B2) 0.160 mg
नियासिन (विटामिन बी3) Niacin (Vitamin B3) 1.300 mg
विटामिन बी6 Vitamin B6  1.786 mg 1.786 mg

 

Pista Image

Pista Benefits in Hindi
Pista Benefits in Hindi

पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान – Pista Benefits and Side Effects in Hindi

आइए जानते हैं पिस्ता खाने से हमें क्या क्या फायदा और क्या नुकसान हो सकता है।

पिस्ता खाने से क्या लाभ होता है?

त्वचा के लिए पिस्ता के फायदे – Pista Benefits for Skin in Hindi

पिस्ता में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है। पिस्ता में मौजूद एंटी-ऑक्सीजन, एंटी-एजिंग और विटामिन ई की गुण त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसके साथ यह बालों के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। कई बार पोषण की कमी से बालों की समस्या हो सकती है जैसे बाल झड़ना या उम्र से पहले ही बाल का सफेद होना, इन सब समस्याओं से दूर रहने के लिए पिस्ता का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें कई सारी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

गर्भावस्था में पिस्ता के फायदे – Pista Benefits in Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था में गर्भवती महिलाओं को कई सारे पोषण की आवश्यकता होती है, और इसके लिए उन्हें अच्छे आहार की आवश्यकता होती है। ऐसे में पिस्ता उनके लिए बहुत ही फायदेमंद है, जो मां और शिशु दोनों को ही पोषण प्रदान करती है। क्योंकि इससे में कई सारी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ जो महिलाएं बच्चों को दूध पिलाती है उनके लिए भी तीस्ता बहुत ही लाभकारी है।

हृदय के लिए पिस्ता के फायदे – Pista  Benefits for Heart in Hindi

पिस्ता का नियमित सेवन से शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है, इसलिए हृदय संबंधित समस्या कम होती है या इसका खतरा कम होता है और इससे हर्ट अटैक की संभावना भी कम होती है।

कैंसर से बचाव में पिस्ता के फायदे – Pista  Benefits in Cancer Prevention in Hindi

पिस्ता में कैंसर प्रतिरोधी करते हैं गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में बहुत मददगार है और ये कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करके इसके जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।  लेकिन ऐसा नहीं है कि यह कैंसर को ठीक कर सकता है बस इससे बचने का एक उपाय है, अगर किसी को कभी भी ऐसी कोई समस्या हो तो वह देर ना करते हुए तुरंत डॉक्टर के पास जाए और चिकित्सा सलाह से अपने उपचार करें।

आंखों के लिए पिस्ता के फायदे – Pista  Benefits for Eyes

दिन प्रतिदिन लोगों में आंखों की समस्या एक कॉमन समस्या हो चुका है, हम जो भी आहार ग्रहण करते हैं उसमें हमें पर्याप्त पोषण नहीं मिलता जिसके कारण कई लोगों को आंखों की समस्या होती है, जिसमें कम उम्र से ही कम दिखाई देना मुख्य समस्या बन चुका है, ऐसे में पिस्ता का रोजाना सेवन करने से आपको ऐसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में पिस्ता के फायदे – Pista  Benefits in Increasing Hemoglobin in Hindi

पिस्ता में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में हिमोग्लोबिन कम होने की समस्या को दूर करने में मदद करता है। हिमोग्लोबिन की कमी आयरन की कमी की वजह से होती है जो ज्यादातर महिला और शिशु में पाया जाता है ऐसे में रोजाना पिस्ता का सेवन करने से हिमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में बहुत मदद मिलता है।

बच्चों को पिस्ता खाने के फायदे – Benefits of Eating Pistachios for Kids

पिस्ता याददाश्त को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इसके साथ यह मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसलिए यह बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद है, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ मस्तिक को स्वस्थ रखने और विकास करने में बहुत मदद करता है।

हड्डियों के लिए पिस्ता के फायदे – Pista Benefits for Bones

यह तो हम सभी जानते हैं कि हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत ही जरूरी है। पिस्ता में भी अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसके साथ हड्डियों के लिए पोटेशियम और मैग्नीशियम भी बहुत जरूरी है, जो हमें पिस्ता का सेवन करने से प्राप्त होता है। इसके साथ पिस्ता में कुछ मात्रा में विटामिन के भी पाया जाता है जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में और मजबूत करने में बहुत मदद करता है।

पिस्ता और दूध के फायदे – Pista and Milk Benefits in Hindi

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि पिस्ता में क्या-क्या पोषक तत्व पाए जाते हैं। पिस्ता में  बहुत ही ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है, और अगर पिस्ता दूध के साथ लिया जाए तो इसके गुण और बढ़ जाते हैं। क्योंकि इसके साथ हमें दूध के गुण भी प्राप्त होते हैं और दोनों ही मिलकर हमारे स्वास्थ्य के लिए एक वरदान बन जाता है। इसलिए जो लोग कमजोरी का शिकार है और इसके साथ बच्चे और गर्भवती महिलाएं दूध के साथ पिस्ता का सेवन अगर करते हैं तो उनको बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता है।

Buy Pista on Amazon

खाली पेट पिस्ता खाने के फायदे – Benefits of Eating Pistachios Empty Stomach

अगर पिस्ता को रोजाना भिगोकर खाली पेट नियमित रूप से लिया जाए तो इससे शरीर को पिस्ता के कई सारे स्वास्थ्य लाभ (Pista Health Benefits) मिलते हैं, जैसे

  • कमजोरी दूर होती है।
  • वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।
  • शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में भी मदद करता है।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है।
  • मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में और तनाव को दूर करने में भी मदद करता है।

पिस्ता का उपयोग – Uses of Pistachios in Hindi

पिस्ता का उपयोग कई तरह से किया जाता है और इसे जैसे भी खाने से इस के गुण और फायदे हमें मिलते हैं फिर भी अगर आप नीचे दिए गए तरीकों से खाते हैं तो इससे आपको ज्यादा फायदा मिलता है।

  1. रात को पिस्ता भिगोकर रख दें और सुबह को खाली पेट इसका सेवन करें। अगर आप खाली पेट नहीं खा पाते हैं तो इसे अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं।
  2. इसके साथ आप पिस्ता को दूध में मिलाकर सुबह या रात को सोने से पहले इसका सेवन कर सकते हैं ऐसे भी आपको पिस्टे का ज्यादा फायदे मिलते हैं।
  3. और अगर आप इसे ऐसे ही खाना चाहते हैं तब भी खा सकते हैं या फिर इसको किसी में डालकर या इसका मिठाई बना करभी खा सकते हैं।

1 दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए – How many Pistachios should be eaten in 1 day

एक स्वस्थ व्यक्ति 1 दिन में 8/10 या इससे भी अधिक पिस्ता खा सकता है। और अगर आपको कोई समस्या है तो आप 6/7 पिस्ता का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि अगर आपको कोई समस्या है तो आप एक चिकित्सक की सलाह से ही इसका सेवन करें।

पिस्ता के नुकसान – Pista Side Effects in Hindi

कोई भी चीज ज्यादा मात्रा में सेवन करने से इससे हमें नुकसान हो सकता है। ऐसे तो पिस्ता का सेवन करने से नुकसान नहीं होता क्योंकि इसमें हमें कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है फिर भी कई बार इसके सेवन से कुछ समस्या हो सकती है या फिर इसका सेवन सावधानी से करना जरूरी है।

  • जिन लोगों को पेट संबंधित समस्या है और ज्यादा मात्रा में गैस की समस्या है, वह लोग पिस्ता का सेवन ज्यादा मात्रा में ना करें, या फिर करने से पहले सावधानी से करें और कम मात्रा में करके देखें, अगर कोई समस्या हो तो इसका सेवन बंद कर दे।
  • कुछ लोगों में इससे के सेवन से एलर्जी हो सकती है, अगर ऐसा हो तो इसका सेवन ना करें।
  • इसका ज्यादा सेवन करने से आपके वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है, इसलिए इसका नियमित रूप से कम मात्रा में सेवन करें।
  • मधुमेह के रोगी ऐसे तो इसका सेवन कर सकते हैं, लेकिन इसके ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। इसलिए जिन लोगों का ब्लड शुगर ज्यादा मात्रा में है, वह डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करें।
  • उल्टी और दस्त होने के समय इसका सेवन ना करें।

यह भी पढ़ें- ग्रीन कॉफी पीने के फायदे
यह भी पढ़ें- Kiwi Fruit in Hindi
यह भी पढ़ें- अपराजिता के फायदे और नुकसान
यह भी पढ़ें- गुलाब जल के फायदे
यह भी पढ़ें- Kale Leaves के 20 फायदे
यह भी पढ़ें- बालों का झड़ना कैसे रोकें
यह भी पढ़ें- कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे
यह भी पढ़ें- सूर्य नमस्कार के फायदे

तो दोस्तों आज हमने पिस्ता के फायदे (Pista benefits in Hindi) नुकसान और इसको कितने मात्र में खाना चाहिए ये जाने। इसके नियमित सेवन से हमें कई सारी फायदे मिलते हैं क्योंकि इसमें हमें कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं।