गुलाब जल के फायदे : Benefits of Rose Water in Hindi

Table of Contents

कई गुणों से भरा है गुलाब जल। खाने से लेकर लगाने तक गुलाब जल के फायदे हमे मिलते है। आज Benefits of Rose Water in Hindi इस लेख में आपके लिए गुलाब जल के फायदे और गुलाब जल बनाने की विधि के बारे में जानेंगे।

गुलाब जल यानी Rose Water, जिसका उपयोग खाने के कुछ व्यंजन में, त्वचा के लिए और धार्मिक कार्य में भी किया जाता है। इसके कई गुण होते है, जिसके लिए गुलाब जल को कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में भी कंपनियां यूज़ करते है। हममें से ज्यादातर लोग ही गुलाब जल का यूज़ करते है, लेकिन इसके फायदे पूरी तरह से नहीं जानते। तो आइये जानते है, गुलाब जल के अद्भुत फायदे और इसे खूबसूरती निखारने के लिए त्वचा पर गुलाब जल का उपयोग कैसे करें। 

गुलाब का जल क्या है? – What is Rose Water?

ये तो हम सभी जानते है कि गुलाब जल, गुलाब से तैयार किया गया पानी है। गुलाब जल गुलाब के पंखुड़ियों को ले कर इसके भाप से बनाया जाता है। गुलाब जल में गुलाब के प्राकृतिक सुगंध हमे मिलते है।

राजा महाराजा के युग से ही इसका उपयोग होता आ रहा है। गुलाब जल में कई पोषक गुण भी पाए जाते है, जिसमे विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई गुणों के साथ गुलाब जल में anti-bacterial, antioxidants और anti-inflammatory गुण भी मौजूद है। गुलाब जल त्वचा के साथ साथ स्वस्थ को बी फायदा देता है।

गुलाब जल की तासीर

कई लोग ये जानना चाहते है की गुलाब जल की तासीर क्या है, तो आपको ये बता दे की इसकी तासीर ठंडी होती है।

गुलाब जल बनाने की विधि – How to make rose water at home in Hindi

बाजार में मिलने वाले गुलाब जल सम्पूर्ण शुद्ध नहीं होता है, इसलिए लोग अक्सर ही घर में गुलाब जल बनाने की विधि ढूंढते है। इसलिए आपके लिए गुलाब जल कैसे बनाएं इसकी आसान विधि ले कर आये है। तो आइये जानते है गुलाब जल कैसे बनता है।  

PCOD का घरेलू उपचार – Read More..
प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए – ये 12 चीजें है हानिकारक – Read Mor..
प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं..(Read more)
प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.. (Read more)

गुलाब जल बनाने की सामग्री :

  • आप 10 से 12 लाल या गुलाबी  गुलाब ले। (आप इस से कम या ज्यादा भी ले सकते है)
  • एक बड़ा सा पतीला ले।
  • एक छोटी सी कटोरी ले।
  • पतीले के अंदर रखने के लिए एक छोटा सा गोल स्तेन ले।

गुलाब जल बनाने का तरीका:

  • आप एहले फूलों से पंखुड़ियों को तोड़ कर निकाल ले। 
  • अब साफ़ पानी से पंखुड़ियों को धीरे से अच्छी तरह साफ कर लें।
  • अब पतीले में इन गुलाब के पंखुड़ियों को डालें।
  • अब जितने कप पंखुड़ियों हो उतना कप पानी पतीले पर डालें।
  • पतीले के अंदर एक छोटा सा गोल स्तेन रखे, जिसमे आप एक कटोरी रख पाए, और उसपर कटोरी रखे।
  • पतीले को पूरा ढके ताकि कही से भाप न निकल पाए।
  • इस तरह आप 15 मिनट तक उबालें।
  • 15 मिनट के बाद गैस बंद कर दे।
  • अब आप देखेंगे कटोरी में पानी जमा हो गया है, और आपका गुलाब जल तैयार हो गया है।
  • आप इसे स्टोर करके रखे और छे महीने तक यूज़ कर सकते है।

(आप गुलाब के पंखुड़ियों के साथ पतीले पर रह गए पानी को ना फेके ये गुलाब का अर्क है। गुलाब का अर्क का भी गुलाब जल के समान लाभ है, आप इसका भी यूज़ कर सकते है। लोग गुलाब जल और गुलाब के अर्क को एक ही समझते है या इन दोनों के बिच के अंतर को नहीं जानते है। गुलाब जल और गुलाब के अर्क में अंतर है। और दोनों ही बहुत लाभदायक है।)

>>यह भी पढ़ें – टोनर के फायदे
>>यह भी पढ़ें – अपराजिता के फायदे

गुलाब जल के फायदे – Benefits of Rose Water

गुलाब जल में कई प्राकृतिक गुण पाए जाते है। पुराने दिनों से ले कर आज तक इसका उपयोग सौंदर्य निखार और सुगंध के लिए किया जा रहा है। सौंदर्य निखार के लिए कई कंपनियां इसका उपयोग अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स में करते है। स्वास्थ्य के लिए भी ये बहुत लाभकारी है और इसलिए आयुर्वेद में इसका उल्लेख है और कई दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है। इसके प्राकृतिक सुगंध के लिए स्वादिष्ट भोजन और मिठाईओं में भी किया जाता है। आइये जानते है गुलाब जल के कुछ अद्भुत फायदे।

>>यह भी पड़े – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पड़े – अपराजिता के फायदे
>>यह भी पड़े – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – Kale Leaves Benefits in Hindi
>>यह भी पड़े – काजू खाने के 20 फायदे

त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे – Benefits of rose water for face in Hindi

1. त्वचा पर चमक के लिए

त्वचा पर चमक के लिए गुलाब जल बहुत ही फायदेमंद है। अगर आप इसे रोज अपने चेहरे पर लगाते है तो आपका चेहरा चमकदार बनते है। ये आपके चेहरे से डेड स्किन को हटाता है और चेहरे पर निखार और चमक लाता है। गर्मियों में आप इसे ऐसे ही लगाएं और ठंड में आप ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर रोज लगाएं, आपके चेहरे पर चमक जरुर आएगी।

2. पिम्पल्स को कम करने के लिए

गुलाब जल से पिम्पल्स को कम करने में मदद मिलता है। गुलाब जल में anti-bacterial, antioxidants और anti-inflammatory गुण पाए जाते है जो मुंहासों के बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मदद करता है मुंहासों को आने से भी रोकता है। ये आपके रोम छिद्रों को भी साफ करता है और पोर्स को छोटा करता है। गुलाब जल में हल्दी मिलाकर लगाने से आपको जल्द ही रिजल्ट मिलता है।

3. आंखों के काले घेरे के लिए

ज्यादातर महिलाओं में ही आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते है। ये काले घेरे कई कारणों से बनते है। आंखों के काले घेरे को कम करने में गुलाब जल काफी मदद करता है। गुलाब जल लगाने से चेहरे पर निखार आता है और इस से काले घेरे धीरे धीरे कम हो जाते है। आप कुछ समय के लिए गुलाब जल को आँखों पर एक कॉटन में लगा कर रखे, इस से आपको बहुत ही रिलैक्स फील होगा जिस से काले घेरे भी कम होगा। 

4. झुर्रियों को कम करने के लिए

ज्यादातर महिलाओं में ही 30 के बाद झुर्रियां दिखाई देने लगते है, जो देखने में और भी ख़राब और वृद्ध बना देता है। इस से बचने के लिए आप रोजाना गुलाब जल अपने चेहरे पर लगाए, जो आपकी इन झुर्रियों को कम करने में बहुत मदद करता है।

5. सबसे अच्छा प्राकृतिक स्किन टोनर

हम अपने त्वचा पर कई तरह के स्किन टोनर का इस्तेमाल करते है, जिसमें बहुत सारे केमिकल होते है, जो हमारे त्वचा को नुकसान भी करता है। शुद्ध गुलाब जल सबसे अच्छा स्किन टोनर है। इस से हमे कई लाभ ही  मिलते है।

6. त्वचा पर नमी बनाये रखने के लिए

गुलाब जल हमारे त्वचा पर नमी बनाये रखने में काफी मदद करता है। ये हमारे त्वचा को डीहाइड्रेट होने से बचाता है, जिस से चेहरा मॉइस्चराइज रहता है।

7. सनबर्न को कम करें

गुलाब जल का यूज़ सूरज के हानिकारक किरणों से और फ्री-रेडिकल्स बचाता है, जिसके कारण हम सनबर्न बचते है और ये त्वचा में ठंडक लाता है। गर्मियों में आप धुप में निकलने से और कही से आने के बाद अपने त्वचा को गुलाब जल से कॉटन की मदद से अच्छी तरह साफ करे।

8. सेंसिटिव स्किन वालों के लिए

जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है, वो शुद्ध गुलाब जल का यूज़ कर सकते है। क्यों की सेंसिटिव स्किन के लोगों को केमिकल से भरे चीजे सूट नहीं करता, और कई तरह के साइड इफेक्ट्स देखने को मिलता है। आप गुलाब जल को स्किन टोनर के रूप में या किसी फेस पैक में मिलकर या क्लींजर के रूप में यूज़ कर सकते है। 

9. रूखी स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन रूखी है, या ठण्ड में ज्यादा रूखी बन जाती है, तो गुलाब जल इसमें नमी बनाये रखने में मदद कर सकता है। आप ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलकर रोजाना लगाए आपको जरुर फायदा मिलेगा।

10. सूजन को कम करने के लिए

गुलाब जल सूजन को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, जो सूजन को कम करता है। अगर आपकी त्वचा पर किसी बजह से सूजन आ जाये तो आप एक कॉटन पर गुलाब जल लगाकर सूजन के ऊपर रखे, आपका सूजन कम हो जायेगा। 

11. दाग-धब्बों को दूर करने के लिए

आप नियमित रूप से गुलाब जल को अपने त्वजा पर लगाए, जिस से आपके चेहरे से दाग-धब्बे कम होते है और आपको ब्लैकहेड्स है तो उस से भी आपको राहत मिलते है।

12. हर मौसम में उपयोगी

गुलाब जल को हर मौसम में यूज़ किया जा सकता है, चाहे गर्मी हो या ठंड आप गुलाब जल को सीधा या किसी के साथ मिला कर लगा सकते है। 

आंखों के लिए गुलाब जल के फायदे – Benefits of rose water for eyes in Hindi

आंखों के लिए गुलाब जल बहुत ही फायदेमंद है। आजकल आंखों की कई समस्या देखने को मिल रहा है। नींद कम होने से, धूप में ज्यादा रहने से, ज्यादा pc या laptop पर काम करने से या ज्यादा मोबाइल देखने से आंखों में जलन या आंखों लाल होने की समस्या होते है। ऐसे में आप दो बूंद शुद्ध गुलाब जल अपने आखो में डाले, इस से आपको राहत मिलेगी।

गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है, इस से आपकी आखों को ठंडक परता है। इसके साथ आखों की रोशनी अगर कम हो गई है तो आपकी आखों की रोशनी वापस आने में भी बहुत मदद मिलता है।

दिन भर बाहर घूमने से आंखों में धूल और गंदगी जमा होने से आप दो बून्द शुद्ध गुलाब का जल अपने आखो में डाले और रेस्ट करे, आंखे साफ हो जायेगा। या आप कहीं से आने के बाद ठन्डे साफ़ पानी में गुलाब जल मिलकर आंखो को धो ले, इस से भी आराम मिलता है।

दांतों के लिए गुलाब जल के फायदे – Rose water benefits for Teeth in Hindi

गुलाब जल दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अगर आप रोज गुलाब जल का प्रयोग करते है तो आपको दांत संबंधित कई सारी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

1. सूजन कम करे

अगर आपकी दांतों में सूजन है तो गुलाब जल से कुला करे आपकी सूजन कम हो सकता है। ये आपकी मसूड़ों की अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाता है।

2. मसूड़ों के दर्द में राहत

गुलाब जल मसूड़ों के दर्द से भी आपको राहत दिलाता है। इसमें मजूद anti-inflammatory गुण मसूड़ों के समस्याओं से राहत दिलाता है।

3. दांतों की मजबूती के लिए

गुलाब जल दांतों की समस्याओं को कम करके दांतों को मजबूत भी बनता है।

4. दुर्गंध से बचाएं

कुछ लोगों में मुंह से दुर्गंध आते है। उन लोगों में गुलाब जल बहुत फायदेमंद है। आप गुलाब जल का इस्तेमाल माउथ वॉश की तरह करें। ये आपके मुँह के बैक्टीरिया को कम करके दुर्गंध को कम करता है।  

(तो गुलाब जल से रोज माउथ वॉश करे जो आपकी दांतों की समस्याओं को कम करने में बहुत मदद करता है)

बालों के लिए गुलाब जल के फायदे – Benefits of rose water for hair in Hindi

गुलाब जल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, आइये जानते है बालों के लिए गुलाब जल के क्या क्या फायदे है

  1. बालों का विकास करे

गुलाब जल शरीर में रक्त परिसंचरण को सुधारता है, बालों का विकास करता है। आप बाल धोने के बाद गुलाब जल का इस्तमाल कंडीशनर की तरह करे, आपको जरुर फायदा मिलेगा।

2. डैंड्रफ और स्कैल्प के लिए फायदेमंद

गुलाब जल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल जैसे गुण मजूद है जो आपके स्कैल्प के लिए बहुत फायदेमंद है, ये आपके स्कैल्प की समस्याओं को कम करने में बहुत मदद करता है। इसके रोजाना यूज़ से आपके डैंड्रफ को भी कम करता है।

3. सिर से ऑयल को कम करें

गुलाब जल सिर से ऑयल को कम करने में बहुत मदद करता है। ये ऑइल को नियंत्रित करता है और अप्पके सर पर चिपचिपा पण नहीं रहता।

4. बालों को मुलायम और मॉइस्चराइज करे

गुलाब जल के नियमित इस्तमाल से आपके बाल मुलायम बनाने है। इसमें बालों को मॉइस्चराइज करने के गुण मौजूद है, ये आपके बालों को टूटने ने बचाता है और मजबूत बनता है।

होठों के लिए गुलाब जल के फायदे – Rose water benefits for lips in hindi in Hindi

गुलाब जल जैसे त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है, उसी प्रकार ये होठों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गुलाब जल के रोज यूज़ करने से आपके होठ मुलायम बनते है। इस से आपके होठों का कालापन भी दूर होता है। आप रुई से अपने होठों पर गुलाब जल लगाएं और धीरे धीरे मालिश करे आपको जरुर फायदा मिलेगा।

कान दर्द के लिए गुलाब जल के फायदे – Gulab Jal benefits for ear pain in Hindi

गुलाब जल कान दर्द में भी बहुत फायदा देता है। कई लोगों में कान न साफ़ करने की आदत होती है, जिस से कई बार उन्हें कान दर्द का सामना करना परता है। ऐसे में आप अपने कानों में शुद्ध गुलाब जल दो बूंद डाले और रात को सो जाएं। सुबह तक आपका कान का दर्द कम हो जायेगा।

हाथ और पैरों के लिए गुलाब जल के फायदे – Gulab Jal benefits for hands and feet in Hindi

गुलाब जल हाथ और पैरों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आप ग्लिसरीन के साथ गुलाब जल मिलाकर रोज ठंड के मौसम में लगाए आपके पैर खूबसूरत, मुलायम और चमकदार बनते है। और गर्मियों में आप गुलाब जल नींबू के साथ, हल्दी के साथ, दूध के साथ या सीधे ही लगा सकते है, आपके हाथ और पैरों की स्क्रीन में चमक आते है और दाग धब्बे भी दूर होते है।

गुलाब जल पिने के फायदे

गुलाब जल स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गुलाब जल पिने से स्वास्थ्य को कई लाभ होती है। इनमे से कुछ है.

  • गुलाब जल इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है।
  • हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत बनता है।
  • गुलाब जल के सेवन से ह्रदय सम्बंधित समस्या होने का खतरा कम होता है।
  • गुलाब जल पेट के दर्द को भी कम कर सकता है।
  • गुलाब जल के सेवन से पेट साफ़ होता है और गैस की समस्या नहीं होती।
  • त्वचा की सुंदरता बनाये रखने के लिए गुलाब जल का सेवन फायदेमंद है। इस से चेहरे पर ग्लो आता है।
  • गुलाब जल की सुगंध डिप्रेशन और तनाव को कम करने में बहुत मदद करता है।
  • गर्मिओं में गुलाब जल के सेवन से आप डिहाइड्रेशन से बचते है।

गुलाब जल के नुकसान – Side effects of rose water in Hindi

साधारण तौर पर गुलाब जल के कोई भी नुकसान हमें देखने को नहीं मिलते। यह प्राकृतिक चीज हमारे लिए एक वरदान है। फिर भी कुछ साइड इफेक्ट्स देखा जाता है, जो नीचे दिया गया है।

  • अधिक सेंसिटिव वाले लोगों में त्वचा का लाल होना या त्वचा में खुजली की समाया हो सकती है।
  • बाजार के गुलाब जल प्रयोग अपने आंखो में न करे क्यों की बाजार के ज्यादातर गुलाब जल ही सम्पूर्ण शुद्ध नहीं होता। उस से आंखे ख़राब हो सकते है।
  • बाजार के गुलाब जल में केमिकल होते है जो कुछ स्किन को सूट नहीं करते।

गुलाब जल कैसे यूज़ करें – How to use rose water

  • आप गुलाब जल को एक स्किन टोनर की तरह पुरे चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते है।
  • आप एक स्प्रे बोतल में गुलाब जल भरे और अपने चेहरे पर स्प्रे कर सकते है।
  • आप गुलाब जल को ग्लिसरीन में मिला कर लगा सकते है, जिस से आपको बहुत फायदा मिलेगा।
  • आप गुलाब जल को किसी प्राकृतिक तेल के साथ या मॉइस्चराइज़र के साथ मिला कर भी लगा सकते हैं।
  • आप गुलाब जल को किसी फेस पैक में मिलकर भी लगा सकते है।
  • आप चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी में  गुलाब जल मिलकर भी कर सकते है। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – Frequently Asked Questions

Q. गुलाब जल कब लगना चाहिए?

  • आप गुलाब जल किसी भी वक़्त लगा सकता है, बस लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करके धो ले और गुलाब जल लगायें।

Q. गुलाब जल कौन सा अच्छा है?

  • बाजार में मिलने वाले ज्यादातर गुलाब जल में ही केमिकल्स होते है, घर का ज्यादा अच्छा है।

Q. चेहरे में गुलाब जल कैसे लगाएं?

  • आप साफ़ हाथो से या रुई की मदद से चेहरे में गुलाब जल लगा सकते है।

Q. गुलाब जल का उपयोग कैसे करें

  • आप गुलाब जल का उपयोग बेसन के साथ, हल्दी के साथ, हनी के साथ या ग्लिसरीन में मिला कर या सिर्फ गुलाब जल उपयोग कर सकते है।

Q. क्या आंखों में गुलाब जल डाल सकते हैं?

  • जी हाँ, आप आंखों में गुलाब जल डाल सकते हैं, ये आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

Q. आंखों में कौन सा गुलाब जल डालना चाहिए?

  • आप आंखों में घर का बनाया हुआ या जो शुद्ध हो ऐसा गुलाब जल ही डाले।

आज हमने इस लेख में गुलाब जल के फायदे (Benefits of Rose Water in Hindi) जाने। आशा करते है यह लेख आपको पसंद आया होगा। ऐसे लेख के लिए dainandinnews के साथ जुड़े रहे।