बालों का झड़ना कैसे रोकें – Hair Fall Solution at home in Hindi

Table of Contents

बालों का झड़ना एक बहुत ही बड़ी समस्या बन चुकी है, और हर कोई Hair Fall Solution at Home ढूंढ रहे है, इसलिए आज Hair Fall Solution at home in Hindi, इस लेख में हम आपके लिए बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय ले कर आये है। साथ में बाल झड़ने का कारण भी जानेंगे, ताकि बाल झड़ने का इलाज से आपको लाभ मिल सके।

आजकल कम उम्र के लोगों में भी बाल झड़ने की समस्या देखने को मिल रहा है। पुरुष और महिला सभी में ही बाल झड़ने की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है। महिलाओं को लम्बे घने बाल बहुत ही पसंद आते है, साथ में लड़कों को भी अपने बाल बहुत ही प्यारे होते है। लेकिन जब भी बाल झड़ने की समस्या शुरू होता है तब ज्यादा लोग ही इसे नजर अंदाज करते है। जिसकी वजह से ये परेशानी धीरे धीरे बढ़ जाती है। अगर बाल झड़ने की समस्या किसी बड़ी बीमारी की वजह से हो रही है तो बात अलग है, और अगर ऐसा नहीं है तो इसे घरेलु तरीको से ठीक किया जा सकता। तो आइये जानते है, बाल झड़ने का कारण और रोकने के घरेलू उपाय।

बालों का झड़ना क्या है? – What is hair fall in Hindi?

बालों का झड़ना मतलब जो बाल आपके सिर जड़ से किसी कारणवश झड़ रहे है। माना जाता है की रोज लगभग 50 से 100 बाल अगर टूटते या झड़ते है, तो वो सामान्य होता है। क्यों की रोज आपके सर पर इतने बाल उगते भी है। लेकिन बाल झड़ने के बाद अगर नई बाल न उगे तो उसे बाल झड़ने की समस्या कहा जाता है।

देखा गया है की  पुरुषों में 30 के बाद बाल झड़ने की समस्या शुरू होता है। पुरुषों में बाल झड़ने के बाद नए बाल नहीं उगते जिस से गंजेपन की समस्या हो जाती है। महिलाओं में गंजेपन की समस्या नहीं होती, लेकिन बाल काटने की नौबत आ जाती है।

PCOD का घरेलू उपचार – Read More..
प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए – ये 12 चीजें है हानिकारक – Read Mor..
प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं..(Read more)
प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.. (Read more)

बाल झड़ने का कारण – Causes of hair fall in Hindi

कई कारणों से बाल झड़ते है। महिला और पुरुषों में बाल झड़ने का कारण एक जैसा ही है। पुरुषों में बाल झड़ने के कुछ कारण अलग है जो हम निचे जानेंगे। आइये अब जानते है महिला और पुरुषों में बाल झड़ने के मुख्य कारण।

  • एक लंबे समय से चल रही बीमारी की वजह से बाल झड़ सकते है।
  • किसी दवा को एक लंबे समय से सेवन करने के वजह से, या किसी दवा की साइड एफ्फेक्ट्स की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।
  • बाल झड़ना किसी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है।
  • आनुवंशिक कारण, अगर मात पिता या परिवार में किसी को एसी समस्या है तब भी हो सकता है।
  • बाल झड़ने का एक मुख्य कारण मानसिक तनाव और चिंता भी है। जो लोग ज्यादा तनाव में रहते है उन लोगों में बाल झड़ने की समस्या हो सकता है।
  • कुछ विटामिन की कमी की वजह से।
  • नींद की कमी। हम सभी को कम से कम 8 घंटे की एक पूरी नींद जरूर लेना चाहिए, नहीं तो कई सारी बीमारियां हो सकती है, जिसमे से एक बालों का झड़ना भी है।
  • बालों के ऊपर अत्यधिक शैंपू, हेयर कलर, हेयर डायर या कई तहर से मौजूद केमिकल्स वाली चीजों का यूज करना।
  • लगातार बढते हुए प्रदूषण के कारण।
  • सर पर अगर फंगल इंफेक्शन हो जाए तब भी बाल झड़ सकते है।
  • किसी बड़ी सर्जरी के बाद भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।
  • जो लोग रेडियोथेरेपी या केमोथेरपी लेते है, उन लोगों में भी बाल झड़ने की समस्या हो सकते है।
  • अगर आप रोजाना स्टेरॉयड का सेवन करते है तब भी बाल झड़ सकते है।
  • कभी कभी किसी को निमोनिया होने के बाद भी बाल झड़ने की समस्या होता है।
  • थायराइड की बीमारी की वजह से।
  • कुछ बैक्टीरियल संक्रमण भी एक कारण बन सकता है।
  • पुरुषों में एक समय के बाद कुछ हार्मोनल बदलाव होने के कारण बाल झड़ते की समस्या हो सकते है, और गंजेपन का शिकार होते है।
  • महिलाओं में शिशु के जन्म के बाद कुछ हार्मोनल बदलाव होते है, जिसके कारण डिलीवरी के बाद बाल झड़ने की समस्या होते है।

>>यह भी पढ़ें – मोटापा कैसे काम करें घरेलु उपाय

पुरुषों में बाल झड़ने के कारण

  • पुरुषों में बाल झड़ने के कारणों में एक मुख्य कारण हार्मोनल बदलाव, या हार्मोनल इम्बैलेंस भी हो सकता है, यानि किसी हार्मोन का ज्यादा या कम होना।
  • इसके अलावा बाल झड़ने का कारण प्रोटीन, विटामिन बी या अन्य विटामिन की कमी हो सकता है।
  • पुरुषों में पाए जाने वाला टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का ज्यादा या कमी भी बाल झड़ने का कारण हो सकता है।
  • इसके साथ विटामिन-A की मात्र ज्यादा होने से भी बाल झड़ सकते है।
  • इसके अलावा कई पुरुषों में धूम्रपान और ज्यादा शराब पीना भी एक कारण होता है।

>>यह भी पड़े – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पड़े – अपराजिता के फायदे
>>यह भी पड़े – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – Kale Leaves Benefits in Hindi
>>यह भी पड़े – काजू खाने के 20 फायदे

कौन सी विटामिन की कमी से बाल झड़ते हैं – Which vitamin deficiency causes hair loss

बालों का झड़ना कई तरह की पोषक तत्वों की कमी के वजह से हो सकता है। इसे जानने के लिए सबसे बढ़िया उपाय है की आप किसी डॉक्टर से मिल कर खून की जांच जरूर कर ले। आप खुद से ही कोई दवा न ले। हां आप multivitamin की दवा और फल, सब्जियों के सकते है।

  • बाल झड़ने की मुख्य कारण कुछ विटामिन की कमी हो सकती है, जिसमे से महिलाओं में ज्यादा Iron की कमी की वजह से बाल झड़ सकते है।
  • इसके अलावा विटामिन डी (Vitamin D) कमी की वजह से बाल झड़ सकते है, और बालों को बढ़ने से रोक सकता है।
  • Zinc की कमी भी बाल झड़ने की एक वजह बन सकता है।

बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय – Hair fall treatment in Hindi

विटामिन की कमी को दूर करे

बाल झड़ने का मुख्य कारण शरीर में किसी विटामिन की कमी हो सकती है, जिसमे से सबसे पहला है आयरन की कमी। हममे से ज्यादा लोगों में ही आयरन की कमी होती है, ज्यादातर महिलाओं में और बच्चों में इसकी कमी देखा जाता है।

शरीर में आयरन की कमी से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। अगर आपकी बाल झड़ने की समस्या शुरू हो चुकी है और ठीक नहीं हो रही है, तो आप इसे ठीक करने के लिए जो भी करते है, उसके साथ एक आयरन की दवाई और multivitamin की दवाई जरुर ले।

ज्यादा शैम्पू को न बदले

आप कोई एक शैम्पू यूज़ करते है और जब भी बाल झड़ने की समस्या शुरू होता है तो हम शैम्पू बदलना शुरू कर देते है, अगर एक से ठीक न हुआ तो दूसरा यूज़ करते है।

ऐसा आपको बिल्कुल ही नहीं करना है, क्यों की इस से आपकी बाल झड़ने की समस्या ज्यादा हो सकती है लेकिन इस से आपकी समस्या कम बिल्कुल ही नहीं होगा।

साग सब्जियों का सेवन करें

बहुत से ऐसे लोग है जो साग सब्जियों का सेवन नहीं करते है, हरी भरी साग सब्जियों में हमे सारे विटामिन और मिनरल्स मिल जाते है और कई पोषक तत्व भी मिल जाते है, जिस से शरीर स्वस्थ रहने के साथ बालों की समस्या भी नहीं होती है।

इसलिए आप दिन के एक टाइम के आहार में तो हरी भरी साग सब्जियों का सेवन जरुर करे।

केमिकल वाले तेल का यूज ना करें

अपने बालों पर बदल बदल कर तेल भी यूज़ ना करे। ज्यादा केमिकल वाले तेल का यूज़ ना करे, जब भी बाल झड़ने की समस्या शुरू होता है, तो लोग कई तरह के तेल लगाना शुरू कर देते है। ऐसा बिलकुल न करे।

इस से अच्छा है आप शुद्ध तेल का यूज़ करे। हमारे पास ऐसे बहुत से तेल होते है, जो शुद्ध और बिना केमिकल के हमें मिल जाते है, जैसे शुद्ध नारियल का तेल, सरसों का तेल, तिल का तेल, आप ऐसे तेल का यूज़ करते है तो आपको फायदा ही मिलता है नुकसान बिलकुल नहीं होता इनसे।

प्याज का रस लगाएं

आप एक प्याज ले, फिर उस प्याज को साफ करके मिक्सर में पीस ले और रस निकाल लें। आपके लिए एक प्याज ही काफी है, क्यों की आपको बालों पर नहीं, बालों की जड़ों पर इसे लगाना है। आप रूई से या हाथो की उंगलियो से बालों की जड़ों पर धीरे धीरे से लगाए और एक घंटे के बाद धो ले।

कच्चे प्याज का रस नई बाल उगाने में, बाल लंबा करने में और जल्दी हेयर ग्रोथ के लिए बहुत ही उपयोगी है। इस से बालों का झड़ना भी कम होता है। आप इसे हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते है। और जब बालों का झड़ना कम हो जाये तब आप इसे लगाना बंद कर दे।

आंवले का रस बालों के लिए

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। जिस तरह इसको खाना बहुत ही फायदेमंद होता है, उसी तरह ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आंवला बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है, इस से बाल मजबूत बनते है और इस से बाल काले भी होते है।

आप आंवले का रस निकाल के रख दीजिए और जब भी सर धोते है तब थोरा थोरा अपने बालों में लगा सकते है। आप इसमें नारियल का तेल मिक्स करके भी लगा सकते है, और कुछ समय बाद सर को धो ले।

हरड़ का फायदा बालों के लिए

हरड़ का सेवन करने से हमे कई तरह के लाभ मिलता है, हरड़ हमारे बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। हरड़ बालों को झड़ने से रोकता है और रूसी कम करने में मदद करता है। और इस से बाल काले और मजबूत भी बनते है।

आप हरड़ को कूट कर रस निकाल ले या आप इसे सुखा कर पाउडर बना ले। पाउडर बना लेने से आप इसको कई दिनों तक स्टोर करके भी रख सकते हो। या आपको इसका पाउडर बाजार में भी मिल जाता है।

आप हरड़ का रस या उसका पाउडर ले और उसमे नारियल का तेल मिला कर उसे अपने बालों की जड़ों पर लगाए और धो दे। या आप इसके पाउडर को रात में भिगो कर रखे और सुबह उस पानी से बालों को धो ले। ऐसा आप हफ्ते में दो या तीन बार करें और एक महीने तक करके देखे आपक, आपकी बाल झड़ने की समस्या कम हो जायेगी।

बाल झड़ने का इलाज – Hair fall solution In Hindi

बाल झड़ने का इलाज करने के लिए आप इन चीजों का इस्तमाल करे। इस से आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा। 

मेथी के दाने के फायदे बालों के लिए – Fenugreek Seeds Benefits for Hair

आप एक पेन में देर गिलास पानी ले और उसमे देर चम्माश मेथी के दाने दल कर उस पानी को उबालने दे। और जब पानी आधा गिलास का हो जाये तब गेस बदन करके ठंडा होने दे। उस पानी को बाल धोने के बाद बालों को धो ले और पानी न ले।  ये आपके बालों के लिए बहुत ही अच्छा है और इस से बाल झड़ना बंद होता है और बाल अच्छे भी होते है।

फ्लेक्स सीड्स के फायदे बालों के लिए – Flax Seeds Benefits for Hair

आप एक बर्तन ले और उस में दो गिलास पानी उबलने दे और उसमे 4/5 चम्मच फ्लेक्स सीड्स डाले। उबलने के बाद पानी थोरा चिपचिपा बन जायेगा। आप उस पानी को निकाल ले और उस में 2 चम्मच आंवले का रस मिला ले, मिलाकर अपने बालों पर लगाए और थोरे देर के बाद धो ले। फ्लेक्स सीड्स  आपके बालों के फ्लेक्स सीड्स बहुत ही अच्छा है आप इसे हफ्ते में एक बार लगाकर देख सकते है।

बाल झड़े तो क्या न करें

  • सिर धोने के बाद गीले बालों से ही बाहर मत जाये, इस से आपके बालों में और गंदगी चिपक जायेगी।
  • बालों में ज्यादा केमिकल वाली चीजों का यूज ना करें।
  • बाल सुखाने के लिए ज्यादा हौर ड्रायर का यूज ना करे।
  • बालों पर ज्यादा कलर का यूज़ ना करे।
  • सिर में तेल लगाने के बाद बिना सिर धोये 2/3 दिनों तक ऐसे ही ना रहे।
  • बालों को रोज मत धोये। रोज शैम्पू न करे।
  • कुछ लड़के ऐसे भी है जो बालों को साबुन से धोते है, ऐसा बिलकुल ना करे।
  • बाहर का जंक फूड ज्यादा ना ले।

रूसी और बाल झड़ने का समाधान – Dandruff and hair fall solution in Hindi

रूसी या डैंड्रफ होने से बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाते है। आप कोई भी चीज अप्लाई करते है, लेकिन उसका रिजल्ट आपको नहीं मी पाता। इसलिए अगर किसी को रूसी है तो बाल झड़ना कम करने के लिए डैंड्रफ कर करना बहुत ही जरूरी है।

डैंड्रफ को दूर करने का उपाय

डैंड्रफ आजकल की युवाओं की बहुत बड़ी समस्या है। डैंड्रफ बाल झड़ने का एक बहुत ही बड़ा कारण है। जिन लोगों को डैंड्रफ है उन लोगों में बाल झड़ना कॉमन होता है। इसलिए डैंड्रफ दूर कर करना बहुत ही आवश्यक है।

डैंड्रफ दूर करने के लिए लोग कई तरह की शैंपू यूज़ करते है, जो कुछ दिनों के लिए काम करता है और फिर से डैंड्रफ वापस आ जाते है। फिर से आप लोग दूसरा शैम्पू यूज़ करते हो और ये प्रक्रिया चलता रहता है, लेकिन डैंड्रफ की समस्या कम नहीं होता है।

आप बड़ी ही आसानी से डैंड्रफ को दूर कर सकते है। आप इन तीन तरह से डैंड्रफ दूर कर सकते है।

आप शुद्ध सरसों का तेल का यूज़ करे, जब भी बाल धोएं उस से कुछ समय पहले या एक घंटे पहले बालों में आप शुद्ध सरसों का तेल लगाकर अपने बालों पर अच्छी तरह से मालिश करें। आप देखेंगे के कुछ दिनों के बाद ही आपका डैंड्रफ कम हो गया है। लेकिन याद रखे आपको शुद्ध सरसों के तेल का यूज़ करना है। मिलावट वाले तेल का यूज़ न करे।

दूसरा है आप शुद्ध नारियल का तेल अपने स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से धीरे धीरे मालिश करें। आप इसे कुछ समय पहले या एक घंटे पहले अपने बालों पर लगाए और धो ले। एक बात का याद रखे आपको शुद्ध नारियल का तेल लगाए।

अगला है अगर आप के डैंड्रफ की समस्या बहुत ही ज्यादा है तो आप लोग वैसलीन और ग्लिसरीन को समान मात्रा में मिक्स करके अपने स्कैल्प की मालिश करें और समय के बाद धो ले। लेकिन आपको ऐसा रोज करना है और ज्यादा गर्मियो में ऐसा बिलकुल ना करे।

बहुत ज्यादा बाल झड़ने पर क्या करें – Treatment for too much hair loss

अगर आपके बहुत ज्यादा बाल झड़ने लगे है और आप पर कोई भी चीज काम नहीं कर रहा है, तो हो सकते है की आपकी कोई और वजह से ऐसा हो रहा है तो आप देर न करते हुए एक Dermatologist के पास जरुर जाये।

क्यों की कभी कभी कुछ बीमारियों के वजह से भी ऐसा हो सकता है। अगर आप देर करते है तो आपको और परेशानी हो सकती है।  इसलिए आप डॉक्टर के पास जरुर जाये।

डॉक्टर से संपर्क कब करें – When to Contact a Doctor

  • जब आपके बाल हद से ज्यादा झड़ रहे है और आप पर कोई भी उपाय काम नहीं कर रहा है तब आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करे।
  • साथ में अगर आपके सिर पर कोई फंगल इन्फेक्शन नजर आ जाये तो आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करे।
  • अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त है और बाल जहर रहे है तब आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करे।
  • किसी चीज को अप्लाई करने के बाद अगर आपके बाल झड़ने  लगे, जैसे किसी शैम्पू, कोई हेयर कलर या ऐसे कोई अन्य चीज, तब आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करे।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – Frequently Asked Questions

Q. बालों को झड़ने से रोकने के लिए तेल क्या यूज़ करे?

  • आप जितना हो सके नेचुरल ऑयल या शुद्ध ऑइल, जैसे नारियल कटेल, तिल का तेल, या बादाम का तेल यूज़ करें।

Q. किस विटामिन की कमी से हेयर फॉल होता है?

  • कई विटामिन की कमी से हेयर फॉल होता है, जिनमे से कुछ मुख्य विटामिन है विटामिन-बी, विटामिन-डी और आयरन की कमी से।

Q. बाल झड़े तो क्या करें?

  • बाल झड़े तो खानपान में ध्यान दे, आयरन, प्रोटीन, विटामिन डी युक्त आहार ले। साथ में व्यायाम और शुद्ध तेल का यूज़ करें।

Q. बालों को घना करने के उपाय क्या है?

  • एक कटोरी पर प्याज का रस और नारियल का तेल मिला कर हफ्ते में तीन बार बालों पर लगाए।

Q. क्या झड़े बाल वापस आते है?

  • बाल झड़ना बहुत ही सामान्य है, क्यों की उसकी जगह नए बाल आते है। अगर नए बाल ना आये तो इसे बाल झड़ने की समस्या कहा जाता है।

Q. बाल झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं?

  • बाल झड़ने से रोकने के लिए हरी भरी साग सब्जियां खाए और आयरन, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन सी, विटामिन इ मजूद आहार ले।

Q. बाल झड़ने का मुख्य कारण क्या है?

  • बाल झड़ने का मुख्य कारण आयरन की कमी, किसी विटमिन की कमी और डैंड्रफ हो सकता है।

तो आज हमने How to stop hair fall immediately at home in Hindi में बाल झड़ने का कारन और बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय जाने। इस लेख में जो भी उपाय जाने वो पुरुष और महिला दोनों के लिए ही लिखा गया है। पुरुष और महिला दोनों को ही इस से फायदा मिलेगा।