Fair and Handsome Cream : फेयर एंड हैंडसम क्रीम के फायदे और नुक्सान

इमामी फेयर एंड हैंडसम फेयरनेस क्रीम एकमात्र ऐसा क्रीम है, जो सिर्फ पुरुषों के लिए बनाया गया है। आज लगभग आधे से ज्यादा प्रतिशत पुरुष फेयर एंड हैंडसम क्रीम यूज़ (Fair and Handsome Cream) करते है और फेयर एंड हैंडसम क्रीम के फायदे से संतुष्ट है। 

कई ऐसे पुरुष है जो अब तक फेयर एंड हैंडसम फेयरनेस क्रीम यूज़ नहीं कर रहे है, और वे जानना चाहते है फेयर एंड हैंडसम क्रीम के फायदे और नुक्सान और फेयर एंड हैंडसम क्रीम कैसे यूज़ करें। इसलिए आज हम ये लेख आपके लिए ले कर आये है।

फेयर एंड हैंडसम क्रीम – Fair and Handsome Cream

पुरुषों के लिए कोई भी क्रीम ना होने के कारण इमामी ने सबसे पहले पुरुषों के लिए फेयर एंड हैंडसम क्रीम मार्केट में अवेलेबल कराया और पुरुषों द्वारा ये क्रीम बहुत पसंद भी किया जाने लगा। कम समय में ही ये देश के कोने कोने में पोहुच गया और लड़के इसे यूज करने लगे।

फेयर एंड हैंडसम क्रीम को पसंद करने की वजह

फेयर एंड हैंडसम क्रीम केवल लगाने के लिए कोई भी क्रीम चाहिए इसलिए ये क्रीम पसंद नहीं किया गया इसको पसंद करने के कई वजह है। आइये जानते है फेयर एंड हैंडसम क्रीम को पसंद करने की वजह.

  • ये क्रीम सिर्फ पुरुषों के लिए बनाया गया है।
  • ये एक फेयरनेस क्रीम है, जिस से लड़के भी फिर स्किन पा सकते है।
  • हर जगह बहुत ही आसानी से अवेलेबल हो जाता है।
  • अच्छे प्राइस में मिल जाता है।
  • ये ऑयल को कम करता है, और कई फायदे है।
  • ज्यादातर लोगों के लिए ही Suitable है। 
  • अच्छा सुगंध है।

PCOD का घरेलू उपचार – Read More..
प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए – ये 12 चीजें है हानिकारक – Read Mor..
प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं..(Read more)
प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.. (Read more)

फेयर एंड हैंडसम क्रीम का इतिहास – Fair and Handsome Cream History

पहले पुरुषों के लिए कोई भी क्रीम नहीं हुआ करता था। इसलिए जो क्रीम मार्केट में अवेलेबल हुआ करता था, जो कंपनिया महिलाओं के लिए बनाने की दावा करती है। वही क्रीम पुरुष भी यूज़ किया करते थे। कई पुरुष तो बिना क्रीम लगाए शेव करके ही रहते थे। लेकिन ऐसा करने से स्किन ख़राब होते है, त्वचा खिंची खिंची और त्वचा ड्राई हो जाते है। जिसकी वजह से पुरुष कोई भी क्रीम लगाते थे। और इमामी ने सबसे पहले पुरुषों के लिए एक क्रीम बनाया, जिसे फेयर एंड हैंडसम नाम दिया गया।

इमामी (Emami Limited) एक भारतीय कंपनी है, और इसका हेड ऑफिस भारत के कोलकाता में है। इमामी पहले केमको केमिकल्स के नाम से बना था और 1995 बदल कर  इमामी लिमिटेड कर दिया गया और 1998 में हिमानी लिमिटेड से एक किया गया और 1 सितंबर से इमामी लिमिटेड हुआ।

इमामी ने अपने प्रोडक्ट फेयर एंड हैंडसम क्रीम पुरुषों के लिए 2005 में लॉन्च किया। जो तब से अब तक पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाला क्रीम है।

इमामी के कई तरह प्रोडक्ट मार्केट में अवेलेबल है, इमामी खासकर हेल्थ केयर प्रोडक्ट, आयुर्वेदिक प्रोडक्ट और पर्सनल केयर प्रोडक्ट बनाते है, जिसमे क्रीम, लोशन, साबुन, तेल और टैल्कम पाउडर शामिल हैं। और इसमें से इमामी का कुछ प्रोडक्ट बहुत ही पोपुलर है, जैसे नवरत्न तेल, नवरत्न कूल टैल्क, फेयर एंड हैंडसम क्रीम और झंडू बाम।

Fair and Handsome Cream Benefits
Fair and Handsome Cream

>>यह भी पड़े – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पड़े – अपराजिता के फायदे
>>यह भी पड़े – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – Kale Leaves Benefits in Hindi
>>यह भी पड़े – काजू खाने के 20 फायदे

फेयर एंड हैंडसम क्रीम के फायदे – Fair and Handsome Cream Benefits

फेयर एंड हैंडसम क्रीम के कई फायदे है, और कंपनी भी इसका दावा करती है। पुरुषों के स्किन लिए ये एक अच्छा क्रीम है। पहले लड़के अपने स्किन का ख्याल नहीं रखते थे, लेकिन आजकल लड़के भी अपनी स्किन के लिए बहुत कुछ करते है और फेस का खास ख्याल रखते है। तो आइये जानते है फेयर एंड हैंडसम क्रीम यूज़ करने से आपको क्या क्या फायदे मिलते है।

पसीना रोके: कंपनी यह कहती है की ये क्रीम पसीना आने से रोकती है। लड़कों द्वारा यूज करने वाली क्रीम फेयर एंड हैंडसम सच में ही पसीना आने से रोकती है। लड़के  जब भी इसे लगाकर बाहर जाते है तो आपको सच में ही पसीना नहीं आती आप धुप में इसे लगा कर जा सकते है।

ऑयल कंट्रोल करें: ये आपके स्किन में ऑयल को आने से रोकता है। और आप एक लंबे समय तक ऑयल फ्री रहते है, क्यों की ये ऑइल को त्वचा में बनने से भी रोकता है। इसलिए लड़के इसे दिन में काम में जाने से भी लगा सकते है।

सन प्रोटेक्शन: ये आपको सूरज की इउवी किरणों से बचाता है, और प्रोटेक्ट करता है। लेकिन ये ज्यादा इफेक्टिव नहीं है, थोड़े समय के लिए काम करता है।  अगर आप लंबे समय तक सूरज से बचना चाहते हो तो आप सनस्क्रीन का यूज करें। आप पहले सनस्क्रीन लगाए उसके बाद फेयर एंड हैंडसम क्रीम अप्लाई करे।

डार्क स्पॉट्स हटाए: ये क्रीम अगर आपके चेहरे से छोटे कम विसिबल वाले डार्क स्पॉट्स को कम करता है। लेकिन ज्यादा बड़े धब्बे को कम नहीं कर सकता।

डेड सेल्स रिमूव करे: ये क्रीम आपके स्किन से डेड सेल्स को हातात है और एक चमकदार त्वचा प्रदान करता है।

इंस्टेंट फेयरनेस: ये क्रीम लगाने के तुरंत बाद ही चेहरे में गोरापन लाता है। और कंपनी का ये दावा है की इस को 3 हफ्ते यूज़ करने के बाद चेहरा गोरा होता है। आप अगर इसका यूज़ रेगुलर करते है तो एक या दो सेड गोरापन बढ़ सकता है।

ऑयली स्किन के लिए फौदेमंद: ये क्रीम ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छा होता है, ये ऑयल को लंबे समय तक कण्ट्रोल करता है। अगर आपका स्किन ऑयली या नार्मन है तो आप इसे यूज़ कर सकते है। 

अफोर्डेबल प्राइस: फेयर एंड हैंडसम क्रीम की ये एक अच्छी बात है की ये एक अफोर्डेबल प्राइस में आता है, जिस से की सभी इसे खरीद सकते है। इसके साथ ये मार्केट में भी बहुत ही आसानी से मिल जाते है।

Check Price or Buy…

>>यह भी पढ़ें – 5 बेहतरीन फेस वाश पुरुषों के लिए

>>यह भी पढ़ें – Fair and Handsome Face Wash

फेयर एंड हैंडसम क्रीम कैसे यूज़ करें – How to Use Fair and Handsome Cream

  • आप फेयर एंड हैंडसम क्रीम को नहाने के बाद या फेस को फेस वॉश से धोने के बाद यूज़ करें। इसे पूरे फेस पर लगाए और अपने हाथो से धीरे धीरे अवशोषित होने तक लगाए।
  • सूरज से पूरा अपने चेहरे को पूरा प्रोटेक्ट करने के लिए आप फेयर एंड हैंडसम क्रीम के साथ सनस्क्रीन मिला कर लगा सकते है या पहले सनस्क्रीन लगाकर इसे लगाए।
  • अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई है तो आप फेयर एंड हैंडसम क्रीम के साथ मॉइस्चराइज़र मिलाकर अपने चेहरे और नैक पर लगा सकते है।

फेयर एंड हैंडसम क्रीम के नुक्सान – Fair and Handsome Cream Side Effects

  • फेयर एंड हैंडसम क्रीम को यूज़ करने के बाद कुछ पुरुषों के चेहरे पर रेडनेस, फुंसी या पिंपल आते है।
  • में कई तरह के केमिकल मिलाये गए है, जिसके वजह से इसे लंबे समय तक यूज़ करना हानिकारक हो सकता है।
  • फेयर एंड हैंडसम क्रीम ड्राई स्किन वालो के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है, इस से उनका स्किनऔर ड्राई बन जाते है।
  • फेयर एंड हैंडसम क्रीम को लगाकर न सोएं, आप इसे कही लगा के जाते है तोआने के बाद अपने चेहरे हो जरूर धोएं। इसे लगा कर रात को न सोएं। 
  • आजकल कई लड़के चेहरे पर ब्लीच करते है। अगर आप ऐसा करते है तो ब्लीच करने के बाद इसे ना लगाए।
  • सेंसितिवे वाले स्किन के लिए ये बिलकुल भी अच्छा नहीं है, आप में इसको लगाने के बाद रेडनेस या खुजली हो सकता है।

फेयर एंड हैंडसम क्रीम में मुख्य इन्ग्रेडिएन्ट्स – Fair and Handsome Cream Ingredients

Glycerin : फेयर एंड एंड हैंडसम में Glycerin पाया जाता है, जो त्वचा के बहुत ही फायदेमंद है।

Palmitic Acid: फेयर एंड हैंडसम क्रीम में Palmitic Acid पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जिस से चेहरे से डेड स्किन हट जाते है, और त्वचा में चमक आती है।

Stearic Acid: ये चेहरे पर तेल को नियंत्रित करता है और तेल को बन्ने से रोकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – Frequently Asked Questions

Q. फेयर एंड हैंडसम क्रीम लगाने से क्या होता है?

  • फेयर एंड हैंडसम क्रीम लगाने से चेहरे पर फेयरनेस लाता है और पसीने को दूर करता है।

Q. फेयर एंड हैंडसम क्रीम को कब यूज़ करे ?

  • आप फेयर एंड हैंडसम क्रीम को नहाने के बाद और कही जाने पर यूज़ करे।

Q. क्या सच में ही फेयर एंड हैंडसम क्रीम त्वचा को गोरा करता है?  

  • जी हाँ, फेयर एंड हैंडसम क्रीम लगाने से त्वचा में गोरापन आता है।

Q. क्या फेयर एंड एंड हैंडसम क्रीम त्वचा के लिए अच्छा है?

  • अगर आपकी त्वचा नॉर्मल और ऑयली है तो आप फेयर एंड हैंडसम क्रीम का यूज़ कर सकते है और अगर आपकी त्वचा सेंसितिवे या ड्राई है तो आप इसका यूज ना करें।

दोस्तों आज हमने इस लेख में दोस्तों फेयर एंड हैंडसम क्रीम के फायदे और नुक्सान के बारे में जाने साथ ही फेयर एंड हैंडसम क्रीम को कैसे यूज़ करे यह भी जाने। आशा करते है की यह लेख आपके लिए सहायक होगा।