5 बेहतरीन फेस वाश पुरुषों के लिए 2022 – Best Face Wash for Men in Hindi

सबको एक अच्छा, चमकदार, और साथ में चेहरे को थोड़ा ब्राइट करने वाला फेस वॉश चाहिए। आज इस लेख में हम आपके लिए 5 बेहतरीन फेस वाश पुरुषों के लिए 2022 लेकर आए हैं। साथ में आपको यह भी जानकारी देंगे की ड्राई स्किन के लिए फेस वाश और ऑयली स्किन के लिए कौन सा फेस वाश अच्छा है, इसके साथ फेस वाश लगाने का सही तरीका क्या है।

एक अच्छा फेस वाश कोन सा है, ये अनुभव हर किसी के लिए अलग-अलग होता है क्यों की ये स्किन के अनुसार होता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपका फेस वाश अलग होगा और अगर आपकी स्किन ड्राई हैं तो फिर फेस वाश अलग होता है। कुछ फेस वाश होते हैं जो सभी यूज कर सकते हैं। इसके साथ सेंसिटिव स्किन वालों के लिए फेस वॉश का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन इस लेख में आपको पूरा गाइड किया गया है, जिस से आपको एक बेहतरीन फेस वाश चुनने में आसानी होगी।

पुरुषों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

पुरुषों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश चुनने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना होता है। क्यों की महिलाओं के लिए उपलब्ध फेस वॉश पुरुषों के स्किन के लिए इतना अच्छा या सुविधाजनक नहीं होता।

पुरुषों को ज्यादातर काम ही बाहर होता है, जिस से उनके के स्किन को ज्यादा प्रोटेक्शन की आवश्यकता होती है। इसलिए वही फेस वाश अच्छा होता है जो ज्यादातर पुरुषों के इन समस्याओं का समाधान कर पाए। 

  • पसीना रोकें
  • ऑयल को कंट्रोल करें
  • चेहरे से धूल, मिट्टी और प्रदूषण निकले
  • चेहरे पर ब्राइटनेस लाए
  • पिंपल्स न आने दे
  • और इसके साथ एक लंबे समय तक आपके चहरे की रक्षा करें।

फेस वाश खरीदने से पहले इन बातो का ध्यान दे

दोस्तों किसी भी फेस वाश को खरीदने से पहले आपको कुछ बातों की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

स्किन टाइप

आप अपने फेस वॉश को चुनने से पहले आपको अपनी स्किन के बारे में जानना होगा कि आपकी स्किन ऑयली है कि ड्राई हैं या फिर सेंसिटिव है। ज्यादातर लोगों को ही अपनी स्किन के बारे में मालूम होता है फिर भी कुछ लोग अगर नहीं जानते तो उन्हें बता दें कि अगर आप अपने स्किन के हिसाब से फेस वॉश नहीं सुनते हैं तो इससे आपको नुकसान होगा हो सकता है आपके चेहरे पर पिंपल हो जाए या चेहरे पर रेडनेस भी आ सकती है।

पीसीओडी का घरेलू उपचार – Read More..
प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए – ये 12 चीजें है हानिकारक – Read Mor..
प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं..(Read more)
प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.. (Read more)

समस्या का समाधान

आप जब भी एक फेस वॉश को खरीदने जाते हैं, तो आप उसे खरीदने से पहले अपने कुछ  समस्या का समाधान ढूंढते हैं, जैसे हो सकता है आपके चेहरे पर ज्यादा ऑयल हो या आपको ज्यादा गोरे करने वाले फेस वॉश चाहिए या हो सकता है की,आपके चेहरे पर पिंपल हो जिसे हटाने के लिए आप फेस वॉश का यूज़ करना चाहते हैं, या फिर आप एक ऐसा फेस वॉश चाहते हैं जो सिर्फ फेस धोने के लिए ही काफी है। तो आप ऐसे फेस वॉश का चुनाव करें जो आपके लिए सूटेबल है और आपके सारे सवालों का जवाब आपको उस फेस वॉश के अंदर मिलता है। और आपको ऐसे ही फेसवास की तरफ जाना चाहिए।

अफॉर्डेबल

आपको ऐसे फेस वाश का चुनाव करना होता है जिसे आप रेगुलर यूज कर सकें। क्यों की अगर फेस वॉश ज्यादा प्राइस का होता है तो हो सकता है कि कई लोग इसे बार-बार खरीद ना पाए। इसलिए ऐसे फेस वाश की तरफ जाना ज्यादा अच्छा रहता है जो आपके हिसाब से अफॉर्डेबल प्राइस में आपको अवेलेबल हो जाता है।

नो केमिकल

हमें सदा ऐसे फेस वॉश की तरफ ही जाना चाहिए जिसमें केमिकल्स बिल्कुल ना हो। लेकिन समस्या यह है कि बिना केमिकल वाले फेस वॉश मिलना मुश्किल होता है, या इसके बारे में हममें से ज्यादातर लोग नहीं जानते। दोस्तों मार्केट में बिना केमिकल के फेस वॉश आपको मिल जाते हैं, और हम ऐसे ही फेस वाश ले कर आये है।

लेकिन कुछ ऐसी कंपनियां भी है, जो अपने प्रोडक्ट को हर्बल कह कर उसे बेचते भी हैं, लेकिन उसमें केमिकल हमें मिल जाते हैं। कुछ ऐसे प्रोडक्ट भी है जिसमें आपको केमिकल्स तो मिल जाते हैं लेकिन वह बहुत कम मात्रा में होते हैं, जो आपके चेहरे को नुकसान नहीं पहुंचाता।

और सच्चाई यह भी है कि हम जितना भी कोशिश करें लेकिन हमें कभी ना कभी किसी कारण केमिकल्स वाली चीजों का खरीदारी करना ही पड़ता है। और सच्चाई यह भी है केमिकल होने के बावजूद फेस वॉश हो या कुछ अन्य उत्पाद हम यूज करते ही हैं और उससे हमें कोई नुकसान भी नहीं होता।

>> यह भी पढ़ें – Fair and Handsome Cream

>>यह भी पड़े – फेयर एंड हैंडसम फेस वाश

ऐसे में हम आपके लिए टॉप 5 फेस वाश के बारे में बताने जा रहे है, जो ज्यादातर पुरुष ही यूज करते हैं और पसंद करते हैं।

लड़कों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फेस वॉश लेकर आए हैं, जो पुरुषों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है और कई लोगों द्वारा इसे पसंद किया गया है और इससे आपको एक अच्छा रिजल्ट भी मिलता है। इन फेस वॉश में आपको हानिकारक केमिकल नहीं मिलते इसलिए यह आपके लिए एक अच्छा चुनाव बन सकता है। तो आइए जानते हैं भारत में पुरुषों के लिए सबसे अच्छा फेस वाश कौन सा है और उन फेस वाश के बारे में।

1. Greenberry Organics Detox Charcoal Face Wash

यह फेस वाश संपूर्ण आयुर्वेदिक है। हर स्किन टाइप के लोग इसे यूज कर सकते हैं, इससे आपको कोई हार्मफुल साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलता है। आप इसे बेझिझक यूज कर सकते हैं।

यह फेस वॉश विटामिन सी के साथ आता है और इसमें ग्रीन टी भी है, जो आपकी फेस के लिए बहुत ही अच्छा है। और यह आपके ऑयल को भी कंट्रोल करता है। इसके साथ ये बहुत ही अच्छे दाम में अवेलेबल है और हर कोई इसे खरीद सकता है। तो आप इसका का चुनाव कर सकते हैं। यह आपके लिए एक अच्छा फेस वाश हो सकता है। आप चाहे तो एक बार इसे जरूर करें।

स्किन टाइप: यह फेस वॉश ऑयली और साधारण स्किन वालों के लिए बहुत ही अच्छा है।

Check Price or Buy Here

2. WOW Skin Science Brightening Vitamin C Foaming Face Wash

यह फेस वाश बहुत ही अच्छा फेस वाश है। इसमें आपको विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा की रक्षा करता है।  यह चेहरे को साफ करने के साथ-साथ आपकी चेहरे से मृत कोशिकाओं को भी हटाता है। यह फेस वाश आपकी त्वचा को कोमल पढ़ने के साथ इसमें चमक लाता है और साथ में यह दाग धब्बे भी हटाता है। यह फेस वॉश सभी प्रकार की त्वचा के लिए ही उपयोगी है। पुरुषों के लिए यह एक अच्छा फेस वाश है।

Read more…

स्किन टाइप: यह फेस वॉश हर तरह की स्किन के लिए सूटेबल है।

Check Price or Buy Here

3. Cetaphil Gentle Skin Cleanser

ये फेस वॉश त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए बहुत ही अच्छा है साथ में यह त्वचा की पीएच को भी संतुलित बनाए रखता है। यह आपकी रोम छिद्र को बंद करने में भी मदद करता है और स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है।

इसके साथ यह फेस वॉश डॉक्टरों द्वारा भी प्रोस्क्राइब किया जाता है, इसलिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्किन टाइप: यह फेस वॉश जाए ड्राई और सेंसिटिव वालों के लिए एक अच्छा चुनाव है

Check Price or Buy Here

4. Mamaearth Charcoal Natural Face Wash

यह फेस वॉश आपके चेहरे से सारी अशुद्धियों को निकालने में बहुत मदद करता है। अगर आप रोजाना बाहर जाते हो, तो यह फेस वॉश आपके चेहरे से पसीने को दूर करता है बाहर के पोलूशन को चेहरे से साफ करता है, इसके साथ आपके ऑयल को भी कंट्रोल करता है।  Mamaearth के प्रोडक्ट में केमिकल नहीं होते इसलिए यह बहुत ही अच्छा प्रोडक्ट है आप इसका इस्तेमाल करके देख सकते हो। इस फेस वॉश को कई लोग यूज़ करते हैं और उन्हें लाभ भी मिला है, इसके साथ यह बहुत ही कम प्राइस में आपको मिल जाता है। तो आप इसकी तरफ जा सकते हो।

स्किन टाइप: यह फेस वॉश फॉर ऑइली स्किन वालो के लिए बहुत ही अच्छा है।

Check Price or Buy Here

5. UrbanBotanics Tea Tree, Basil & Purifying Neem Face Wash

पुरुषों की त्वचा के लिए यह फेस वाश ही बहुत अच्छा है। यह आपकी चेहरे से तेल को हटाता है, और इसके रोजाना इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर पिंपल्स भी नहीं आते हैं। और आपके चेहरे पर अगर पिंपल है तब भी आप इसे यूज कर सकते हैं और इससे आपको बहुत फायदा मिलता है। इसकी अच्छी बात यह है कि यह आपकी त्वचा से तेल को हटाता है लेकिन इससे आपके चेहरे पर ड्राइनेस फील नहीं होता। यह एक नेशनल फेस वॉश है। आप इसका इस्तेमाल करके जरूर देखें, इससे आपको बहुत अच्छा फील होगा और आपको इससे फायदा भी मिलेगा।

स्किन टाइप: यह है फेस वॉश हर तरह की स्किन के लिए अच्छा है, चाहे वह ऑयली स्किन हो, या आपकी स्किन पर पिंपल्स या एकने हो, या फिर ड्राई स्किन हो, आप इसे यूज कर सकते हैं।

Check Price or Buy Here

फेस वाश लगाने का तरीका

फेस वाश लगाने का एक तरीका भी होता है कई लोग या लड़के ऐसे करते हैं, फेस पर फेस वॉश लगाके फेस को रगड़ने लगते हैं ऐसा बिल्कुल ना करें। क्योंकि फेस वाश लगाने का एक सही तरीका होता है तो आइए जानते हैं फेस लॉक कैसे लगाया जाता है।

  • आप चेहरे पर या हाथों पर थोड़ा सा फेस वाश ले।
  • अब आप उसमें थोड़ा सा पानी ले।
  • अब चेहरे पर धीरे-धीरे गोल गोल करके मालिश करें।
  • आप इसे आंखों पर ना लगाएं।
  • आंखों के चारों किनारे गोल गोल करके मालिश करें।
  • अगर आपके फेस पर दाड़ी है तो आप उन जगहों को भी धीरे-धीरे मालिश करें।
  • आप फेस वॉश को गले पर भी मालिश करें।
  • पूरे फेस और गले को अच्छी तरह मालिश करने के बाद आप पानी से फेस को धो ले।
  • अब एक सूखे साफ तौलिए से अपने चेहरे को साफ करें और उस पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

>>यह भी पड़े – उज्जायी प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका
>>यह भी पड़े – अनुलोम विलोम के फायदे और नुकसान
>>यह भी पड़े – कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे

आज हमने पुरुषों के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है इस लेख में 5 बेहतरीन फेस वाश पुरुषों के लिए 2021 के बारे में जाना। इन फेस वाश में कोई भी हानिकारक केमिकल नहीं पाया जाता, इसलिए यह फेस वॉश आप निश्चिंत होकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ इनसे आपको एक बेहतर रिजल्ट ही मिलता है। आप इसके साथ जा सकते हैं क्योंकि यह आपके बजट में भी आता है।

>>यह भी पड़े – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पड़े – अपराजिता के फायदे
>>यह भी पड़े – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – Kale Leaves Benefits in Hindi
>>यह भी पड़े – काजू खाने के 20 फायदे