Benefits of Castor Oil: अरंडी के तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान

Table of Contents

आजकल ज्यादातर लोग ही अरंडी के तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान (Benefits of Castor oil) के बारे में जानते हैं। अरंडी का तेल किस काम आता है, Castor oil जिसे अरंडी का तेल कहा जाता है, इसका इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है। आज हम Benefits of Castor Oil में अरंडी के तेल के फायदे, उपयोग और अरंडी के तेल के नुकसान क्या है जानेंगे।

अरंडी का तेल किस काम आता है?

अरंडी का तेल का उपयोग बहुत तरह से किया जाता है। इसे खाने के उपयोग से लेकर लगाने तक सभी में इस्तेमाल किया जाता है, और  लोग कई तरह से इसका फायदा उठाते हैं और उठा सकते हैं। इसे घरेलू कामों के लिए भी उपयोग किया जाता है। कई तरह की बीमारियों का इलाज करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। यह तेल खासकर महिलाओं के लिए बहुत ही उपयोगी है इसके गुणकारी तत्व महिलाओं के बालों के लिए त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह तेल त्वचा की देखभाल और बालों के लिए बहुत ही तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

अरंडी का तेल के भिन्न नाम – Castor oil Names in Hindi

भिन्न क्षेत्र में अरंडी के तेल को अलग नामों से जाना जाता है, जैसे

  • हिंदी में – अरंडी का तेल (Arandi ka tel)
  • मराठी में – एरंडेला टेल (Erandela tel)
  • तमिल में – अमानक्कु एननी (Amanakku Enney) और
  • बंगाली में – रेइरा तेल (Rerira Tela) कहा जाता है।

कास्टर ऑयल को हिंदी में क्या कहते हैं? – What is Castor oil called in Hindi

कास्टर ऑयल (Castor oil) को हिंदी में अरंडी का तेल कहते हैं।

अरंडी का तेल क्या है – What is Castor oil

अरंडी का तेल एक वनस्पति तेल (vegetable oil) है। इसका गंध और स्वाद बहुत ही अलग तरह  का होता है। यह तेल अरंडी के पेड़ के बीज से निकाला जाता है, जिसे बाद में उपयोगी बनाया जाता है और इसके बाद ही अरंडी का तेल हमारे लिए उपयोगी होता है।

अरंडी के तेल को सिर्फ भारत और अफ्रीका में ही पाए जाते हैं। बाकी देशों में अरंडी का पेड़ बहुत ही कम उगते हैं।

इसमें मौजूद Ricinoleic acid इसके जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुणों के पीछे प्रमुख कारण है।

यह भी पढ़ें – 20 Benefits of Chia Seeds in Hindi

अरंडी का तेल दिखने में कैसा होता है – How Castor Oil look like

यह तेल देखने में पतले पीले रंग ( Lite Golden Yellow) के होते हैं। कैस्टर ऑयल अन्य तेलों से थोड़ा गाढ़ा और हल्के रंग का होता है। अगर हम जमैका कैस्टर ऑयल की बात करें तो इसका रंग काला होता है।

अरंडी का पौधा कैसा होता है

अगर अरंडी के पौधे  की बात किया जाए तो यह पौधा देखने में थोड़ा अलग होता है। इसका तना बहुत ही नाजुक, कमजोर और लगभग सीधा ही होता है। यह पौधा ज्यादा अच्छा नहीं होता, ज्यादा से ज्यादा यह 10 या 12 फ़ीट का ही होता है।इसके पत्ते भी बहुत बड़े बड़े होते हैं, जिसके चार या पांच कौन होते हैं। यह आकार में एक थाल या प्लेट के समान ही होता है। यह ज्यादातर हरे रंग के ही होते हैं और जंगल या सड़क किनारों के जगहों पर ज्यादा मिलते हैं। यह पूरा पौधा ही कई सारे गुणों से भरा है, और आयुर्वेद में भी इसका उपयोग होता है। लेकिन आपको बता दें बिना जाने अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको नुकसान हो सकता है।

इस पौधे की अगर बीज की बातें किया जाए तो इसका बीज गोल और छोटा छोटा होता है। बीजों में कांटे मौजूद होते हैं और जब यह पेड़ पर उल्टा है तो इसका रंग हरा होता है।

>>यह भी पढ़ें – Chia Seeds side effects in Hindi

अरंडी के तेल में पोषक तत्व – Nutrients of Castor Oil in Hindi

अरंडी का तेल कई पोषक तत्व से भरपूर है। इसलिए इससे कई सारी समस्याओं का समाधान भी होता है और आयुर्वेद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसमें लगभग 90 प्रतिशत रिकिनोलेट्स (Ricinoleate) पाये जाते है, और साथ में ओलियट (Oleate) और लिनोलेट (Linoleates) भी पाये जाते है, इसके साथ यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों से भी बड़ा है। आइए जानते हैं अरंडी के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में।

  • विटामिन ई (Vitamin E)
  • प्रोटीन (Protein)
  • ओमेगा-9 फैटी एसिड (Omega-9 Fatty Acid)
  • ओमेगा -6 फैटी एसिड (Omega-6 Fatty Acid)
  • फैट (Fat)
  • रिकिनोलेइक एसिड (Ricinoleic Acid)
  • ओलिक एसिड (Oleic Acid)
  • लिनोलिक एसिड (Linoleic Acid)
  • स्टीयरिक अम्ल (Stearic Acid)
  • अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (Alpha-Linolenic Acid)
  • डायहाइड्रोक्सीस्टेरिक एसिड (Dihydroxystearic Acid) और
  • पामिटिक एसिड (Palmitic Acid)

पीसीओडी का घरेलू उपचार – Read More..
प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए – ये 12 चीजें है हानिकारक – Read Mor..
प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं..(Read more)
प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.. (Read more)

कैस्टर ऑयल के प्रकार – Types of Castor Oil in Hindi

अरंडी का तेल मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है

1. ऑर्गेनिक कोल्ड प्रेस्ड अरंडी का तेल (Cold Pressed Castor Oil)

अरंडी का जो बीच होता है जब उसे दवा के सीधा ही तेल निकाला जाता है, साथ में इसे बनाने के लिए तेल को गर्म नहीं किया जाता या किसी भी तरह का हीट का उपयोग नहीं किया जाता, इस प्रकार से निकालने वाले तेल को ही ऑर्गेनिक कोल्ड प्रेस्ड अरंडी का तेल कहते हैं ।

2. हाइड्रोजनेटेड अरंडी का तेल (Hydrogenated Castor Oil)

इस प्रक्रिया में अरंडी के तेल में हाइड्रोजन जोड़ा जाता है जिससे हाइड्रोजनेटेड अरंडी का तेल बनता है।  इस प्रकार में यह तेल पानी में नहीं खुल पाता और इसका गम भी नहीं होता है। इस अरंडी के तेल को ब्यूटी प्रोडक्ट में प्रयोग किया जाता है।

3. जमैकन ब्लैक अरंडी का तेल (Jamaican Black Castor Oil)

इस तेल को बनाने के लिए अरंडी के बीजों को सुखा कर उसे अच्छी तरह फोन कर तेल  को निकालते हैं। तेल को बनाने के लिए भुने हुए बीजों के राख को भी इसमें मिलाया जाता है और इसी कारण इस तेल का रंग देखने में काला होता है।

दूसरी तरफ Black Castor Oil में तेल निकालने के लिए गर्मी का उपयोग किया जाता है और फिर अरंडी की फलियों को भूनकर बनाया जाता है ।

Jamaican Black Castor Oil अरंडी की फलियों को भूनकर तेल निकालने का तरीका Jamaican में शुरू किया गया था, इसलिए काले अरंडी के तेल (black castor oil) को अक्सर Jamaican Black Castor Oil के रूप में जाना जाता है।

Jamaican Black Castor Oil की लोकप्रियता पिछले कुछ वर्षों में बहुत बढ़ गया है। यह तेल बहुत फायदा देती है। यह बालों की हर तरह की समस्या के लिए अच्छा होता है, त्वजा के लिए भी बहुत ही फायदेमं होती है। साथ में यह मांसपेशियों के दर्द से राहत देता है। इस तेल से हमे बहुत सरे फायदे मिलती हैं।

Castor Oil हो या Black Castor Oil हो गुण और उसका लाभ बहुत होता है ।

अरंडी के तेल का उपयोग कैसे करें – How To Use Castor Oil

अरंडी के तेल को  सीधे ही या किसी से मिलाकर उपयोग किया जाता है। इसके उपयोग की विधि किस कार्य में उपयोग हो रहा है उसके ऊपर निर्भर करता है। अरंडी का तेल को कैसे उपयोग करते हैं इसके बारे में हम नीचे अच्छी तरह से जानेंगे।

कैस्टर ऑयल के क्या फायदे हैं और नुकसान क्या है?

अरंडी के तेल के फायदे – Benefits of Castor Oil 

अरंडी का तेल बहुत ही उपयोगी है और इससे कई तरह के फायदे हमें मिलते हैं। किसी किसी परिस्थिति में इसे खाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। इस तेल में कई सारे गुण है जिससे अरंडी के तेल के कई लाख मिलते हैं।

>>यह भी पड़े – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पड़े – अपराजिता के फायदे
>>यह भी पड़े – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – Kale Leaves Benefits in Hindi
>>यह भी पड़े – काजू खाने के 20 फायदे

1. स्वास्थ्य के लिए अरंडी के तेल फायदे -Castor Oil Health Benefits in Hindi

  • दर्द में अरंडी के तेल फायदे – Castor Oil Benefits for Pain in Hindi

शरीर में होने वाले दर्द को कम करने में कैस्टर ऑयल बहुत ही फायदेमंद है। अगर  किसी को पेट में दर्द है, या फिर पीठ में दर्द है, या शरीर के अन्य जगहों पर भी दर्द है तो आप कैस्टर ऑयल से मालिश करें इससे आपको बहुत आराम मिलता है।

  • गठिया के रोग में अरंडी के तेल फायदे – Castor Oil Benefits for Arthritis in Hindi

गठिया का रोग आर्थराइटिस (Arthritis) या ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) मैं अरंडी के तेल के लाभ देखा गया है। गठिया के रोग के लिए कैस्टर ऑयल से बनी दवाओं का सेवन करने से और इस से मालिश करने से गठिया के रोगों में आराम मिलता है। लेकिन आप से बिना डॉक्टर की सलाह के सेवन ना करें। हां इससे मालिश कर सकते हैं।

  • प्रसव को बढ़ाने में अरंडी के तेल फायदे – Castor Oil Benefits for Childbirth  in Hindi

प्रसव के समय अगर महिलाएं अरंडी के तेल से अपने पेट के की मालिश करें तो इससे उनके प्रस्ताव कम समय में ही शुरू हो जाता है और जल्दी होता है। अगर किसी महिला को प्रसव की पीड़ा नहीं हो रही तो उन्हें इस तेल से मालिश  करने से लाभ मिलता है।

  • कब्ज और बवासीर में अरंडी के तेल फायदे – Castor Oil Benefits for Constipation and Piles  in Hindi 

अरंडी के तेल के लाभों में एक गुणकारी  लाभ यह भी है कि इससे कब्ज की समस्या दूर हो सकता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या है वह अपने फेस पर अरंडी के तेल का मालिश करें ऐसा रोज करने से कब्ज की समस्या दूर होता है और कब्ज की समस्या दूर होने से बवासीर को कम होने में भी लाभ मिलता है। जब किसी को बवासीर या Piles की समस्या ज्यादा हो तब अपने मलद्वार पर अरंडी का तेल लगाए इससे मल आराम से बाहर आ जाता है।

>>यह भी पड़े – उज्जायी प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका
>>यह भी पड़े – अनुलोम विलोम के फायदे और नुकसान
>>यह भी पड़े – कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे

2. बालों के लिए कैस्टर ऑयल के फायदे – Castor Oil Benefits For Hair

अरंडी का तेल बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। इससे बालों की बहुत सारी समस्याओं समाधान मिलता है। आइए जानते हैं बालों के लिए अरंडी के तेल के फायदे और इसका उपयोग कैसे करें।

अरंडी के तेल में 90 प्रतिशत रिकिनोलेट्स एसिड (Ricinoleate Acid) पाए जाते हैं और इसमें मौजूद फैटी एसिड बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है और  सर के लोग भी विषैले पदार्थों से मुक्त होते हैं, जिससे बालों की समस्या नहीं होती और यह बालो के रोम को पोषक तत्व से पूर्ण रखता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट आपके खोपड़ी को फ्री रेडिकल से बचाते हैं, जो बालों के पतले होने का और बाल झड़ने का मुख्य कारण होता है।

अरंडी के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होने के कारण यह सिर को संक्रमण से बचाता है और डैंड्रफ से होने वाले संक्रमण से भी बचाता है साथ में डैंड्रफ को दूर भी करता है। इसके साथ अरंडी के तेल में मौजूद बालों को मजबूत, चिकना और कम घुंघराले बनाने में मदद करता है।

अरंडी का तेल बालों को मॉइस्चराइज़ (Moisturize) रखता है। और इसमें भरपूर मात्र में ओमेगा 6(Omega 6) और ओमेगा 9 फैटी एसिड (Omega 9 Fatty Acids) है, जो नमी के साथ बालों को मजबूत बनाता है।

  •  बालों को झड़ने से रोके

बाल झड़ने की समस्या एक बहुत बड़ी समस्या होती है जिससे हर इंसान बचना चाहता है। बाल का झड़ना बहुत  कारणों से हो सकता है। अरंडी का तेल बालों को झड़ने से रोकने में बहुत  मददगार होता है।

इसमें मजूद रिकिनोलेइक एसिड (Ricinoleic Acid), ब्लड सरकुलेशन (Blood Circulation) में मदद करता है और बालो को झरने से रोकता है। हमारे बालो को पोषण देता है और विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है। जिस से बाल समन्धित रोगों से मुक्ति मिलती हैं। इस के इस्तेमाल से दो मोहे बल भी नहीं बनते।

बहुत सी महिलाये लम्बे बालो के लिए इस तेल का उपयोग करते है, इस से आप के बाल लम्बे भी होंगे और घने भी होते है। इस में मजूद Omega Fatty Acids बालो के बिकाश में मदद करता है। इस से बाल लम्बे और घने होते हैं। बालो में मजबूती भी आती है जिस से बाल टूटते नहीं हैं।

  •  डैंड्रफ को कम करता है

Dandruff, यह एक बहुत ही बरी समस्या है। इस से सिर में खुजली और रुसी निकलती है। हमारी सिर की उपरी त्वजा के मरने से रुसी जमा हो जाती है जिसे Dandruff कहा जाता हैं। ये पुरे सिर में बन जाते है खासकर उपरी भाग में। Dandruff के होने से बाल कमजोर बन जाते है और टूटने लगते है।

डैंड्रफ से जूरी समस्याओ में यह कोई Skin Disease या Seborrhoeic Dermatitis जैसी कोई  Skin Condition हो सकती है। अगर यह Dandruff है तो Castor Oil के नियमित इस्तेमाल से आप को फ़ायदा मिलता है। Castor Oil से Seborrhoeic Dermatitis में भी रुसी और खुजली को कम करने में मदद मिलता है।

  • Castor Oil And Coconut Oil For Hair

अरंडी का तेल हमे बहुत सारे पोषक तत्वा तो मिलते ही है, साथ में हमे नारियल के तेल में भी बहुत सरे विटामिन और खनिज मिलते है जो बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अरंडी का तेल थोरा गढ़ा होता है, इसमें नारियाल का तेल मिला ले और एक cotton बोल से या उंगलियो से बालों में लगाये। यह सिर में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनता है जिस से बालों में बृद्धि होती है और बल घने होते हैं।

  • Castor Oil For Curly Hair

यह तेल Curly Hair के लिए भी बहुत अच्छा है, इस तेल से आपके Curly Hair सूखा और क्षतिग्रस्त होने से बचते हैं। Castor Oil आप के बालों को Moisturizes भी रखता है।

3. चेहरे के लिए अरंडी का तेल फायदे – Castor Oil Benefits For Face in Hindi

अरंडी का तेल आपके चेहरे के लिए अच्छा है क्युकी अरंडी का तेल में बहुत सरे येसे पोषक तत्वा पाये जाते है जो त्वजा और चेहरे के त्वजा के लिए फायदेमंद है। यह पोषक तत्वों से भरपूर 100% जैविक और प्राकृतिक तेल है।

  • ग्लोइंग फेस के लिए अरंडी का तेल – Castor Oil For Glowing Face

यह वनस्पति तेल (Vegetable Oil) Fatty Acids, Vitamin E, और Protein से भरपूर है। जिस से हमारी त्वजा healthy रहता है। अरंडी का तेल त्वचा में गहराई से प्रवेश करता है, जिस से Blood Circulation में फ़ायदा होता है और त्वजा भी सारी पोषक तत्वा को प्राप्त कर पाता है। यह damaged tissues को भी ठीक करता है। जिस से face glowing बनता है।

अरंडी का तेल से चेहरे में चमक आ जाती हैं। यह glowing face के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इस के उपयोग से त्वजा में softens आती है और यह त्वजा को  hydrates रखता है।

  • काले धब्बे और फाइन लाइंस को दूर करें

इसके Collagen और Elastin के बजह से wrinkles और fine lines नहीं बनते है और त्वजा कोमोल बनता है, जिस से आप जवान दीखते हैं। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है।

अरंडी के तेल में प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट होने के कारन यह तेल काले धब्बे और फाइन लाइंस को कम करने में मदद करता है।

  • मुहांसों को कम करता है

Acne और Pimple के लिए अरंडी का तेल बहुत ही फायदा होता है।

अरंडी का तेल से प्राकृतिक रूप से चेहरे पे नमी आती है, चेहरे से जादा तेल निकलने से भी नमी कम हो जाती है। अगर आप का चेहरा जादा तेलिया है और उसमे पिम्पल है तब भी अरंडी का तेल आप लगा सकते है। इस से आप के मुहांसे कम होते है।

अरंडी का तेल गहराई तक जा के काम करता है, इसके Antibacterial और Antifungal तत्व रोम में जा कर जमी हुई गंदगी, मृत त्वचा कोशिकाओं, अतिरिक्त तेल और अन्य अशुद्धियों को खत्म करता है, जिस से मुहासे खत्म हो जाते है। अरंडी के तेल के जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिया के अतिवृद्धि को रोकने में मदद करता है, जिस से चेहरे में असुधिया जमा नहीं होता है और चेहरे में धब्बे नहीं बनते। यह तेल मुहासों के दाग बनाये बिना ही मुहासों को अन्दर से ठीक करता है।

  • मॉइस्चराइज करना

अरंडी का तेल आपके त्वचा को गहराई से पोषण देता है। और त्वजा को मॉइस्चराइज करता है, जिस से त्वचा चिकना और मुलायम बनता है।

  • त्वचा को गोरा करने के लिए कैस्टर ऑयल – Castor Oil For Skin Whitening

इस तेल में Omega-3 Fatty Acids होने के कारन ये तेल pigmentation को कम करने में मदद करता है, ये नई स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं की वृद्धि करता है जो त्वजा को कोमल, मुलायम और गोरा करता है। और ये आप के चेहरे की दाग और धब्बे भी दूर करता है। Castor Oil त्वजा की गंदगियो को दूर करता है जिस से त्वजा में गोरापन आता है। ये तेल, बैक्टीरिया को दूर करके त्वजा की असुधिया दूर करता है, जिस से भी त्वचा को गोरा होता है।

  • Castor Oil On Face Overnight – रात भर चेहरे पर कैस्टर ऑयल लगाने के फायदे

रात भर अपने चेहरे पर अरंडी का तेल लगाने से कई फायदे मिलते है। जैसे ऊपर बताया गया है की इसमें बहुत सरे पोषक तत्वा होते है साथ में इसमें मजूद Fatty Acids आप की त्वजा को बहुत फायदा देता है। जैसे मुहासों के लिए, दाग धब्बे के लिए, स्किन को Moisturizes करने के लिए, dryness से बचने के लिए, चहरे में चमक लेन के लिए, और त्वजा को असुधिया से दूर रखने के लिए।

4. आंखों के लिए कैस्टर ऑयल से लाभ – Castor Oil benefits For Eyes

हो सकता है आप में से बहुतो को यह पता ही होगा की Castor Oil आखो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पुराने दिनों से ही हमारी माएं आखो की कुछ साधारण से समस्याओ में घर में ही इसका उपयोग करती आ रही है।

इसमें मजूद Antioxidants और Fatty Acids आखों के समस्याओ के लिए बहुत लाभदायक होता है। और ऊपर ही बताया गया है की इस तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होने के कारन यह बहुत ही फायदेमंद है।

ध्यान देने वाली बातें

Castor Oil लगाने से पहले कुछ बातो का जरूर ध्यान रखें। Castor Oil से बहुत लोगो को एलर्जी होती है, इसी लिए इसका आँखों में इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

अगर आप इसे पहली बार लगा रहे है तो मेरा अनुभब है की आप इसे किसी Doctor के परमर्च से एक अच्छे और शुद्ध Castor Oil का चुनाब करे। हा अरंडी का तेल बहुत ही गुणकारी और फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से बहुत लाभ मिलता है, फिर भी चुनाब से पहले साबधान होना और पूरा जन लेना जरूरी है।

आख एक बहुत ही मुल्याबान अंग है, इसमें Castor Oil इस्तेमाल करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके पास 100% शुद्ध cold-pressed organic hexane-free अरंडी का तेल है, और उसके बाद ही उपयोग करे। यह बहुत ही आवश्यक है।

बहुत समय पहले से ही अरंडी का तेल मोतियाबिंद के इलाज में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है, इसका रोज दो बूंद मोतियाबिंद में फायदा देता हैं। रोज रत को सोने से पहले आखो में दो बूंद डालने से मोतियाबिंद नहीं होते, साथ में आंखों में होने वाली संक्रमण को रोकता है।

दिन भर के प्रदूषण से जब आखे जलती है और इसमें सुजन आती है तब भी इस तेल का दो बूंद आँखों के लिए फायदेमंद है। आखो के आस पास के एरिया में अगर जलन और सुजन आती हैं या आँखे प्रदूषण के कारन लाल हो तब भी यह तेल फायदा देता है।

  • अरंडी का तेल पलकों के लिए – Castor Oil Eyelashes

पलकें (Eyelashes) और भौहें (Eyebrows) को बढाने के लिए इस तेल का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना इसका इस्तेमाल करे और 3/4 महीनो में ही फर्क देखने लगेंगे। हाथो से न लगाये। एक brush की मदद से अपने पलकों पर ध्यान से लगाये।

आखो से ले कर ये भौहों तक हमारे लिए यह तेल फायदेमंद है।

  • पेट पर अरंडी का तेल के फायदे – Castor Oil on Belly

5. अरंडी का तेल फायदे पेट की चर्बी कम करने के लिए – Castor Oil Reduce Belly Fat

इस तेल के उपयोग से वजन कम किया जा सकता है। यह पेट की चर्बी को कम करने के लिए उपयोगी है। हा आप को कुछ दिन में ही रिजल्ट न मिले पर रोजाना इस्तेमाल करने से अच्छा रिजल्ट जरुर मिलेगा।

पेट की चर्बी को कम करने के लिए इसका उपयोग कैसे करे

  • 3 बड़े चम्मच अरंडी के तेल
  • Flannel का एक टुकड़ा
  • Plastic की रैप
  • गर्म पानी की थैली

3 बड़े चम्मच अरंडी का तेल ले। अपनी पीठ को सहारा देते हुए आराम से लेट जाएं। अरंडी का तेल लें और हाथो से अपने पुरे पेट में गोल गोल घुमाते हुए लगाएं या मालिश करे जबतक तेल पुरे पेट में फेल के अन्दर तक फेल न जाये। कमसे कम 10 मिनट।

पेट के चारों ओर फलालैन (Flannel) को लपेटे और उसके ऊपर प्लास्टिक के साथ पेट क्षेत्र को कवर करें। फिर अंत में, प्लास्टिक रैप के ऊपर गर्म पानी की थैली रखें। कुछ समय येसे ही रहने दे कमसे कम 30 मिनट तक।

अरंडी के तेल के नुकसान क्या है? – Castor Oil Side Effects

कुछ लोगो में अरंडी के तेल के नुकसान देखा जाता है या साइड इफेक्ट हो भी सकता है। इसमें कोई संदेह नहीं की यह तेल पोषक तत्वा से भरा है और बहुत ही फायदेमंद है। फिर भी कुछ नुकसान हो सकते है जिसे भी जान लेना जरुरी है।

  • इस तेल में  एलर्जी से संबंधित कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है। इसके उपयोग के बाद अगर आप के त्वजा में चकत्ते, सूजन या खुजली जैसी समस्या हो तो आप इसे तुरंत बंध कर दे और अगर जादा हो तो, आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।
  • कुछ लोगो में इसे खाने के बाद भी एलर्जी हो सकता है। अगर आप के पेट में इसके खाने के बाद जलन महसूस हो तो इसे बिलकुल भी ना खाय और समस्या बढ़ जाए तो डॉक्टर के पास जरूर जाए।
  • छोटे बच्चो में ये तेल उपिओग करने से पहले सावधानी बरतें, कि मुंह और गुप्तांग में ना जाए। क्योंकि इसमें ऐसे तत्व मौजूद है जो बच्चों के लिए लाभकारी नहीं है।
  • अगर आप को अरंडी के तेल से Dizziness या चक्कर आता है या बेहोशी आये तो यह एक ख़राब side effects है और आप इसका उपयोग बिलकुल न करे। 
  • जो महिलाएं गर्भवती है यहां जिन महिलाओं के बच्चे स्तनपान कर रहे हैं वह महिला अरंडी का तेल ना पिए इससे आपको नुकसान हो सकता है। 
  • जिन लोगों को एलर्जी है वह लोग इसका उपयोग ना करें।
  • जिन लोगों की पेट की समस्या है  या अक्सर पेट की समस्या रहती है, वह लोग इसका सेवन ना करें।
  • किसी दूसरे बीमारी से ग्रस्त लोग यहां एक लंबे समय से बीमार रहने वाले लोग इसका सेवन ना करें।

किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह करना आवश्यक होता है। अरंडी का तेल इस्तेमाल करने से पहले भी आप यह सुनिश्चित करें कि आप में कोई दूसरी बीमारी नहीं है। क्योंकि एक स्वस्थ और साधारण व्यक्ति के लिए  कई सारी अरंडी का तेल  फायदे मिलते हैं। आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया और  ऐसे ही लिख के लिए dainandinnews  के साथ जुड़े रहे।