अपराजिता के फायदे और नुकसान – Aparajita Flower Benefits in Hindi

आज आपके लिए इस लेख में अपराजिता के फायदे और नुकसान ले कर आये है। और आप Aparajita Flower Benefits in Hindi में इसके अनजाने फायदे बारे में जानेंगे। घर का आंगन अगर फूलों से भरा हो तो एक अजीब सा सुकून मिलता है, और अगर घर के आंगन में कुछ ऐसे पौधे हो, ऐसे फूल हो जिससे आपको कई तरह के लाभ हो सकते हैं, इससे आपको 2 फायदे होते हैं, एक आपके आंगन को खूबसूरत बनाता है और दूसरा इससे आपको स्वास्थ्य संबंधित फायदे भी मिलते हैं।

इसलिए आज एक लेख में हम आपके लिए अपराजिता फूल के बारे में बताने वाले हैं जो देखने में जितना सुंदर है उसके गुण भी उतने ही है। अपराजिता फूल के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। अगर यह आपके घर के आंगन में अपराजिता फूल है, तो इससे आपको कई लाख हो सकते हैं। यह पूरा पौधा है गुणों से भरा है। तो आइए जानते हैं अपराजिता के फायदे और नुकसान

अपराजिता क्या है – Aparajita Flower in Hindi

अपराजिता एक फूल है, जो ज्यादा गर्मियों के मौसम में पाया जाता है। इसमें छोटे छोटे गोल गोल पत्तियां होते हैं। यह फूल बहुत ही खूबसूरत होता है और अन्य फूलों से देखने में थोड़ा अलग होता है। यह पौधा झाड़ीदार होता है,और इसके वृक्ष बहुत ही कोमल और पतला होता है इसलिए इसको ऊपर चढ़ने के लिए किसी का सहारा लेना पड़ता है। अपराजिता फूल गाय की कान की तरह देखने में मेल खाता है, इसलिए इसे गोकर्ण फूल भी कहा जाता है।

अपराजिता फूल के प्रकार – Types of Aparajita Flower in Hindi

अपराजिता फूल दो रंगों में पाया जाता है एक सफेद और एक नीला।  यह फूल दो तरह के होते हैं, ज्यादातर ही यह फूल इकहरे फूल वाले होते हैं और दोहरे फूल वाले भी होते हैं।  यह फूल दोनों रंगों में ही इकहरे और दोहरे पंखुड़ियों के दोनों तरह के ही पाए जाते हैं। इस फूल का वैज्ञानिक नाम  है “Clitoria Ternatea”।

जिसका पराजय कभी ना हो उसे अपराजिता कहते हैं। ऐसा माना जाता है इस फूल की औषधीय गुणों को कोई पराजित नहीं कर सकता इसलिए इसका नाम अपराजिता परा।

>>यह भी पढ़ें – गुलाब जल के फायदे
>>यह भी पढ़ें – टोनर के फायदे

अपराजिता के औषधीय गुण – Aparajita Flower nutrients in Hindi

यह फूल कई सारे गुणों से भरा है, हमें कई सारे पोषक तत्व इसमें मिल जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। आइए जानते हैं इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व में मिलते हैं।

  • जस्ता
  • कैल्शियम
  • मैग्नीशियम
  • पोटेशियम
  • सोडियम
  • आईरन
  • मैंगनीज
  • विटामिन ए
  • विटामिन सी
  • विटामिन ई
  • एंटीऑक्सीडेंट में पॉलीफेनोल्स, टैनिन, कैटेचिन पाए जाते हैं,जो बहुत ही प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट है।
  • फाइटोन्यूट्रिएंट्स

यह भी पढ़ें – Chia Seeds side effects in Hindi

यह भी पढ़ें – 20 Benefits of Chia Seeds in Hindi

अपराजिता के फायदे – Aparajita Flower Benefits in Hindi

अपराजिता भले ही एक फूल हो लेकिन इसके कई सारे फायदे होते हैं। यह फूल और यह पूरा पौधा ही गुणों से भरा हुआ है। आइए जानते हैं अपराजिता के कुछ अद्भुत फायदे।

बालों के लिए अपराजिता के फायदे

आजकल बाल झड़ने की समस्या बहुत ही  कॉमन होता है, लड़कों के गंजेपन से लेकर लड़कियों के बाल झड़ने तक की समस्या को अपराजिता से दूर किया जा सकता है। अपराजिता में बायो फ्लेवोनोइड्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बायो फ्लेवोनोइड्स बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है, बालों को झड़ने से बचाता है और साथ में सफेद बाल की समस्या से भी आप को दूर रखता है।

त्वचा के लिए अपराजिता के फायदे

अपराजिता में एंथोसायनिन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद है, एंथोसायनिन खासकर नीले,बैंगनी, लाल, काले जैसे रंगों के खाद्य पदार्थ में पाया जाता है। ये त्वचा के कॉलेज को बढ़ाता है।  अपराजिता आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को जीवन देता है और इन गुणों के कारण अपराजिता आपकी त्वचा की चूड़ियों को कम करता है,और त्वचा को बढ़ती उम्र के छाप से दूर रखता है।

आंखों के लिए अपराजिता के फायदे

अपराजिता का फूल आंखों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। अगर आंखों में जलन खुजली यह सब समस्या हो रही है तो सफेद अपराजिता का फूल के पानी को आंखों में लगाए आपको बहुत आराम मिलेगा।

अस्थमा के लिए अपराजिता के फायदे

जिन व्यक्तियों में अस्थमा की समस्या है उन व्यक्तियों के लिए रास्ता बहुत ही फायदेमंद है। जब आपको अस्थमा का समस्या हो तब अपराजिता का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है।

गले की समस्याओं के लिए अपराजिता के फायदे

अपराजिता को पानी में गर्म करके रोज सुबह शाम गर्गल करने से गले की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।  यह आपकी आवाज को ठीक करता है हाथी को कम करता है और अगर आपके गले में टॉन्सिल है या टॉन्सिल से दर्द हो रहा है तो यह उसको भी दूर करने में मदद करता है।

हृदय के लिए अपराजिता के फायदे

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए अपराजिता बहुत ही फायदेमंद है अपराजिता में ऐसे गुण है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करता है। ये रक्त संचालन में भी सुधार लाता है जिससे हृदय की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

कान दर्द में अपराजिता के फायदे

अपराजिता  के पट्टे कान दर्द में बहुत ही फायदेमंद है जब भी किसी  को कान में दर्द हो तो इसके पत्ते को पीसकर कानों के चारों तरफ लगाने से कान दर्द में आराम मिलता है।

दांतों के दर्द में अपराजिता के फायदे

दांतों के दर्द में भी अपराजिता बहुत ही फायदेमंद है आप अपराजिता के जड़ को पीसकर दांतों में अगर लगाते हैं तो इससे दांत दर्द कम होता है।

तनाव कम करने में अप्रैल तक के फायदे

आजकल डिप्रेशन आना बहुत ही मामूली बात है, घर या ऑफिस के काम की वजह से या अन्य कारणों से भी डिप्रेशन लोगों में हो जाता है लोग तनाव में रहने लगते हैं। अपराजिता तनाव या डिप्रेशन को बढ़ने से रोकता है। अपराजिता में एंटी डिप्रेशन गुण मौजूद है जिससे यह आपके तनाव को कम करता है यह आपकी मस्तिष्क को शांत करता है और आप तनाव मुक्त होते हैं।

सिर दर्द में अपराजिता के फायदे

माइग्रेन से होने वाले सिर दर्द या ऐसे ही होने वाले सिर दर्द में अपराजिता बहुत ही फायदेमंद है। जो लोग सिरदर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर का सेवन करते हैं, उन लोगों में अपराजिता एक अच्छा चुनाव हो सकता है। क्योंकि पेन किलर से आपको साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है।

पाचन तंत्र के लिए अपराजिता के फायदे

जिन लोगों में पाचन शक्ति कम होती है और पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता वह लोग अपराजिता का सेवन कर सकते हैं इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और पाचन तंत्र मजबूत होने से आप कई सारी समस्याओं से दूर रहते हैं।

पेट की समस्याओं के लिए अपराजिता के फायदे

अपराजिता पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पेट को साफ करता है किसी भी तरह की पेट की समस्या से दूर रखने में यह आपकी बहुत मदद करता है जब भी आप कुछ उल्टा सीधा खा लेते हैं और उससे आपको पेट की समस्या, या गैस की समस्या हो जाती है, तब अपराजिता इन समस्याओं से राहत दिलाने में आपकी मदद करता है।

जॉन्डिस में अपराजिता के फायदे

अपराजिता के पूरा  पौधा ही लाभकारी होता है यह पीलिया जैसी समस्या को कम करने में बहुत मदद करता है, पीलिया में इसके सेवन से बहुत फायदा होता है।

डायबिटीज में अपराजिता के फायदे

आजकल छोटे बड़े सभी में ही मधुमेह की समस्या देखा जाता है। यह एक बहुत ही भयंकर परिस्थिति हो गई है। अपराजिता मधुमेह को कम करने में बहुत मदद करता है।  यह शरीर में शुगर लेवल को कम करता है। अगर आप मधुमेह से पीड़ित है तो आप इसका आश्चर्यजनक लाभ ले सकते हैं। अगर आप इसका चाय बनाकर पीते हैं तो यह आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा।

मूत्र संबंधी समस्याओं में अपराजिता के फायदे

कई लोगों में पेशाब करने से जलन महसूस होता है जब भी यह किसी को हो तो अपराजिता का सेवन करने से पेशाब की जलन में फायदा मिलता है और कम करता है।

जोड़ो के दर्द में अमृता के फायदे

अपराजिता जोड़ों के दर्द को कम करने में और जोड़ों की सूजन को कम करने में बहुत मदद करता है।  इसका लिप अगर आप जोड़ों पर लगाते हैं तो इससे आपकी सूजन में फायदा मिलता है।

थायराइड में अपराजिता के फायदे

थाइरोइड एक बहुत ही कोमल समस्या हो गई है आजकल लगभग ज्यादातर लोगों में ही यह देखने को मिलता है, अपराजिता में ऐसे गुण मौजूद हैं जो थायराइड को बैलेंस करने में बहुत मदद करता है यह थायराइड हार्मोन को नियंत्रित करता है।

महिलाओं के लिए अपराजिता के फायदे

महिलाओं में मासिक धर्म के समय होने वाले समस्या और अनियमित मासिक धर्म  की समस्या को अपराजिता के सेवन से दूर किया जा सकता है। इसके सेवन से मासिक धर्म नियमित समय पर होने का लाभ होता है और मासिक धर्म के समय पेट के दर्द से भी छुटकारा पाने की संभावना है।

सफेद दाग में अपराजिता के फायदे

मैं सफेद दाग की समस्या देखा जाता है और अपराजिता सफेद दाग को कम करने में मदद  मिल सकता है। अपराजिता की जड़ और फूल सफेद दाग को कम करने में मदद करता है। लेकिन यह एक लंबा प्रक्रिया है इसका रिजल्ट आपको धीरे-धीरे ही देखने को मिलता है।

पथरी होने पर अपराजिता के फायदे

भाग दौड़ पड़े इस जीवन में लोगों में खानपान की वजह से पानी कम पीने की वजह से या कोई अन्य कारणों से शरीर में पथरी होने की समस्या हो सकती है। पथरी कम हो और शुरुआत में ही इसके बारे में ज्ञात हो जाए तो अपराजिता के सेवन से मूत्राशय से पथरी निकल जाती है।

अंडकोष की सूजन में अपराजिता के फायदे

अगर अंडकोष में सूजन आ जाए तो अपराजिता को पीसकर लगाने से सूजन में लाभ मिलता है और तकलीफ से भी आराम मिलता है।

घावों को ठीक करने में अपराजिता के फायदे

अगर किसी को किसी कीड़े के काटने से या ऐसे ही कट जाने से घाव हो जाए तो उस घाव में अगर अपराजिता के पत्तों को पीसकर लगाया जाए तो वह घाव जल्दी ही भर जाता है।

>>यह भी पड़े – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पड़े – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – Kale Leaves Benefits in Hindi
>>यह भी पड़े – काजू खाने के 20 फायदे

अपराजिता के अन्य फायदे शार्ट में – Benefits of Aparajita

  • सिर दर्द को दूर करता है
  • आवाज को ठीक करने के लिए इससे कुल्ला करें
  • बुखार ने इसका उपयोग करने से बुखार कम होता है
  • सर्दी खांसी में भी इसका चाय बहुत ही लाभदायक है
  • डायरिया के समय इसका सेवन भी लाभदायक है
  • शरीर के किसी अंग में अगर सूजन आ जाए तो उसमें लगाने से भी सूजन कम होता है
  • किसी कीड़ा के काटने पर  उस जगह लगाने से भी आराम मिलता है
  • त्वचा में अगर सूजन आ जाए या खुजली हो तब भी यह फायदेमंद है
  • शरीर में अन्य दर्द को भी दूर करता है
  • टॉन्सिल को कम करने में भी अपराजिता बहुत ही लाभकारी है     
  • अपराजिता तंत्रिका प्रणाली को ठीक रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

>>यह भी पड़े – उज्जायी प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका
>>यह भी पड़े – अनुलोम विलोम के फायदे और नुकसान
>>यह भी पड़े – कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे

अपराजिता के नुकसान – Side Effects of Aparajita Flower

वैसे तो अपराजिता के कोई नुकसान देखने को नहीं मिलता। इसके कई सारे लाभ ही मिलते हैं। फिर भी यह जानना जरूरी है की इसका अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप अपराजिता का अधिक सेवन करते हैं और एक लंबे समय तक इसका सेवन करते रहते हैं, तो इससे आपको नुकसान हो सकता है क्योंकि किसी भी चीज का सही परिणाम बहुत ही आवश्यक होता है। आइए अब जानते हैं कि परिस्थितियों में अपराजिता का सेवन ना करें।

  • गर्भवती महिलाएं अपराजिता सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें
  • एक लंबे समय से बीमार रहने वाले व्यक्ति अपराजिता का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर का सलाह जरूर लें।
  • अगर आपने उल्टी या दस्त की समस्या है तो इसका सेवन करें और करना चाहते हैं तो करने से पहले अपने डॉक्टर का सलाह जरूर लें
  • जो महिलाएं अपने शिशु को दूध पिलाती है वह महिलाएं भी इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर का सलाह जरूर लें।
  • हर चीज की एक मात्रा होती है सही मात्रा में लेना आवश्यक होता है इसलिए अपराजिता को ही सही मात्रा में लेना आवश्यक है। 

PCOD का घरेलू उपचार – Read More..
प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए – ये 12 चीजें है हानिकारक – Read Mor..
प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं..(Read more)
प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.. (Read more)

अपराजिता का उपयोग कैसे करें?

  • अपराजिता का उपयोग आप एक चाय के जैसे कर सकते हैं। आप अपराजिता के 4/5 फूल ले और इसे गर्म पानी में भिगो के रखें, कुछ समय बाद पानी का रंग नीला हो जाएगा और उस पानी को पिए।
  • आप इस फूल को पानी में डालकर पानी को उबालकर इसे छानकर भी पी सकते हैं।
  • आप इस फूल के रंग को फ़ूड कलर के रूप में भी यूज कर सकते हैं।
  • अपराजिता का पूरा पौधा ही गुणों से भरा हुआ है, इसके फूल, पत्ते, जड़ें, हर चीज का उपयोग ही लाभकारी होता है।