12 Benefits of Green Coffee in Hindi – ग्रीन कॉफी दिन में कितनी बार पीना चाहिए?

Table of Contents

ग्रीन कॉफी, ग्रीन कॉफी बीन्स से बनाया जाता है। आज हम इस लेख में 12 Benefits of Green Coffee in Hindi जानेंगे।  जैसे ग्रीन कॉफी पीने के फायदे होते है वैसे ही ग्रीन कॉफी पीने के नुकसान भी हो सकते है।  आइये जानते ही ग्रीन कॉफी पीने के फायदे और नुकसान क्या है और ग्रीन कॉफी दिन में कितनी बार पीना चाहिए?

चाय या कॉफी हमारे जीवन का एक हिस्सा है। सुबह उठकर ही चाई की चुस्की लगाना या कॉफी पीना, कहीं बाहर से थके हरे आने के बाद पीना, जो हमें एनर्जी देता है और हमें फ्रेशनेस फील कराता है। पहले हम इसे केवल अपने स्वाद और खुद को तरोताजा करने के लिए पीते थे लेकिन आजकल हम इन सब के गुणों को देखकर पीते हैं। इसके फायदों के बारे में लोग धीरे-धीरे जानने लगे हैं और इसको अपनी रोज के जीवन में शामिल करने लगे हैं ऐसे में आज इस लेख में हम ग्रीन कॉफी के फायदों (Benefits of Green Coffee in Hindi) के बारे में विस्तार से जानेंगे।

कॉफी हममें से ज्यादातर लोगों की ही कमजोरी होती है, इस कॉफी में ऐसे कई सारे अद्भुत गुण हैं जो हमें इसको पीने के बाद प्राप्त होते हैं। हम जो कॉफी पीते हैं उसको भुना जाता है, लेकिन बिना भुने हुए कॉफी जो कॉफी बींस होते हैं या जो ग्रीन कॉफी होते हैं उसके कई सारे अद्भुत गुण होते हैं। आइये जानते है ग्रीन कॉफी के फायदे, नुकसान और उपयोग के बारे में। 

ग्रीन कॉफी क्या होता है – What is Green Coffee in Hindi

ग्रीन कॉफी, कॉफी ही होता है, कॉफी बीन्स को जब भुना या रोस्ट किया जाता है, उसके बाद उसका पाउडर बनकर तैयार होता हैं और वही कॉफ़ी हम घर में या बाहर पीते हैं, जो कड़वा स्वाद का होता है। बिना रोस्ट किए गए कॉफी ही ग्रीन कॉफी होता है, जो कॉफी बीन्स होते है। भुने जाने के कारण ही घर में बनाने वाले कॉफी का रंग गाढ़ा होता है या काला होता है, और ग्रीन कॉफी नेचुरल होता है, जिससे भुना नहीं जाता जो प्रकृति से सीधे प्राप्त होते हैं, इसमें हमें कई सारे पोषक तत्व मिलते हैं जो हमारे लिए बहुत ही अच्छा होता है। भुनने के बाद कॉफी के गुण कम हो जाते हैं। ग्रीन कॉफी पाउडर के रूप में पाया जाता है।

ग्रीन कॉफी का स्वाद कैसा होता है = What does Green Coffee taste like in Hindi?

हम जो कॉफी  घर में पीते हैं ग्रीन कॉफी का स्वाद बिल्कुल भी ऐसा नहीं होता। जब भी आप ग्रीन कॉफी का स्वाद लेते हैं तो, इसका स्वाद थोड़ा जड़ी बूटी का स्वाद जैसा या हर्बल टी जैसा ही होता है। निचे विस्तार से ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान के बारे में बताया गया है।

ग्रीन कॉफी के फायदे – Benefits of Green Coffee in Hindi 

ग्रीन कॉफी के हमें कई सारे फायदे मिलते हैं, आइए इन फायदों के बारे में विस्तार से जाने

1. क्लोरोजेनिक एसिड (Chlorogenic Acid) 

ग्रीन कॉफी क्लोरोजेनिक एसिड और कैफीन (Caffeine)  का अच्छा स्रोत है। क्लोरोजेनिक एसिड (Chlorogenic Acid) हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। 

2. एंटीऑक्सीडेंट ऑल एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण 

ग्रीन कॉफी में मुख्य रूप से भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट ऑल एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। एंटीऑक्सीडेंट ऑल एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण रोस्ट भुने गए कॉफी में भी पाया जाता है जो हम घर में पीते हैं, लेकिन रोस्ट करने की वजह से ऐसे कॉफी में इसकी मात्रा बहुत ही कम हो जाती है जिसके मुकाबले ग्रीन कॉफी में हमें एंटीऑक्सीडेंट ऑल एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में मिलता है। 

3. वजन को कम करना 

ग्रीन कॉफी रोजाना पीने से हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म ठीक होता है जिसके कारण हमारे वजन कम होने में भी बहुत फायदा मिलता है। इसमें क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म को सुधारने में बढ़ावा देता है। इससे फैट जल्दी खत्म होने में या कम होने में बहुत मदद मिलता है और इस तरफ से ही मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है और वजन भी कम करने में सहायक है। 

यह भूक पर भी नियंत्रण करता है, जिसके कारण अगर आप खाने से पहले इसका सेवन करते हैं तो ऐसे में भूख कम लगती है, जो वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है।

4. ग्रीन कॉफी शुगर को भी नियंत्रित करता है

ग्रीन कॉफी की रोजाना सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रण में रहता है, यह अतिरिक्त शुगर को कम करता है और हमारे शुगर लेवल को मेंटेन रखता है। इसलिए जिन लोगों को शुगर की समस्या है वह लोग ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते हैं। 

5. डायबिटीज को कम करने में मदद करता है

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है वह लोग अगर रोजाना ग्रीन कॉफी का सेवन करते हैं तो ऐसे में डायबिटीज नियंत्रण होने में बहुत मदद मिलता है और जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है अगर वह ग्रीन कॉफी का सेवन करते हैं तो उनका शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है और डायबिटीज होने की संभावना भी कम हो जाते हैं। 

6. ग्रीन कॉफी हृदय के लिए फायदेमंद है

ग्रीन कॉफी विदाई के लिए भी बहुत फायदेमंद है, जो लोग इससे रोज लेते हैं उन लोगों में हृदय संबंधित समस्याएं नहीं होती। और ऐसे में हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से भी लोग दूर रह सकते हैं।

7. रक्तचाप को नियंत्रित करता है

जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है उन लोगों के लिए भी ग्रीन कॉफी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इससे शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है और आप बीपी की समस्या से भी दूर रह सकते हैं। 

8. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करता है

ग्रीन कॉफी कोलेस्ट्रॉल को सुधारने में भी मदद करता है। यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। 

9. ग्रीन कॉफी लीवर के लिए फायदेमंद है

ग्रीन कॉफी हमारी लीवर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। जो लोग इसका रोजाना सेवन करते हैं उन लोगों को लिवर से जुड़ी समस्याओं से दूर रहने में मदद मिलता है। 

10. ग्रीन कॉफी बॉडी को डिटॉक्स करता है

ये हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में भी बहुत मदद करता है, जिसके कारण हमारा शरीर डीटॉक्सिफाई होता है और हमारा शरीर अंदर से साफ होता है।

11. त्वचा के लिए फायदेमंद

ग्रीन कॉफी हमारे शरीर को अंदर से साफ करता है, जिसके कारण हमारे त्वचा को भी फायदा मिलता है, और हमारी त्वचा अंदर से ग्लो करती है और त्वचा की अन्य समस्याएं भी कम होती है।

12. फ्रेशनेस लाता है 

ग्रीन कॉफी में मौजूद कैफीन (Caffeine) तरोताजा करवाता है। जब भी हम कहीं से आते हैं या फिर काम करने के बाद थोड़ा सा फ्रेशनेस चाहते हैं तो ऐसे में ग्रीन कॉफी का सेवन हमें चाय और कॉफी की तरह ही फ्रेशनेस दिलाता है।

>>यह भी पड़े – 5 Best Yoga for Height in Hindi
>>यह भी पड़े – yoga for piles in Hindi
>>यह भी पड़े – उज्जायी प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका
>>यह भी पड़े – अनुलोम विलोम के फायदे और नुकसान
>>यह भी पड़े – कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे

ग्रीन कॉफी के नुकसान 

  • ग्रीन कॉफी का सेवन अधिक मात्रा में करने से हड्डियों को नुकसान भी होता है। 
  • अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट की समस्या हो सकती है।
  • जिन लोगों को ज्यादा हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी कोई समस्या, कोई क्रॉनिक डिजीज या डायबिटीज आदि की ज्यादा समस्या है उन लोगों के लिए यह हानि का कारण बन सकता है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करें या फिर बिलकुल ना करें।
  • अगर आपको पेट की कोई समस्या है तो ऐसे में आप इसका सेवन ना करें। 
  • इसमें कैफीन पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता, कई बार इससे तनाव और बेचैनी की समस्या या अन्य समस्याएं भी हो सकती है। 

ग्रीन कॉफी का सेवन कौन ना करें

  • प्रेग्नेंट महिलाएं इसका सेवन ना करें।
  • बच्चों को दूध पिलाती हुई महिलाएं इसका सेवन ना करें।
  • जो लोग पेट की गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं वह लोग इसका सेवन ना करें।

ग्रीन कॉफी कब पीना चाहिए?

वैसे तो आप ग्रीन कॉफी का सेवन किसी भी वक्त कर सकते हैं जैसे आप बाहर से आने के बाद चश्मिश के लिए फ्रेशनेस के लिए, जिम से आने के बाद या फिर खाना खाने के बाद आप जिन कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

क्या ग्रीन कॉफी वजन कम करता है?

हमारे मन में यह सवाल जरूर आता है क्या सही में ग्रीन कॉफी हमारे वजन को कम करने में मदद करता है? कैसे ग्रीन कॉफी से मोटापा घटाए? जी हां ग्रीन कॉफी का सेवन करने से हम अपने वजन को कम कर सकते हैं. ग्रीन कॉफी हमारे मेटाबॉलिज्म को सही रखता है। इसमें कई सारे विटामिन और खनिज मजूद है, जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करता है। और ये हमारे वजन को नियंत्रण करने में भी मदद करता है।

वजन कम करने के लिए ग्रीन कॉफी का सेवन कब करें?

लेकिन वजन कम करने के लिए आपको खाना खाने से आधा घंटा पहले ग्रीन कॉफी का सेवन करनी चाहिए जिससे, आपकी वजन कम होने में बहुत मिलता है। क्योंकि खाना खाने से पहले लेने से  ग्रीन कॉफी आपके मेटाबॉलिज्म को खाना खाते समय भी अच्छी बूस्ट देता है जिसके कारण हमें बहुत फायदा मिलता है। 

ग्रीन कॉफी दिन में कितनी बार पीना चाहिए

ग्रीन कॉफी का सेवन दिन में दो बार करना सही रहता है, आप सुबह को एक बार और शाम को एक बार इसे पिए, इससे आपको नुकसान होने की संभावना नहीं होती। 

ग्रीन कॉफी की कीमत यहाँ देखे

यह भी पढ़ें- Pista Benefits in Hindi
यह भी पढ़ें- Kiwi Fruit in Hindi
यह भी पढ़ें- अपराजिता के फायदे और नुकसान
यह भी पढ़ें- गुलाब जल के फायदे
यह भी पढ़ें- Kale Leaves के 20 फायदे
यह भी पढ़ें- बालों का झड़ना कैसे रोकें
यह भी पढ़ें- कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे
यह भी पढ़ें- सूर्य नमस्कार के फायदे

भले ही आप को इससे फायदा मिले फिर भी ऐसा नहीं है कि आपको अपना मेडिसिन छोड़कर केवल ग्रीन कॉफी का सेवन करके अपने स्वास्थ्य को सुधारने की कोशिश करनी चाहिए। ग्रीन कॉफी केवल आपको मदद कर सकता है लेकिन अगर आपको कोई समस्या है तो ऐसे में आप आपना मेडिसिन ना छोड़े।