Difference between Concealer and Foundation, and Use in Hindi

दोस्तो ये सभी के लिए जरूरी है की आप कंसीलर और फाउंडेशन में अंतर (Difference between concealer and foundation) क्या है जाने। क्यों की हम कंसीलर और फाउंडेशन के बीच अंतर बिना जाने ही मेकअप करेंगे तो हो सकता है आप का मेकअप पूर्ण नहीं हो। इसलिए फाउंडेशन और कंसीलर अंतर (foundation vs concealer difference) जानना जरुरी है।

तो आज इस लेख को पढ़ने के बाद आप दोनों के बीच के अंतर को जान पाएंगे और कब कौन सा यूज करे जान पाएंगे। क्यों की पूरी बात जानने के बाद आप इसे खुद से घर में लगा सकते है और कहीं भी जा सकते है। आप का मेकअप लुक भी कम्पलीट हो जायेगा। क्यों की दोनों का काम अलग अलग है और दोनों से आपके लुक्स पर भी अलग प्रभाव पडता है।

Difference between concealer and foundation

Concealer ओर Foundation के बीच का अंतर जानने के लिये हमें इन दोनों के बारे में जानना होगा। तो आइये जानते है कंसीलर और फाउंडेशन क्या है ।

>>यह भी पढ़ें – फेयर एंड लवली क्रीम के फायदे और नुकसान

कंसीलर क्या है – What Is Concealer?

Concealer का यूज़ आजकल लगभग सभी करते है।  Concealer का अर्थ है छुपाना या पनाह देनेवाला। चेहरे पर बने किसी भी दाग को Concealer से बड़ी आसानी से छिपाया जा सकता है। चाहे वो पिंपल के काले निशान, या अन्य धब्बे हो। आप इसे आसानी से छिपा सकते है और नेचुरल देखने में मदद मिलता है। 

What Is Concealer
Concealer

कंसीलर से आपको पूरा कवरेज मिलता है जो कोई और नही दे सकता। अपने चेहरे से दाग छुपाने के लिये आप अपने चेहरे से मिला हुआ समे कंसीलर शेड्स (color) न लगए। आपको अपनी स्किन से एक शेड्स कम लेना होता है, जिस से आपको अच्छी फिनिशिंग मिलता है, अगर आप की स्किन कलर थोरा डार्क या आप सांवले कलर के है तो। और अगर आप ज्यादा गोर है तो अपनी स्किन के हिसाब से ले सकते है।

कंसीलर लगाने से ये लम्बे समय तक रहता है। और इसे उतरने के लिये भी मेकअप रिमूवर का यूज करना होता है। आजकल मार्किट में दो तरह के कंसीलर मिलता है, तरल और सूखा।

मार्केट में आपको कंसीलर बहुत ही कम दाम से मिल जाते है। आप रेगुलर यूज़ के लिए वो ले सकते है लेकिन अच्छे वाले कंसीलर और HD कंसीलर ज्यादा अच्छा होता है और इसकी फिनिस्सिंग भी भी बहुत अच्छा आता है।

फाउंडेशन क्या है – What Is Foundation?

Foundation बहुत पहले से ही चला आ रहा है। जब भी किसी को makeup करना होता है तो पहले foundation ही लगते है। क्यों की foundation से चेहरे को गोरा किया जाता है, एक अच्छी फिनिशिंग के साथ। ये चेहरे को एकदम से वाइट नहीं कर देता है, एक makeup की अच्छी फिनिशिंग जरूर देता है। इसको चोर के makeup को पूरा नहीं माना जाता।

Difference between concealer and foundation
Foundation

Foundation से आपकी स्किन tone लाइट जरूर बनता है, लेकिन इस से आपका दाग cover नहीं होता। और आपको मार्किट में ज्यादा शेड्स भी उपलब्ध नहीं है। 

ऐसा नहीं है की कोई भी दाग cover नहीं होता, जिन लोगो की स्किन tone लाइट है उन लोगो की छोटे मोटे दाग cover हो जाते है, लेकिन ज्यादा दाग हो तो cover नहीं होते। और डार्क स्किन वालो के छोटे दाग भी इतना cover नहीं होता।

कंसीलर का यूज – How to use a concealer

>>यह भी पढ़ें – Fair and lovely bb cream in Hindi

कंसीलर का यूज जानने से पहले हम यह जान लेते हैं कि कंसीलर कहां यूज़ करने से सबसे ज्यादा बेहतर रिजल्ट देता है।  कंसीलर एक ऐसी चीज है जिसे छोड़कर कोई भी मेकअप कंप्लीट नहीं होता है।  इसीलिए कंसीलर का यूज और प्रचलन बहुत ज्यादा है। आइए जानते हैं कौन सी ल को कहां यूज़ किया जाता है।

आइये अब जानते हैं कंसीलर को कैसे यूज करते हैं

कंसीलर को यूज करना बहुत ही आसान है, आप पहले अपने चेहरे पर primer का यूज करें,  फिर उसके ऊपर फाउंडेशन का यूज़ करें। आप फाउंडेशन का कलर अपने चेहरे के सेड के हिसाब से ले, कंसीलर से आप अपने चेहरे के सेड से एक सेड ज्यादा ले। कंसीलर यूज करने के बाद आप पाउडर लगाना ना भूलें।

महीन रेखाएं (Fine Lines) छिपाएं

चेहरे पर ऐसे कई महीन रेखाएं होते हैं जिसे किसी और से कवर नहीं किया जा सकता, इसीलिए कंसीलर का इस्तेमाल किया जाता है। और कंसीलर बहुत ही अच्छी तरह इसे कवर करता है।

Use

फाइन लाइंस को कवर करने के लिए आप पहले पूरे चेहरे पर  primer का यूज करें, इसके बाद फाउंडेशन लगाएं और अब जहां-जहां फाइन लाइंस है उन जगहों पर कंसीलर बिंदी या डॉट्स बनाएं और अब हाथों की उंगलियों से या स्पंज से थपथपाई आप तब तक थपथपाई जब तक यह पूरी चेहरे से मिलना जाए।

>>यह भी पढ़ें – स्किन टोनर क्या है, बेस्ट टोनर कौन सा है

काले धब्बों (Dark spots) को छिपाएं

कंसीलर काले धब्बों को कवर करने में बहुत ही अच्छा है। अगर आपके चेहरे पर किसी जगह काले धब्बे हैं कंसीलर उसे छुपाने में बहुत मदद करता है।  किसी के चेहरे में काले धब्बे बहुत कम होते हैं और किसी के बहुत ज्यादा। कंसीलर कम या ज्यादा दोनों को ही कवर करता है।

Use

काले धब्बे  को कवर करने के लिए आपको यह देखना है कि आपके चेहरे पर काले धब्बे कम है या ज्यादा, अगर एक दो जगह पर  काले धब्बे हैं तो आप कंसीलर को उन जगहों पर यूज कर सकते हैं। लेकिन अगर पूरे चेहरे पर ही काले धब्बे हैं, तो आपको पूरे चेहरे पर कंसीलर का यूज ज्यादा मात्रा में करना होगा। इसके लिए आपको बता दें कि अगर आप सांवले या आपका कलर डार्क है तो आप अपने चेहरे से 1 सेड कम ले, यह उन लोगों के लिए है जिनका कलर डार्क है, और पूरी चेहरे पर अप्लाई करें। इसके बाद आप फाउंडेशन का अप्लाई करें और उसके बाद आपके चेहरे को ब्राइट बनाने के लिए चेहरे से 1 से ऊपर ब्राइट कलर का कंसीलर अप्लाई करें और जिन लोगों का कलर फेयर है वह लोग अपने चेहरे के हिसाब से कलर शूज करें। आप अपने चेहरे पर एक सेड ऊपर का कलर चुन सकते है।

मुहांसों (Pimples) को छिपाएं

कंसीलर मुहांसों को भी कवर करता है। चेहरे के जिन जगहों पर मुंहासे है उन जगहों पर कंसीलर लगाने से मुंहासे कंवर होते हैं। साथ ही साथ यह मुहांसों को कम करने में भी मदद करता है। क्योंकि कुछ कंसीलर सैलिसिलिक एसिड से बनाया जाता है, इसीलिए यह मुहांसों को कम करने में भी मदद करता है।

कभी कभी मुंहासे कम होने के बाद चेहरे पर गड्ढे बन जाते हैं जो छोटे छोटे होते हैं, कंसीलर इसे भी कवर करने में बहुत मदद करता है। कंसीलर के यूज़ से इन गधों को छुपाया जा सकता है।

Use

मुहांसों को छुपाने के लिए आप मुहासे के ऊपर ऑरेंज कलर या दाल कलर का कंसीलर यूज ज्यादा मात्रा में करें, कंसीलर को अच्छी तरह लगाए, जब तक  मुहासे कदर ना हो जाए। इसके बाद पूरे चेहरे पर फाउंडेशन का अप्लाई करें और फिर उसके ऊपर अपने चेहरे से 1 सेड ऊपर के कंसीलर का यूज करें, याद रखें काउंसिल का यूज़ हाथों की उंगलियों से थपथपा के या स्पंज की मदद से करें।

डार्क सर्कल (Dark circle) छिपाएं

कंसीलर डार्क सर्कल को भी कवर करता है। कुछ वजह से महिलाओं के आंखों के नीचे डार्क सर्कल बन जाते हैं, इसे छुपाने के लिए आप कंसीलर का यूज कर सकते हैं। कंसीलर से पूरी तरह छुपा देता है और आंखों  के नीचे  डार्क सर्कल को छुपाने की वजह से एक चमकता हुआ चेहरा उभर के आता है।

Use

आंखों के नीचे अपने डार्क सर्कल को छुपाने के लिए कंसीलर का अप्लाई करें।  कंसीलर से अपने आंखों के नीचे और ऊपर बिंदी कै जेसे डॉट्स बनाएं और हाथों से थपथपाई या ब्रश का यूज भी कर सकते हैं।

>> यह भी पढ़ें – 5 बेहतरीन फेस वाश पुरुषों के लिए 2021

होठों पर यूज़ करे – Use on Lips

लास्ट में आपको बता दें कि अगर आपके होठों के चारों और dark कलर हो गया है तो आप उन जगहों पर कंसीलर का यूज कर सकते हैं। आप अपने होठों पर भी कंसीलर का यूज करें अगर आपके होंठ डार्क कलर के हैं और लिपस्टिक का कलर इतना ऊपर के नहीं आता है, तो आप अपने होठों पर कंसीलर को थपथपा कर यूज करके उसके ऊपर लिपस्टिक यूज करें।

फाउंडेशन का यूज कैसे करें – How to use the foundation

आइये अब जानते हैं फाउंडेशन का यूज कैसे करें, फाउंडेशन का यूज़ भी एक आसान प्रक्रिया है, आप पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो ले, ताकि यह पूरी तरह से साफ हो जाए, इसके बाद चेहरे को सुखा लें या तौलिए से पोंछ ले। अब आप अपने चेहरे पर मॉइस्चराइज़र का अप्लाई करें और मॉइस्चराइज़र अप्लाई करने के बाद आप अपने चेहरे पर primer लगाएं। primer लगाने के बाद थोड़ी देर रुके, थोड़ी देर बाद फाउंडेशन को अपने चेहरे पर लगाएं।

फाउंडेशन लगाने के लिए अपने चेहरे पर फाउंडेशन से डॉट्स बनाए और हाथों से अप्लाई करें। अगर आपको कम कवरेज चाहिए तो आप कम मात्रा में फाउंडेशन को हाथों की उंगलियों से अप्लाई कर सकते हैं और अगर आपको ज्यादा कवरेज चाहिए तो हाथों की जगह स्पंज से अपने चेहरे पर फाउंडेशन का अप्लाई करें फाउंडेशन का यूज़ आप ब्रश से भी कर सकते हो लेकिन हाथों और स्पंज से ज्यादा अच्छा होता है। फाउंडेशन को अपने पूरे चेहरे और गले पर अप्लाई करें और इसके बाद ही कंसीलर का अप्लाई अप्लाई करें।

आशा करते है की आप कंसीलर और फाउंडेशन क्या है जान पाए, और कंसीलर और फाउंडेशन यूज़ कैसे करते है यह भी जान पाए। जिस से कंसीलर और फाउंडेशन में अंतर (Difference between concealer and foundation) भी जानने में आसानी हुआ है।