तुरंत आम का अचार कैसे बनता है – Aam ka achar recipe in Hindi

हममें से ज्यादातर भारतीय लोगों को ही अचार खाना पसंद है, और उसमे आम का अचार हो तो क्या कहना। चाहे वो मीठे आम का अचार(Meetha aam ka achar) हो या खट्टा और चटपटा कच्चे आम का अचार हो। इसलिए आज हम आपके लिए आम का अचार कैसे बनता है और आम का अचार बनाने की विधि ले के आये है, जो बहुत ही आसान और तुरंत बनाया जा सकता है।

अचार एक ऐसी चीज है जो भारत के लगभग हर घर में पाए जाते है। खाने में अगर इसका स्वाद न ले तो जैसे खाने का मजा ही नहीं आता। ज्यादातर लोग तो बिना अचार के खाना ही नहीं खाते। अचार का जिक्र हो और कच्चे आम का अचार के बारे में बात न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। आम का अचार बनाना वैसे तो आसान है, फिर भी कभी कभी ये इतना ठीक नहीं बनता जितना हम चाहते है। और किसी किसी को आम का अचार बनाना भी बहुत ही मुश्किल लगता है। इसलिए आज इस लेख में आपको बहुत ही आसान और मजेदार विधि लेकर आये है। 

आम का अचार

वैसे तो आचार 12 महीने ही खाया जाता है, लेकिन गर्मी में ज्यादातर घरों में ही अचार बनाया जाता है। और आम का अचार तो हर किसी को ही पसंद है। गर्मी सुरु होते ही आम का मौसम आ जाता है और इसी समय कच्चे आम का अचार बनाकर लोग साल भर तक स्टोर करके रख देते है।

भले ही मार्केट में बड़ी ही आसानी से हमें कई तरह के आचार मिल जाते हैं लेकिन जो स्‍वाद घर के अचार में हमें मिलता है वो मार्केट में मिले अचार में नहीं हो सकता। और ये आम का अचार बनाने की रेसिपी (Aam ka achar banane ki recipe) बहुत ही आसान होता है। आज हम आपके लिये निचे आम के अचार की विधि ले कर आये है। 

1. देसी आम का अचार बनाने की सामग्री

मसाला सामग्री

कच्चा आम- 2 किलो

जीरा- 2  टेबल स्पून

मेथी- 1 टेबल स्पून

अजवाइन- 2  टेबल स्पून

सौंफ- 2  टेबल स्पून

हल्दी पाउडर- 1/2 टेबल स्पून

सुखी मिर्च- 6/7

हींग- 1/4 टेबल स्पून

कश्मीरी मिर्च पाउडर- 2  टेबल स्पून

नमक- स्वादानुसार

सरसों का तेल- 1/2 लीटर

आम का अचार बनाने की विधि

आम का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आप आम को अच्‍छे तरह से धो लें और किसी कपड़े से पूरे पानी को पोछ ले। इसके बाद आम के एक साइज़ में टुकड़े करके काट लें।

एक बड़ा सा बर्तन ले उसमें आम को को डाले और अब आम में अच्छी तरह नमक मिला ले, इसे धक् कर पुरे रात भर के लिए फ्रिज में रख दे। अगले दिन इस से नमक का पानी निकाल ले आप आम को कुछ देर एक ऐसे बर्तन पर रख दे, जिसमे से सारा पानी निकल जाये।

आप सरसों के तेल को एक बर्तन में गरम कर ले और ठंडा होने दे।

मस्सले में पहले आप जीरा, मेथी, अजवाइन, सौंफ और सुखी मिर्च ले, इन मसालों को मिक्स कर ले और उसमे से एक मुट्ठी अलग से रख दे, अब बाकी मामलों को थोड़ा सा भून लें, जब भी मसाले से थोड़ा सा खुशबू आये आप इसे निकाल ले।

अब सारे भुने हुए मसालों को मिक्‍सर में डालें लेकिन आप इसका पाउडर मत बनाएँ  इसका थोड़ा दाना रहने दे इस से अच्छी खुशबू और स्वाद आता है। 

अब एक बड़ा सा बर्तन ले उसमे इन आधे पिसे हुए मसालों को डाले और जो एक मुट्ठी अलग से रखा था उसे भी डाले।  इसके साथ हल्दी पाउडर, हींग और कश्मीरी मिर्च पाउडर भी डाल दे।

अब आप थोड़ा सा सरसों का तेल इन मसलों में दल दे। तेल और मसाला मिक्स कर ले। और अब आम को इसमें डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर ले। अब इसे थोड़ा दे के लिये धुप में रख दे कम से कम 2/3 घंटे के लिये, अगर नमक कम हो तो थोड़ा और डाल दे।

अब एक सूखे कंटेनर में अचार को डाल दे, और अब उसमें पूरा भरती करके तेल डाल दे। 

आप इसमें सरसों के तेल को बिना गरम करे भी दाल सकते है। कुछ दिनों के बाद ये बहुत ही टेस्टी होता है खाने में, आप इसे कई दिनों तक स्टोर करके रख सकते है।

यह भी पढ़ें: ओट्स उत्तपम कैसे बनाया जाता है

2. बरसात के मौसम में इंस्तंत आम का अचार कैसे बनाये ?

बरसात के मौसम में अचार खत्म हो जाये और इंस्तंत आम का अचार बनाना हो तो ऐसे बनाये आम का अचार।

मसाला सामग्री

कच्चा आम- 2

जीरा- 1 टेबल स्पून

धनिया- 1 टेबल स्पून

मेथी- 1 टेबल स्पून

कलौंजी- 1/2 टेबल स्पून

अजवाइन- 2  टेबल स्पून

सौंफ- 1  टेबल स्पून

हल्दी पाउडर- 1/4 टेबल स्पून

लाल मिर्च- 6/7

हींग- 1/4 टेबल स्पून

कश्मीरी मिर्च पाउडर- 1  टेबल स्पून

सरसों के दाने- 2  टेबल स्पून

विनेगर- 3  टेबल स्पून

नमक- स्वादानुसार

सरसों का तेल- 1/2 लीटर

जाने इन्तंत आम का अचार कैसे बनए

आप दो आम ले, इसे धो के अच्छी तरह पोछ ले ताकि पानी ना रहे। इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काट ले, ज्यादा बड़ा टुकड़ा न बनाएं नहीं तो आम जल्दी soft नहीं बनेगा।

आप पीले सरसों के दाने ले, जिसे आप धुप में सुखा के मिक्सर में अच्छी तरह पिसे ले।

अब जीरा, धनिया, सौंफ और मेथी को थोड़ा सा भून लें, जब भी मसाले से थोड़ा सा खुशबू आये आप इसे निकाल ले।

अब सारे भुने हुए मसालों को मिक्ससर में डालें और पाउडर बना ले।

एक बड़ा सा बर्तन ले उसमे कटे हुए आम को डाले, अब आम में कलौंजी डाले, पिसे हुए सुखी सरसों के दाने डाले, और जो मसाले पिसे थेउसमे से 4/5 चम्मच डाले, अब उसमे हींग और विनेगर डाले।

अब आप इसमें कश्मीरी मिर्च पाउडर, हल्दी और नमक डाले।

और जो लाल मिर्च है उसे मिक्सर में पिस ले, ज्यादा न पिसे और इसे आम में डाले।

अब सरसों के तेल को गरम होने दे, गरम होने के बाद गेस बंध करे, तेल को ज्यदा ठंडा न करे और आम में दाल दे।

इसे स्टोर करके फ्रिज में रख दे।

दोस्तों आज हमने आपको दो तरह से आम का अचार बनाने के बारे में बताया है, ये कच्चे आम का अचार खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते है, और ये आम का अचार बनाने की रेसिपी (Aam ka achar banane ki recipe) बहुत ही आसान है। आप एक बार जरूर बनाएं।