काजू खाने के 20 फायदे, नुकसान और उपयोग (20 Benefits of Cashew Nuts in Hindi)

काजू को ड्राई फ्रूट्स का राजा कहने से भी गलत नहीं होगा। काजू खाने में स्वादिष्ट तो है ही, इसके साथ काजू खाने के फायदे जानकर आप हैरान हो जायेंगे। आज हम आपके लिये काजू खाने के 20 फायदे ले कर आये हैं। इस लेख में आप काजू खाने के 20 फायदे, नुकसान और कैसे खाएं ये भी जानें।

सबके लिये ही ड्राई फ्रूट्स में सबसे ज्यादा यूज होने वाला और सब का पसंदीदा है काजू। बहुत तरह के पकवानों में इसका इस्तमाल किया जाता है। सबसे ज्यादा तो लोग इसे ऐसे ही खाना पसंद करते है। कई तरह की मिठाई या मीठे पकवानों में इसका यूज़ किया जाता है। भारत में ही नहीं दुनिया भर में ही नहीं दुनिया भर में कई तरह की मसालेदार व्यंजनों में भी काजू का इस्तेमाल किया जाता है, जिस से डिशेस और भी स्वादिष्ट बन जाते है।

काजू खाने में जितना स्वादिष्ट है, शरीर के लिये ये बहुत फायदेमंद भी है। इस से बहुत तरह के लाभ आपको मिलती है। हाँ इस से कोई बीमारी ठीक नहीं होती, लेकिन इस से स्वास्थ्य को बहुत लाभ जरूर मिलता है। तो आइये जानते है काजू के फायदे।

काजू के गुण

प्रकृति ने हमे जो आहार दिया है, उन सभी के अनेको गुण होते है। ड्राई फूट्स से भी बहुत तरह के लाभ हमे मिलते है। काजू खाने में बहुत ही टेस्टी होता है। थोड़ा कुरकुरा और मीठे स्वाद का काजू खाने में जितना स्वादिष्ट, उससे कई ज्यादा इसमें गुण मौजूद है। इसमें कई पौष्टिक तत्व मौजूद है। जिस को खाने से हमे कई तरह की बीमारियों में लाभ होता है। इसके साथ काजू सेवन करने से शरीर में ताकत आती है, और इस से ऊर्जा भी प्राप्त होता है। काजू को हम किसी चीज में दल के खाएं या ऐसे ही खाएं ये हमारे सेहत के लिये हर तरह से फायदेमंद है।

>>यह भी पढ़ें – किशमिश खाने के 20 फायदे

काजू खाने के 20 फायदे – 20 Benefits of Cashew Nuts in Hindi

  1. ​शरीर में एनर्जी लाता है।  
  2. खून बढ़ाने में मदद करता है। 
  3. वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  4. कमजोरी दूर करता है।
  5. हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  6. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है।
  7. पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है।
  8. त्वचा के लिए फायदेमंद।
  9. बालों के लिए फायदेमंद। 
  10. डायबिटीज के लिए फायदेमंद।
  11. कैंसर से बचाव के लिए फायदेमंद।
  12. दिल के लिए अच्छा होता है।
  13. लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद।
  14. दांतों को मजबूत बनाएं।
  15. प्रेग्नेंसी में काजू खाने से बहुत फायदा मिलता है।
  16. दिमाग तेज करने के लिए फायदेमंद।
  17. एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत।
  18. गॉल ब्लैडर की पथरी के लिए फायदेमंद।
  19. मसल्स के लिए फायदेमंद।
  20. थकान दूर करने में मदद करता है।

Check Price or Buy…

(आइये इन फायदों को विस्तार से जानते है)

>>यह भी पढ़ें – Chia Seeds side effects in Hindi

शरीर में एनर्जी लाता है काजू 

काजू हमारे शरीर में एनर्जी लाता है। राजू में ऐसे बहुत सारे विटामिन मौजूद है, जो हमें ऊर्जा प्रदान करता है। अगर आप रोज काजू का सेवन करते हो तो आपको थकान, कमजोरी और एनर्जी  प्रदान करता है। यह हमारे शरीर को पूरी तरह से एनर्जेटिक करके रखता है। इसलिए जब भी कोई लोग कमजोर होते हैं तो लोग उन्हें काजू खाने के लिए एनर्जी कहते हैं। अगर आप बहुत सारे काम करते हैं तो आपको ज्यादा थकान होता है, तब आप काजू खाइए आपको इससे बहुत ताकत मिलेगी और आपका शरीर ऊर्जा से भरा रहेगा।

PCOD का घरेलू उपचार – Read More..
प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए – ये 12 चीजें है हानिकारक – Read Mor..
प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं..(Read more)
प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.. (Read more)

खून बढ़ाने में मदद करता है

काजू में कई सारे पोषक तत्व मौजूद है इसके साथ इसमें आयरन है पाया जाता है। इसीलिए काजू का रोज सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी या खून की कमी दूर होता है। खून की कमी से कई लोग एनीमिया जैसी भयंकर समस्या का शिकार होते हैं, अगर रोजाना काजू का सेवन किया जाए तो शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और आप एनीमिया जैसी भयंकर समस्या से भी दूर रहते हैं। खून की कमी की समस्या ज्यादातर बच्चों और महिलाओं में देखा जाता है इसलिए महिलाओं को और बच्चों को काजू रोज सेवन करना चाहिए।

वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है

काजू वजन को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है। इसको रोजाना नियम से सेवन करने से वजन कम  है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो यह उसे काम करता है, और अगर आपका वजन कम है तो यह उसे बैलेंस करता है। यह हमारे मेटाबॉलिज्म को भी ठीक कर देता है। अगर भूख ज्यादा लगे तो काजू उसे कम कर देता है, और अगर कम लगे तो उसे नॉर्मल कर देता है। ज्यादा भूख लगने से हम ज्यादा खाने की तरफ ध्यान देते हैं और ज्यादा खा लेते हैं, जिससे वजन बढ़ने की समस्या होती है इसलिए वजन को नियंत्रित करने के लिए खुद को नियंत्रित करना बहुत ही जरूरी है। साथ में काजू हमारे पाचन तंत्र को भी ठीक करता है। जिससे वजन बढ़ने की समस्या कम होती है। अगर आपको वजन कम करना है, तो आप खाना खाने से पहले काजू का सेवन करें और पानी पिए इससे काजू आपकी भूख को कम कर देगा और आपको कम भूख लगना या कम खाना खाना वजन को नियंत्रित करता है। और आपका वजन कम है तो काजू का सेवन दूध के साथ करें जिससे आपको वजन बढ़ाने में बहुत मदद मिलता है।

कमजोरी दूर करता है

काजू में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद है, या पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसमें प्रोटीन, एनर्जी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन  यह सब पाए जाते हैं, इसलिए काजू का रोज सेवन करने से आपको कमजोरी बिल्कुल नहीं होती। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है हां।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

काजू हड्डियों को मजबूत बनाने में भी बहुत मदद करता है। काजू कैल्शियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है इसीलिए काजू का सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनता है, और हड्डियों का विकास होता है। जिन लोगों को हड्डियों में दर्द रहता है वह काजू का सेवन कर सकते हैं, और जो गर्भवती महिलाएं हैं वह भी अगर काजू का सेवन करें तो शिशु के हड्डियों के विकास में बहुत मदद मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में या कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है।  काजू के रोज सेवन करने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की वृद्धि और बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करता है। शरीर में  बुरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, इसके साथ मोटापे का समस्या भी आता है।

पाचन शक्ति को बेहतर बनाता है

काजू पेट के लिए भी बहुत अच्छा है। पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए काजू का सेवन करने से, उन सब से राहत मिलता है। काजू पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी काफी मददगार है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को ठीक करने में और कब्ज को दूर करने में मदद करता है। अगर पाचन शक्ति खराब है तो कई सारी समस्या हो सकती है, और मोटापा जैसी कई सारी बीमारियां पाचन शक्ति खराब होने की वजह से ही होती है। इसलिए  पाचन शक्ति को स्वस्थ रखना बहुत ही आवश्यक है।अगर हम जो खाते हैं वह ठीक तरह से डाइजेस्ट होता है, इससे हमें शक्ति मिलती है। और फैट या वसा भी शरीर में जमा नहीं  होता।

त्वचा के लिए फायदेमंद

काजू में कई सारे विटामिन पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है।  काजू हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। यह त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर रखने में और त्वचा में चमक लाने में साथ में शरीर विटामिन की कमी को दूर करता है। जिसकी वजह से त्वचा संबंधित समस्याओं से दूर रहा जा सकता है।

बालों के लिए फायदेमंद

काजू बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व वालों को मजबूती देने में या बालों की अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। काजू में मौजूद जिंक, आयरन और मैग्नीशियम बालों को झड़ने से बचाता है, कम उम्र में ही बाल सफेद होना जैसी समस्या को भी कम करता है, और बालों का ग्रोथ  भी अच्छा करता है।  काजू के रोज सेवन से हमें कई सारे लाभ मिलते हैं।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

डायबिटीज आजकल लगभग हर किसी को ही यह बीमारी अपनी गिरफ्त में ले चुकी है। बहुत ही कम उम्र से लोगों में डायबिटीज की समस्या देखा जा रहा है। यह एक बहुत भयंकर परिस्थिति बन चुका है। काजू की एक नियमित सेवन से डायबिटीज में राहत मिल सकता है। ऐसा नहीं है कि काजू खाने से डायबिटीज कम हो जाएगा लेकिन हां अगर आप इसका सेवन ठीक तरह से करते हैं तो यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है।  काजू में मैग्नीशियम मौजूद है जो खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित कर सकता है। का यह मतलब नहीं कि आप काजू का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। ज्यादा मात्रा में काजू का सेवन करने से आपको नुकसान होगा। आप दिन भर में 4 से 5 काजू ही खा सकते हैं। अगर आप स्वस्थ है तो इससे ज्यादा सेवन कर सकते हैं।

कैंसर से बचाव के लिए फायदेमंद

कैंसर एक बहुत ही भयंकर बीमारी है। जिससे हर कोई बचना चाहता है। काजू के रोज के नियमित सेवन से कैंसर जैसी समस्या से दूर रहा जा सकता है। काजू कैंसर के बैक्टीरिया को शरीर में बढ़ने से रोकता है। काजू में ऐसे तत्व मौजूद है जो  कैंसर के प्रभाव को कम कर सकता है। लेकिन आपको यह बता दें कि यह कैंसर का कोई इलाज नहीं है, या कैंसर को ठीक नहीं कर सकता, बस इससे बचने का एक उपाय है। यह सिर्फ कैंसर को शरीर में आने से रोकता है और आप स्वस्थ रहते हो। अगर कोई काजू का सेवन रोज करता है तो वह कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रहता है।

दिल के लिए अच्छा होता है

काजू दिल के लिए भी बहुत अच्छा है। यह शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल संबंधित समस्याओं से दूर रखता है। आजकल कई लोगों को दिल संबंधित कई समस्या होते हुए देखा गया जाता है। काजू के सेवन से खून भी साफ होता है और शरीर में अच्छी तरह से रक्त प्रवाह होता है, जिससे दिल संबंधित समस्या लोगों में कम होते हैं। इसीलिए काजू के सेवन से आपको इन सब से फायदा मिलता है।

लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद।

काजू लो ब्लड प्रेशर में भी बहुत फायदेमंद है। दरअसल काजू ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। अगर आप में हाई ब्लड प्रेशर है तो काजू उसे नियंत्रित करता है, और अगर आपको लो ब्लड प्रेशर है तो काजू उसे भी ठीक करने में बहुत फायदेमंद है। जिन लोगों में लो ब्लड प्रेशर है वह काजू का सेवन दूध के साथ करें आप काजू का पाउडर बना लें और रोज दूध में दो चम्मच डालकर सुबह पिए, इससे आपका लो ब्लड प्रेशर की समस्या कम हो जाएगा। इसके साथ आपको शक्ति भी मिलेगी और एनर्जी भी मिलेगा।

दांतों को मजबूत बनाएं।

काजू दांतों के लिए भी बहुत अच्छा है। काजू में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम दांतों को मजबूत बनाने के लिए और दांतों के अन्य समस्याओं से दूर रखने के लिए बहुत मददगार है। काजू मसूड़ों के लिए भी बहुत अच्छा है और यह मसूड़ों को भी स्वस्थ रखता है। स्वस्थ दांत पाने के लिए  आप  जो काजू का सेवन करें।

प्रेग्नेंसी में काजू खाने से बहुत फायदा मिलता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए काजू का सेवन बहुत ही लाभकारी है। यह गर्भ में पल रहे शिशु के साथ मां के लिए भी बहुत फायदेमंद है। काजू में मौजूद पोषक तत्व गर्भ में पल रहे शिशु का अच्छी तरह से विकास करता हैं और इसके साथ गर्भवती महिला को एनीमिया और कमजोरी से भी दूर लगता है।

दिमाग तेज करने के लिए फायदेमंद।

काजू दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा है। यह याददाश्त बढ़ाने में बहुत मदद करता है, और काजू भूलने की शक्ति को भी कम करता है। काजू में विटामिन बी और कई सारे पोषक तत्व पाया जाता है जो दिमाग को तेज करने में बहुत मदद करता है। इसलिए काजू का सेवन बच्चों से लेकर ज्यादा उम्र के लोगों तक कोई भी कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत।

काजू एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए बीमारियों से लड़ने के लिए, एंटी ऑक्सीजन का बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। और काजू में एंटी ऑक्सीजन मौजूद होने के कारण यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

गॉल ब्लैडर की पथरी के लिए फायदेमंद।

काजू गोल्ड ब्लैडर में होने वाले पथरी  का खतरा कम  करता है।  काजू के रोज के सेवन गोल्ड ब्लैडर में पथरी होने का खतरा बहुत ही कम हो जाता है।

मसल्स के लिए फायदेमंद

काजू के लिए बहुत ही अच्छा होता है यह शरीर से फैट को कम करता है और मसल्स बनाने में मदद करता है। जिन लोगों की शरीर बहुत ही पतला है वह लोग अगर काजू का सेवन करते हैं तो शरीर में ताकत आने के साथ-साथ मसल्स भी अच्छी तरह से डेवलप होते हैं। जो लोग जिम जाते हैं उनके लिए भी काजू का सेवन बहुत फायदेमंद है।

थकान दूर करने में मदद करता है।

थकान को दूर करने में भी मदद करता है आजकल लोग बहुत ही व्यस्त होने लगे हैं दिन भर काम करते हैं। किसी के पास रेस्ट लेने के लिए भी समय नहीं है। ऐसे में काजू का सेवन बहुत फायदेमंद है। दिन भर काम करने से शरीर में थकावट और आलसीपन आ जाता है। काजू इसे दूर करने में मदद करता है।

>>यह भी पड़े – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पड़े – अपराजिता के फायदे
>>यह भी पड़े – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – Kale Leaves Benefits in Hindi

काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Nutrients in Cashew Nut in Hindi

वसा (Fat)
कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate)
प्रोटीन (Protein)
फाइबर (Fiber)
शुगर (Sugar)
खनिज पदार्थ – Minerals
कैल्शियम (Calcium)
मैंगनीज (Manganese)
मैग्नीशियम (Magnesium)
फास्फोरस (Phosphorus)
सोडियम (Sodium)
पोटैशियम (Potassium)
सेलेनियम (Selenium)
कॉपर (Copper)
आयरन (Iron)
जिंक (Zinc)
विटामिन – Vitamins
नियासिन (Niacin)
थियामिन (Thiamin)
विटामिन सी (Vitamin C)
विटामिन ई (Vitamin E )
विटामिन बी 6 (Vitamin B6)
विटामिन के (Vitamin K)

Cashew Nut Nutrients Image 

Nutrients in Cashew Nut in Hindi
Nutrients in Cashew Nut

काजू का सेवन कैसे करें – How to eat cashew nut

आइए अब जानते हैं काजू का सेवन कैसे करें। काजू का सेवन करने से पहले आपको यह ध्यान देना है क्या आप कितना काजू का सेवन कर रहे हैं।

  • आप काजू को ऐसे ही खा सकते हैं।
  • या आप काजू को अन्य ड्राई फूड के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं।
  • इसके साथ आप काजू किसमिस के साथ भी खा सकते हैं।
  • आप काजू का इस्तेमाल किसी मिठाई या किसी चीज जैसे हलवे में या काजू की मिठाई बना कर भी खा सकते हैं।
  • अगर आप काजू का सेवन सुबह को करते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहता है।
  • आप काजू को उसका पाउडर बनाकर उसे दूध में मिलाकर भी कर सकते हैं।

रोज कितने काजू खाना चाहिए – How many cashews can eat a day?

काजू कितना खाएं ये जानना भी बहुत ही आवश्यक है। आपने ऊपर पढ़ा कि काजू के अधिक सेवन से हमें कितना नुकसान हो सकता है। इसलिए काजू कितने मात्रा में खाना चाहिए यह जानना भी जरुरी है। अब जानते हैं अगर प्रतिदिन काजू का सेवन करते हैं तो कितने काजू का सेवन हमें करना चाहिए। अगर आप एक स्वस्थ व्यक्ति है और ताकत के लिए या वजन बढ़ाने के लिए काजू का सेवन करना चाहते हैं तो आप रोजाना 8/9 काजू का सेवन कर सकते हैं। और अगर आप 45 के ऊपर के व्यक्ति हैं तो आप 5/6 काजू का सेवन करें। और अगर आप में कोई समस्या है जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या अन्य कोई समस्या तो आप 4 से 5 काजू का रोज सेवन कर सकते हैं। जिन लोगों में कोई समस्या है जैसे हाई ब्लड प्रेशर डायबिटीज वह लोग अपनी डाइट में कितना काजू सेवन कर सकते हैं इसके लिए एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

काजू खाने के नुकसान – Side effects of Cashew

जैसे सभी चीजों का लाभ होता है ऐसे ही सभी चीजों से कुछ नुकसान भी होता है। काजू खाने से हमें कई सारे लाभ मिलते हैं। इसी प्रकार काजू के अधिक सेवन से हमें नुकसान भी होता है। काजू एक ऐसा ड्राई फूड है जिसमें अन्य ड्राई फूड की समान हमें बहुत सारे फायदे मिलते हैं। आपको यह बता दें कि अगर आप लोग काजू का रोज नियमित कम मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको इससे कोई नुकसान नहीं होगा लेकिन अगर आप लोग इसका सेवन अधिक करते हैं तो इससे आपको नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं काजू के अधिक सेवन से आपको क्या क्या नुकसान हो सकता है।

  • काजू के अधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकता है।
  • आप लोग काजू का अधिक सेवन करते हैं तो इससे वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकता है।
  • काजू का अधिक सेवन दिल के लिए भी अच्छा नहीं है यह दिल के बीमारियों का कारण बन सकता है।
  • काजू का अधिक सेवन पेट के लिए भी ठीक नहीं होता इससे पेट खराब हो सकता है। 
  • ज्यादा मात्रा में काजू का सेवन शरीर में अमीनो एसिड को बढ़ा सकता है जिससे आपको सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्या हो सकता है।
  • काजू की अधिक सेवन से आपको गैस की समस्या हो सकती है जो आपमें कब्ज की समस्या को भी बढ़ावा दे सकता है।
  • काजू का अधिक सेवन दस्त या उल्टी का कारण भी बन सकता है।

कुछ लोगों को  काजू का सेवन नहीं करना चाहिए

वैसे तो काजू का सेवन सब  कर सकते हैं लेकिन कुछ लोगों में काजू का सेवन करना बहुत जोखिम हो सकता है। कुछ लोगों में  काजू के सेवन से कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। आइए जानते हैं किन लोगों को  काजू का सेवन नहीं करना चाहिए।

  • काजू में पोटेशियम पाया जाता है इसलिए जिन लोगों में  पोटेशियम की मात्रा अधिक है वह काजू का सेवन ना करें।
  • अगर आपके शरीर में जरूरत से ज्यादा चर्बी है या आप जल्द से ज्यादा मोटे हैं तो काजू का सेवन ना करें, और करना चाहे तो डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही करें।
  • अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है तो आप काजू का सेवन देखकर करें कि कहीं यह आपके एलर्जी को बढ़ाना दे।
  • जिन लोगों का पेट कमजोर है जो ज्यादा चीजों को हजम नहीं कर पाते वह लोग काजू का सेवन ना करें।
  • अगर आपको  दस्त है तो आप लोग काजू का सेवन ना करें।
  • अगर आप पेट का कोई ऑपरेशन करके आए हैं, तब भी काजू का सेवन ना करें।
  • अगर आप एक लंबे समय से किसी बीमारी से जूझ रहे हैं और आपका शरीर बहुत कमजोर है तब भी आप काजू का सेवन ना करें या डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही करें।
  • अगर आपको गैस की समस्या है और कुछ खाने से आपको उल्टी होती है तब भी आप काजू का सेवन ना करें।

काजू ड्राई फूड में सबसे ज्यादा स्वादिष्ट है। ये जितना स्वादिष्ट है उससे कई ज्यादा गुणों से भरा है। काजू के कई सारे फायदे हमे मिलते है और आज ऊपर काजू खाने के 20 फायदे बताया गया है। इसके साथ और कितना खाना चाहिए इसका भी जरूर ध्यान दे।