कंप्यूटर स्क्रीन की रोशनी से आँखों को कैसे बचाए 12 टिप्स

आजकल हर काम के लिये हम कंप्यूटर पर निर्भर है. इसीलिए कंप्यूटर स्क्रीन की रोशनी से आँखों को कैसे बचाए ये जानना बहुत आवश्यक है. इसलिए  How to protect eyes from computer screen in hindi में हम आज 12 टिप्स ले के आये हैं.

आजकल हममें से ज्यादातर लोग ही कम्प्यूटर या लैपटॉप पर काम करते है. कुछ लोगो को तो दिन भर या घर में आकर भी कम्प्यूटर या लैपटॉप पर काम करना परता है, जिस से हमारी आंखों पर बहुत ही बुरा प्रभाव पडता है. जिसकी वजह से बहुत कम उम्र में ही हमें चश्मा लगाना परता है.

इस से भी बड़ी बात है की आजकल बच्चो को पहने के लिये भी कम्प्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल की जरुरत होती है. और इन सब की बुरी रोशनी से हमें अपनी आखो को बचाना बहुत ही जरूरी है.

कंप्यूटर स्क्रीन की लाइट से आंखों को कैसे बचाएं – How to protect eyes from computer screen light in Hindi

हम जब भी देर देर तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते है तो हमारी आँखों में बहुत तरह की समस्या देखने को मिलता है, क्यों की ऐसे काम करते रहने से सबसे ज्यादा हमारी आंखों पर दबाव पड़ता है. इसलिए आज इस लेख में हम कुछ ऐसे टिप्स ले के आये है जिस से आपको बहुत फायदा मिलेगा.

कंप्यूटर स्क्रीन की लाइट से आंखों को क्या क्या नुकसान होता है 

कंप्यूटर या PC की स्क्रीन जो रोशनी निकलती है, वो हमारी आँखों के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. कंप्यूटर स्क्रीन की लाइट से आंखों को कई तरह के नुकसान देखने को मिलता है जैसे आँखों से पानी आना, खुजली होना,आँखे लाल होना, आँखों में दर्द, सिर में दर्द, आंखों में थकान और सबसे बड़ी बात नजर कमजोर होना, जिस से आपको हमेशा के लिए चश्मा लगाना पड़ सकता है.

कंप्यूटर स्क्रीन की रोशनी से आँखों को कैसे बचाए 12 टिप्स

इसीलिए आंखों का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है, इसीलिए इस लेख से आपको बहुत मदद मिलेगा.

ठंडा पानी लगाएं

जबकि आप एक लंबे समय से कंप्यूटर या लैपटॉप कि स्क्रीन के सामने बैठते हैं, तो आप ठंडा पानी लगाएं। आप एक काम कर सकते हैं आप अपनी टेबल पर एक कटोरी रखें उसमें थोड़ा सा फ्रिज का ठंडा पानी रखें और थोड़ा सा कॉटन उसमे डूबा के रखें। और आप एक डेढ़ घंटे के बाद उस से अपनी आंखों  को साफ करते रहे यह आपकी आंखों को ठंडक पहुंचाएगा और जलने से भी बचाएगा।

योग क्या एक्सरसाइज करें

आप आंखों के लिए कुछ योग और कुछ एक्सरसाइज जरूर करें। आप सुबह और शाम को या आपको जब भी वक्त मिले आप एक्सरसाइज या योगासन जरूर करें। आप आंखों के लिए शीर्षासन और सर्वांगासन कर सकते हैं, या आप अनुलोम विलोम, कपालभाति और अन्य एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। आप अपनी आंखों को गोल गोल घुमाए और धीरे-धीरे एक बार दाई और और एक बार बाई और बिना सर हिलाए देखें ऐसा करने से भी आंखों को बहुत आराम मिलता है। योगासन करने के साथ एक काम और कर सकते हैं हर सुबह आप मिट्टी या घास पर नंगे पांव चले यह आपके आंखों  के लिए बहुत ही लाभदायक है आप इसे ट्राई करके देख सकते हैं।

आँखों की मालिश करें

आप रात को सोने से पहले अपने आंखों को धीरे धीरे मालिश करें, मालिश करने के लिए आप शुद्ध घी या दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। शुद्ध घी का मालिक आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी बहुत मदद करता है। आप थोड़ा सा शुद्ध घी ले और उंगलियों से अपनी आंखों के ऊपर गोल-गोल मालिश करें। इससे आपको बहुत अच्छा लगेगा और फायदा भी मिलेगा।

पलके झपकाना

जब भी आप कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर बैठते हैं तो कुछ समय के बीच में अपने पलके झपकाते रहे, क्योंकि ज्यादातर ऐसा होता है जब भी हम कंप्यूटर पर काम करते हैं तो कोई भी बात हमें याद नहीं रहता, हम भूल जाते हैं, लेकिन अगर पलके झपकाते रहे तो इससे बहुत आराम मिलता है और कंप्यूटर की जो बूंदी किरणें है वह हमारे आंखों को नहीं चुभता है, इसलिए आप ऐसा जरूर करें। आप ऐसा करना ना भूले और आधे घंटे या 1 घंटे के बाद जरूर करें।

AC से दूर बैठे

आप घर पर हो या ऑफिस में जब भी  कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम कर रहे हो तब आप AC या कूलर के सामने या उसके नीचे ना बैठे। क्योंकि जो AC या कूलर की हवा है वह आपकी आंखों पर डायरेक्ट लगेगा और आपकी आंखों को ड्राई कर देगा। इसलिए आप कूलर या AC के ठीक नीचे या सामने ना बैठे। ऐसी जगह बैठे जहां इसकी हवा आपके आंखों पर ना लगे। आँखे ज्यादा ड्राई होने से इसकी नमी कम हो जाती है जो हमारे लिए नुकसानदायक होता है।

ब्राइटनेस को कम करें

आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर, जिस पर काम कर रहे हो उसकी ब्राइटनेस कम कर दे। क्योंकि इस की रोशनी आँखों के लिए बिलकुल अच्छी नहीं होती है इसलिए इस का ब्राइटनेस कम करना बहुत ही आवश्यक है। इससे आंखों को तकलीफ नहीं होगी और आंखों को इस से ज्यादा बुरा इफेक्ट भी नहीं परता है ।

दूर देखें

आप काम करते समय अपनी आंखों को लैपटॉप या कंप्यूटर स्क्रीन से हटाकर थोड़ा दूर देखें। आप कम से कम 8 से 12 फीट की दूरी पर जरूर देखें। इससे आपकी आंखों को आराम मिलता है और डायरेक्शन चेंज करने पर कंप्यूटर का बुरा प्रभाव आपके आंखों पर नहीं पड़ता इसलिए इसे जरूर करें।

आंखों को धोएं

आप सुबह को और शाम को जब आप ऑफिस से घर आते हो या कहीं बाहर से आते हो तो आप अपनी आंखों को ठंडे पानी से जरूर धोएं। बाहर का प्रदूषण और धूल मिट्टी हमारे आंखों में कई समस्या का कारण बन सकता है। जब भी आप आंखों को ठंडा पानी से धोते हो तो ये आंखों को साफ करता है और ठंडक पहुंचाता है। आप बाहर से आने के बाद आंखों को अच्छी तरह ठंडे पानी से  जरूर धोएं।

2 फीट दूरी पर बैठे

आप जहां काम करते हो, चाहे वह घर हो या ऑफिस जब भी आप कंप्यूटर के सामने बैठे तो आप यह ध्यान दें कि आपके आंखों से कंप्यूटर 2 फीट की दूरी पर जरूर हो। जब आप ऐसा करते हैं तो कंप्यूटर का बुरा प्रभाव आपकी आंखों पर इतना नहीं पड़ता। इसलिए आप कम से कम डेढ़ से दो फीट की दूरी कंप्यूटर या लैपटॉप से बनाए रखें।

अच्छी नींद ले

एक पूरी और अच्छी नींद आपकी आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक है। हमे कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। ऐसा करने से आपकी आंखों को आराम मिलता है साथ ही साथ आपका स्वस्थ भी ठीक रहता है। आजकल व्यस्तता पूर्ण जीवन के  कारन हम ऐसा नहीं करते और काम की ओर ज्यादा ध्यान देते हैं और नींद कम लेते हैं। साथ हम सबका एक बुरा स्वभाव है कि जब भी हम सोते हैं तो हम मोबाइल को देर रात तक देखते रहते हैं, ऐसा ना करें आप लोग कम से कम 8 घंटे की एक अच्छी नहीं जरूर  ले।

गुलाबजल डालने

आजकल सब लोग ही बहुत व्यस्त रहते हैं और हर किसी का काम तो सिर्फ कंप्यूटर या लैपटॉप पर करना होता है। लैपटॉप या कंप्यूटर पर कई कई घंटों तक काम करना होता है इसलिए आंखों में जलन आँखों का चुभना, यह सब परेशानी हो सकता है। इस से बचने के लिए आंखों पर गुलाब जल डालकर आंखों को ठंडक पहुंचा सकते हैं और इससे आपकी आंखों की रोशनी भी बनती है। आप यह ध्यान रखें कि आपको शुद्ध गुलाब जल का प्रयोग ही अपनी आंखों पर करना है अगर आप लोग मिलावटी गुलाब जल या केमिकल वाले गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखों को नुकसान पहुंचेगा।

आँखों के लिये पौष्टिक आहार ले

आँखों के लिए पौष्टिक आहार लेना भी बहुत जरूरी है आप इन आहारों को अपनी डाइट पर जरूर शामिल करें, जिसमे विटामिन-A, विटामिन B की फैमिली, विटामिन-C, विटामिन-E हो और बाकी सभी विटामिन ही बहुत जरूरी है, इससे आपकी आंखों की सारी समस्या भी खत्म हो जाएगी। हमें अपनी आंखों के ऊपर जरूर ध्यान देना चाहिए हममें से ज्यादातर लोग ही यह भूल जाते हैं कि हमारी आंखें बहुत ही मूल्यवान है और यह बहुत बड़ी भूमिका हमारे जीवन में निभाता है। इसलिए अपनी आंखों पर जरूर ध्यान दें।

आंखों की कोई भी समस्या होने से आप को आंखों का इलाज एक अनुभवी डॉक्टर से ही करवाना चाहिए. आज कंप्यूटर स्क्रीन की रोशनी से आँखों को कैसे बचाए 10 टिप्स के इस लेख में जो भी बताया गया है, इस से आप अपनी आखो को protect  कर सकते है, लेकिन कुछ भी परेशानी होने से अपनी आंखों का इलाज डॉक्टर से ही करवाना चाहिए।