20 Benefits of Chia Seeds – चिया सीड के 20 फायदे और नुकसान

Table of Contents

चिया सीड में कई सारे पोषक तत्व मौजूद है और इसलिए हमें के चिया सीड के 20 फायदे (20 Benefits of Chia Seeds) देखने को मिल जाता है. इसको सही मात्रा में उपयोग करने से आपको कई तरह के शारीरिक लाभ मिल जाते हैं, लेकिन कई बार चिया सीड के फायदे तो मिलते है, लेकिन इसके गलत सेवन से कई लोगों को भारी मात्रा में नुकसान भी देखने को मिल जाता है, इसलिए आज हम इस लेख में 20 Benefits of Chia Seeds – चिया सीड के 20 फायदे और नुकसान  जानेंगे और इसके साथ चिया सीड का उपयोग कैसे करें (How to use Chia Seeds) यही जानेंगे. 

भारत में कुछ वर्षों से ही इसका प्रचलन बहुत ही ज्यादा हो रहा है. पहले इसके बारे में लोगों को इतना ज्ञान नहीं था लेकिन धीरे-धीरे इस के गुण और फायदे लोगों को पता चल रहा है.

चिया बीज क्या है? (Chia Seeds Meaning In Hindi)

चिया सीड देखने में काले रंग के होते हैं यानि काले रंग के छोटे छोटे आकार के दाने होते हैं.इसका उत्पादन मेक्सिको में होता है और इसीलिए कई जगह हो गए इससे मैक्सिकन चिया सीड भी कहा जाता है. कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर कई तरह के फायदे हमें देखने को मिल जाता है. 

चिया सीड का हिंदी नाम – Chia Seeds Hindi Name

अक्सर ही यह पूछा जाता है चिया सीड का हिंदी नाम (Chia Seeds Hindi Name) क्या है, कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर और कई तरह के फायदे देने वाला चिया सीड का वैज्ञानिक नाम है “साल्विया हिस्पानिका” (Salvia Hispanica). मेक्सिको में उत्पन्न होने के कारण इसे मैक्सिकन चिया भी कहां जाता है और के साथ कई जगहों पर इसे साल्बा चिया या  चिया बीज के नाम से भी जाना जाता है. अगर कोई यह जानना चाहे की चिया सीड का हिंदी नाम (Chia Seeds Hindi Name) क्या है तो आपको बता दें की हिंदी में इसका कोई नाम नहीं निकाला गया है, और हिंदी में भी इसे चिया सीड ही कहा जाता है.

चिया सीड की तासीर क्या है?

चिया सीड पौष्टिक गुणों से भरपूर और इसकी तासीर ठंडी होती है। इसलिए इसका सही उपयोग बहुत ही जरूरी है और इसको खाने का सही तरीका ही आपको जानना जरूरी है. इसका तासीर ठंडी होने के कारण कई बार कुछ लोगों के लिए इसका सेवन हानिकारक हो सकता है. अगर आपको कोई  गंभीर बीमारी या कोई समस्या है तो आप किसी डॉक्टर की सलाह के बिना जिसका सेवन बिल्कुल ना करें, नहीं तो आपको भारी मात्रा में नुकसान या कोई समस्या का सामना करना पड़ेगा.

चिया सीड में पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्व

  • सोडियम
  • पोटैशियम
  • कार्बोहाइड्रेट
  • प्रोटीन
  • कैल्शियम
  • मैगनीशियम
  • ज़िंक
  • फाइबर
  • आयरन
  • फास्फोरस
  • विटामिन ए 
  • विटामिन सी 
  • विटामिन ई
  • विटामिन बी 1
  • विटामिन बी 3
  • ओमेगी-3 फैटी एसिड और
  • एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है. 

चिया सीड के फायदे – Benefits of Chia Seeds in Hindi

चिया सीड एक ऐसा बीज है जिसके कई सारे गुण और कई सारे फायदे देखने को मिलता है, और इसीलिए बहुत ही कम समय में लोगों को इसके फायदे और गुणों की बारे में पता चल गया है. जैसा कि आपको ऊपर इसका न्यूट्रिशन वैल्यू पता चल ही गया है, और इसीलिए यह त्वचा के साथ कई सारी बीमारियों के लिए भी और हमारे हार्मोन को संतुलित करने के लिए भी इसका सही उपयोग बहुत ही फायदेमंद और लाभकारी होता है. आईए एस के कुछ फायदे जानते हैं. 

चिया सीड में ओमेगी-3 फैटी एसिड बहुत ही ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, ओमेगी-3 फैटी एसिड कई सारे फायदे हैं लेकिन, जो लोग वेजिटेरियन है उनके लिए सब्जियों में ओमेगी-3 फैटी एसिड  बहुत ही कम मात्रा में मिलता है जो पूरा नहीं बन पाता, इसलिए वेजिटेरियन लोगों के लिए चिया सीड एक सुपर फूड है.

वहीं दूसरी तरफ चिया सीड एक हाई फाइबर फूड है, दूसरे फूड के मुकाबले इसमें भारी मात्रा में फाइबर मौजूद है, यह हमारे पाचन को स्वस्थ करने में और कॉन्स्टिट्यूशन जैसी समस्याओं से दूर रखने में भी मदद करता है. 

त्वचा के लिए चिया सीड के फायदे – Benefits of Chia Seeds for skin in Hindi

  • चिया सीड में भरपूर मात्रा में ओमेगी-3 फैटी एसिड पाया जाता है, इसलिए इससे कई सारे फायदे मिलते हैं. त्वचा के लिए भी ओमेगी-3 फैटी एसिड बहुत ही फायदेमंद है.
  • चिया सीड एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है,  यह सूरज की रोशनी से होने वाली दुष्प्रभाव को कम करता है और इससे आपकी त्वचा खूबसूरत और जवान बनती है, आपकी त्वचा पर उम्र से संबंधित समस्याओं का प्रभाव नहीं पड़ता जिससे झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ नहीं बनते. 
  • चिया सीड में कूलिंग प्रॉपर्टीज पाया जाता है जो त्वचा से इन्फ्लेमेशन को कम करता है,  और त्वचा से सूजन को भी कम करता है. इसके उपयोग से हमारी त्वचा में  पिंपल एक्ने की समस्या नहीं होती,और स्किन पर नमी बनाए रखने में भी मदद करता है.
  • यह ऑइली स्किन को भी हाइड्रेट करने में मदद करता है, अगर आपकी किन ज्यादा ऑयली है तो आप इसका फेस मास्क बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं. 
  • स्वस्थ त्वचा के लिए एक अच्छी और पूरी नींद की भी आवश्यकता होती है और चिया सीड का नियमित सेवन एक अच्छी नींद के लिए फायदेमंद होता है. 
  • चिया सीड में भरपूर मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होने के कारण यह चेहरे को चमकदार बनाए रखने में भी मदद करता है. 
  • बाजार में चिया सीड का तेल भी पाया जाता है जो भी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में भी इसका उपयोग किया जाता है. 

बालों के लिए चिया सीड के फायदे – Benefits of Chia Seeds for hair

  • चिया सीड में मौजूद एल-लाइसिन (L-Lysine) नामक प्रोटीन और फॉस्फोरस बालों के रेशे को मजबूत बनाता है जिससे बालों की टूटने की समस्या या झड़ने की समस्या से मुक्ति मिलता है. 
  • इसमें मौजूद अमीनो एसिड बालों को बढ़ने में मदद करता है, और आपके बाल लंबे और घने बनते हैं.
  • चिया बीजों का उपयोग या इसके जेल का उपयोग बालों के रूखे पन को दूर करता है और बाहरी नुकसान प्रदूषण आदि से भी बचाता है और इसका नियमित उपयोग  बालों को चमकदार, चिकने और रेशमी बनते हैं.
  • चिया बीजों मैं मौजूद पोषक तत्व बालों के पतलेपन को दूर करता है नए बाल उगाने में और बालों को घना करने में मदद करता है. 

पुरुषों के लिए चिया सीड के फायदे – Chia Seeds benefits for men

  • पुरुषों के लिए तो चिया सीड बहुत ही फायदेमंद होता है. यह पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है. 
  • इसके साथ पुरुषों के शुक्राणुओं की संख्या भी बढ़ाने में मदद करता ह. 

>>यह भी पढ़ें – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पढ़ें – अपराजिता के फायदे
>>यह भी पढ़ें – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पढ़ें – Kale Leaves Benefits in Hindi
>>यह भी पढ़ें – काजू खाने के 20 फायदे

वजन घटाने के लिए चिया सीड्स का उपयोग कैसे करें? – Chia Seeds benefits for weight loss

आप लोगों ने यह तो सुना होगा चिया सीड वजन घटाने में मदद करता है और यह सही भी है. लेकिन कई बार इसका उपयोग करने के बाद भी लोगों को रिजल्ट नहीं मिलता. इसका कारण है लोगों को चिया सीड खाने का सही तरीका और सही समय का पता नहीं होता जिसके कारण रिजल्ट बहुत देर से मिलता है या फिर नहीं मिलता है. आइए इसे उपयोग करने का सही तरीका जानते हैं. 

भिगोकर खाए: हमें अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेट करके रखना पड़ता है,और वजन कम करने के लिए थी हमें पानी पीना बहुत ही जरूरी होता है. चिया सीड को अगर भिगो कर रख दिया जाए तो यह 10 गुना तक फूल जाता है, और चिपचिपा जेल बन जाता है, अगर आप इसे सूखे ही इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके पेट में जाकर पूरे पानी को सोख लेगा, जिससे पेट की समस्या होगी और इसके साथ शरीर पर पानी की मात्रा भी कम हो जाएगा, इसलिए जब भी आप इसका उपयोग वजन कम करने के लिए करें तो भिगोकर करना सबसे सही रहता है. 

अन्य चीजों के साथ मिलाकर खाएं: आप इससे अपनी सुविधा के अनुसार अन्य चीजों के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, जैसे फ्रूट सलाद में, स्मूदी बनाकर, लस्सी नींबू पानी आदि में मिलाकर या अन्य कई तरीकों से आप खा सकते हैं इसे खाने के कई तरीके और रेसिपी आपको आसानी से मिल जाता है, लेकिन इससे आप किसी मसाले या फास्ट फूड पर मिलाकर ना खाएं.

खाने का सही समय: वजन कम करने के लिए आप चिया सीड को अगर सुबह खाली पेट खाते हैं तो आपको इससे बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलता है. आप इसे रात को भिगोकर रख दें और सुबह नींबू पानी के साथ या इसे सीधा ही खा सकते हैं. या अगर आप इसे सुबह खाली पेट नहीं खा पाते तो कुछ हल्का फुल्का खाने के बाद ब्रेकफास्ट में भी इसे खा सकते हैं. 

कितनी मात्रा में खाएं: दोस्तों यह जाना भी बहुत जरूरी है कि आप को चिया सीड कितनी मात्रा में लेना चाहिए, कई बार लोग इसे जल्दी रिजल्ट पाने के लिए ज्यादा मात्रा में रहते हैं जो बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है. आपको चिया सीड 2 बड़ा चम्मच (2 Tablespoon) लेना चाहिए, लेकिन आपको सुखी चिया सीड 2 बड़ा चम्मच (2 Tablespoon) नहीं लेना है भीगी हुई ही चिया सीड 2 बड़ा चम्मच लेनी चाहिए. तभी आपको इसका फायदा मिलता है और कोई भी नुकसान देखने को नहीं मिलता. 

केवल चिया सीड का उपयोग ही काफी नहीं है: दोस्तों कई लोग ज्यादातर लोग से यह गलती करते हैं कि वह सिर्फ चिया सीड का उपयोग करते हैं और दूसरे किसी भी तरह का सहयोग अपने वजन को कम करने के लिए नहीं करते. अगर आपको चिया सीड का फायदा अपने वजन कम करने के लिए चाहिए तो आपको दूसरे बातों पर भी ध्यान देना होगा, जैसे आपको नियमित एक्सरसाइज, अपने खानपान में ध्यान देना होगा, अपनी डाइट को सही करना होगा, एक अच्छी और पूरी नींद लेना भी जरूरी है और वजन कम करने के दूसरे बातों पर आपको ध्यान देना होगा. तभी आपको चिया सीड खाने के फायदे वजन कम करने के लिए मिलेंगे. 

चिया सीड के 20 फायदे – 20 Benefits of Chia Seeds

  1. बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है.
  2. मोटापा कम करने में भी मदद करता है.
  3. दिल के लिए भी बहुत ही अच्छा है इसके सेवन से हृदय संबंधित समस्याओं से दूर रहने में मदद मिलता है.
  4. चिया सीड में कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, और इसीलिए यह हमारे हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए भी फायदेमंद है. 
  5. यह खून को पतला करके हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से दूर रखने में भी मदद करता है. 
  6. चिया सीड में प्रोटीन और फैट भी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और इसीलिए इसको वजन बढ़ाने के लिए भी उपयोग किया जाता है.
  7. त्वचा से मृत कोशिकाओं हटाने में मदद करता हैं।
  8. चिया सीड प्रोटीन और लिपिड का अच्छा स्रोत है जो मांसपेशियों, रक्त कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत करने में भी मदद करता हैं.
  9. दिमाग के लिए भी यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है इसके सेवन से याददाश्त बढ़ती है.
  10. जो लोग तनाव या डिप्रेशन में रहते हैं उनके डिप्रेशन कम करने के लिए इसका सेवन फायदेमंद है.
  11. चिया सीड अमीनो एसिड और फैटी एसिड का अच्छा सोच है.
  12. पुरुषों के लिए भी बहुत फायदेमंद है यह टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में भी मदद करता ह. 
  13. चिया सीड्स हमारे अच्छी नींद के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है जो, और चिंता से होने वाले अनिद्रा  की समस्या को दूर करता है और हमारे मस्तिष्क को आराम देता है. 
  14. शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है इसलिए डायबिटीज के लिए भी इसका फायदा देखा जाता है. 
  15. आंतों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है. 
  16. यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. 
  17. शरीर से अतिरिक्त वसा को बाहर निकालने में भी मदद करता है.
  18. बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है. 
  19. चिया सीड्स शरीर में उर्जा बनाए रखने में भी मदद करता है. 
  20. चिया सीड्स शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मदद करता है.

यह भी पढ़ें – चिया सीड के 15 नुकसान (Chia Seeds side effects in Hindi)

एक दिन में कितने चिया सीड खाने चाहिए – How many Chia Seeds should eat a day?

एक दिन में दो चम्मच तक एक नॉर्मल इंसान चिया सीड का उपयोग कर सकता है, अगर आप पहली बार इसे ले रहे हैं तो शुरुआत एक या आधे चम्मच से ही करें, धीरे-धीरे आप इसे बढ़ा कर दो चम्मच तक कर सकते हैं. लेकिन इससे ज्यादा उपयोग करने से आपको फायदे की जगह नुकसान का सामना करना परेगा.

एक गर्भवती महिला के लिए भी इसका सीरियल फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह शिशु और ना दोनों के लिए ही विटामिन और न्यूट्रिशन का अच्छा स्रोत है, लेकिन इसका उपयोग करने से पहले आपको आपके डॉक्टर से सलाह जरूर करना चाहिए. बिना डॉक्टर की सलाह से कोई भी गर्भवती महिला इसका उपयोग ना करें. 

चिया के सीड का उपयोग कैसे करें – how to use Chia seeds

  • चिया सीड ज्यादा हित में पकाना नहीं चाहिए या ज्यादा गर्म करने से इसमें मौजूद न्यूट्रिशन कम हो जाते हैं इसीलिए इसे ज्यादा गर्म या ज्यादा पका कर नहीं खाना चाहिए. जितना हो सके इसे कच्चा ही खाना चाहिए.
  • चिया सीड पानी के कांटेक्ट में आते ही फूलने लगता है, इसलिए इसको भिगोकर खाना अच्छा माना जाता है, अगर आप इसे डायरेक्ट ले लेते हैं या किसी पर डाल कर खाते हैं, तो पेट में जाने के बाद ही यह पेट में फूलने लगता है, क्योंकि यह पानी को सोक लेता है, जिसकी वजह से कई बार पेट की समस्या हो सकती है इसीलिए इसे पानी पर भिगोकर ही  इसका उपयोग करें. आप इसे होकर पानी में भिगो  ले और इसके बाद आप चाहे तो इसे चांद कर अन्य चीजों में डाल कर खा सकते हैं. 
  • आप इसे दिन भर में कभी भी खा सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे सुबह खाली पेट खाते हैं तो आपको ज्यादा फायदा मिलता है. 
  • आप इसे फलों के स्मूदी में भी मिक्स करके खा सकते हैं, लेकिन जैसा कि ऊपर कहा क्या आपको इसे भिगोकर खाना पेट के लिए फायदेमंद होता है, इसलिए पहले भिगोकर रखे हुए चिया सीड को स्मूदी में मिलाकर खाएं.
  • आप इसका उपयोग चेहरे पर भी कर सकते हैं, इसे भिगोकर एक फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं इससे आपका चेहरा डी हाइब्रिड हाइब्रिड रहता है. 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. रोज छिया सीड्स खाने से क्या होता है – What happens if you eat Chia Seeds every day?

  • हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद है जिसमें से, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, जिंक, ओमेगी-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, जिससे कई सारी समस्याओं से दूर रहने में मदद मिलता है. यह हमारे शरीर और त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है और इसके साथ अन्य कई बीमारियों से दूर रहने में भी मदद करता है.

Q. क्या चिया सीड पेट की चर्बी कम कर सकते हैं – Can Chia Seeds reduce belly fat?

  • जी हां चिया सीड पेट की चर्बी कम करने में भी मदद करता है, इसमें मौजूद फाइबर फैट को कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

Q. क्या आप रोजाना चिया सीड्स ले सकते हैं – Can you take Chia Seeds daily?

  • जी हां, रोजाना चिया सीड्स ले सकते हैं, लेकिन एक उचित मात्रा में लेने से आपको इसका फायदा मिलता है नहीं तो इससे नुकसान भी हो सकता है. 

Q. क्या थायराइड के मरीज चिया सीड्स खा सकते हैं – Can thyroid patients eat Chia seeds?

  • चिया सीड्स हार्मोनल बैलेंस के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, ऐसे नहीं थायराइड के मरीज चिया सीड्स खा सकते हैं, इससे फायदा ही मिलता है. फिर भी आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और इसके बाद ही इसका सेवन करें.