हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे – How to Control High BP in Hindi

हममें से ज्यादातर लोगों में ही High BP की समस्या रहती है, इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे (How to Control High BP in Hindi) ये जानना बहुत ही जरूरी है। हममें से कुछ लोग ऐसे होते है जो इस बात को इगनोरे करते है और दावा बिलकुल नहीं लेते, ये जानने के बावजूद की High BP कितना खतरनाक है। 

अगर अचानक से ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो हम यह नहीं समझ पाते कि उस समय क्या करना चाहिए और हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे। अगर घर में हाई ब्लड प्रेशर का कोई मरीज है तो आपको यह जानना भी बहुत ही आवश्यक है,की अचानक से अगर ब्लड प्रेशर बढ़ जाये तो आप क्या करे।

Emergency Treatment For High Blood Pressure At Home In Hindi

आजकल हर घर में ही हाई ब्लड प्रेशरकी कोई न कोई मरीज रहता ही है। हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। कभी कभी तो ये बढ़ता रहता है और इंसान को पता भी नहीं होता है।जब हालात गंभीर होता है तब पता चलता है।

आप दो ऐसे तरीके जानेंगे के  हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे।ये ऐसे तरीके है जिस से अचानक से अगर ब्लड प्रेशर हाई हो जाते है तो वो कंट्रोल हो जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे

आइये जानते है हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने का तरीका 

नींबू का उपयोग करें

जब भी हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करना हो तो आप एक नींबू ले (जो गोल आकार का छोटा नींबू होता है) उसे दो हिस्सों में काट के उसका आधा हिस्स ले, उस एक हिस्से का रस निकल के पी ले या पीला दे (जिसका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना है)। याद रखे गोल वाला नींबू ही ले।

इमली का उपयोग करें

आप घर में इमली ला के रख दे और पुराना होने दे, कुछ (यानी 3/4) महीने होने के बाद आप इसका सेवन रेगुलर करे इस से आप के ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने में बहुत मदद मिलता है। साथ में जब भी हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करना है तो आप इसका थोड़ा सा सेवन कर ले, इस से भी आप को आराम मिलेगा। आप इमली के छोटे छोटे आकार में लड्डू बना कर के भी स्टोर करके रख सकते है।

ठंडा पानी

जब भी आपको लगे कि आपका ब्लड प्रेशर हाई हो रहा है या आप  सिर भारी भारी लग रहा है  और आपके पास कुछ नहीं है या आपके घर में कुछ नहीं है जिससे आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर पाए तो आप तुरंत ही  ठंडा पानी  पिए और रेस्ट करें। फिर आप अपने प्रेशर को चेक करें या डॉक्टर के पास तुरंत जाए।

ठंडा तेल

ठंडा तेल भी एक बहुत ही अच्छा उपाय है। जब आपके पास कुछ ना हो जैसे दवा या अन्य कुछ खाने की चीजें जिससे आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है, तब आप अपने सिर पर ठंडा तेल का उपयोग करें। अगर आपके सिर में भारीपन आ रहा है या ऐसा लग रहा है जैसे अभी सिर चकराने वाला है या जी घबराना रहा है, या आपके सामने किसी और व्यक्ति का ऐसा हो रहा है और आप नहीं जानते उस समय मैं आपको क्या करना है या आपको दवाई नहीं मिल रहा, तब आप उनके सिर पर ठंडे तेल से मालिश कर सकते हैं। इससे क्या होगा सिर में ठंडक आएगी और सिर चकराना थोड़ा बंद हो जाएगा। इसलिए आप संडे तेल का उपयोग कर सकते हैं अगर आप दवाई भी लेते हैं तब भी आप ठंडा तेल का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको बहुत ही अच्छा फील होगा और यह फायदा भी देता है।

सरसों का तेल

सरसों का तेल सभी के घर में बहुत ही आसानी से अवेलेबल हो जाता है। अगर आपके सिर में भारीपन और सिर चकरा रहा है तब आप सरसों के तेल का यूज कर सकते हैं। अगर आपको कुछ नहीं मिलता है और सरसों का तेल आपके सामने हैं तो आप सरसों के तेल में थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने  सिर पर अच्छी तरह से लगाइए और बैठ जाइए। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा और जब तक आप डॉक्टर के पास जाए तब तक आपको बेटर फील करवाएगा।

आंवले का रस

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आप आंवले को घर में लाकर रखिए, यहां बाजार से आंवले रस खरीद के लाए और उसे स्टोर करके रखें,जरूरत पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकें। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आप का जो ब्लड प्रेशर है वह थोड़ा बढ़ रहा है या आपका जी मचल रहा है, तब आप आंवले का रस निकाल कर पी सकते हैं यह आपको बहुत ही आराम देता है और साथ में यह  हाई ब्लड प्रेशर के लिए भी बहुत ही अच्छा है

बैठ जाएं

अगर आपका हाई ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है तो आप तुरंत बेस्ट चाहिए अब खड़ा ना रहे और ना ही आप सोए। क्योंकि सोने से आपको स्ट्रोक आ सकता है इसलिए आप बैठे रहे।इसके साथ ही आप अपने हाथों को हिलाने की कोशिश कीजिए और अपनी आंखों से दूर देखने की कोशिश कीजिए साथ में आप बातें करने की कोशिश कीजिए, क्योंकि अगर आप यह सब करते हैं तो आपको स्ट्रोक आने की जो संभावना है वह कम हो जाता है और आपका ब्लड प्रेशर भी कम होने में मदद मिलता है ।

लहसुन खाए

लहसुन भी हाई ब्लड प्रेशर में बहुत ही अच्छा होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें लहसुन खाने की परामर्श दिया जाता है। जब भी आपको ऐसा लगे कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है या आपको ऐसा फील हो रहा है, तो आप लहसुन की एक या दो कलियां चबा के पानी के साथ खाएं, इससे आपको आराम मिलता है।

 इमीडिएट एक्शन ले

यह बहुत ही जरूरी है कि जब भी आपको लगे कि आपका ब्लड प्रेशर हाई हो रहा है तो आप बिना देर किए तुरंत ही किसी डॉक्टर के पास जरूर जाए, और अपना बी पी चेक करें, और उनसे दवाई जरूर ले, अगर आपके पास कोई है तो आप अकेले बाहर ना जाए किसी को साथ लेकर ही जाए। और अगर आपको लग रहा है कि आपका ब्लड प्रेशर ज्यादा हाई हो रहा है तो आप तुरंत ही किसी एंबुलेंस को जरूर कॉल करें। क्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही आप पर बहुत ही भारी पड़ सकता है।

उच्च रक्तचाप के उपचार और घरेलू नुस्खे..

बेहद जरुरी बाते – Important Things

इन उपायों को करने से पहले यह बताना जरूरी है की अगर बहुत इमरजेंसी हुआ तो आप हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर की दवाई का सेवन करें। क्यों की आप को कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहिए। अगर कोई दवा न हो तभी आप इन चीजों को ले और जो उपाय बताया है उसे लेने के बाद आप निचिंत हो कर न बैठे और आप एक डॉक्टर के पास जरूर जाय।

इस घरेलू उपचार से आप का हाई ब्लड प्रेशर तुरंत कंट्रोल तो हो सकता है, लेकिन आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ न करें और इस बात को नजरअंदाज भी न करे। अगर घर में मेडिसिन न हो तब ही आप इसका सेवन करें और तुरंत डॉक्टर के पास जरूर जाएं। और ये जरुर याद रखे ब्लड प्रेशर तुरंत कंट्रोल के लिए घर में मेडिसिन होने से आप मेडिसिन जरुर ले कोई दूसरा तरीका न ढूंढे।