प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए – Healthy Indian Breakfast During Pregnancy in Hindi

यह तो सभी को मालूम ही है कि एक गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान अपने खानपान में बहुत ही ज्यादा ध्यान देना चाहिए। प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए यह जानना बहुत ही जरुरी होता है, एक Healthy Indian Breakfast During Pregnancy में जरूर लेना चाहिए। 

लेकिन कई सारी ऐसी महिलाएं हैं जो कामकाज के वजह से चाहे वह घरेलू काम हो या फिर अन्य कारणों से वह अपनी खानपान में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती। या फिर दिन भर में वह ज्यादातर काम में ही व्यस्त रहती है इसीलिए जितना आहार उन्हें लेना चाहिए, जो पोस्टिक आहार दोपहर भोजन में उन्हें करना चाहिए और वह नहीं कर पाती, कई सारी समस्याओं की वजह से वह अपनी भोजन को अनदेखा कर देती है और रोज इसे इग्नोर करने लगती है, जिसके कारण उन्हें सही मात्रा में पोषण नहीं प्राप्त होते।

गर्भावस्था के दौरान सभी महिलाओं की यही इच्छा होती है कि उनकी शिशु का अच्छी तरह से विकास हो, डिलीवरी के समय उन्हें कोई समस्या ना हो और पूरा समय के बाद ही शिशु का जन्म हो। जो कई सारी बातों पर निर्भर करता है और इसमें जो मुख्य बात है वह है आहार।

प्रेगनेंसी में सुबह क्या खाना चाहिए?

आइए जानते हैं एक गर्भवती महिला सुबह उठने के बाद ब्रेकफास्ट तक क्या क्या खाए जिससे उन्हें ज्यादातर विटामिन सी मिल पाए और एक अच्छी खानपान की रात वह अपने दिन की शुरुआत कर पाए। 

प्रेगनेंसी में सुबह उठकर क्या खाना चाहिए?

सुबह उठने के बाद जो पहला काम है वह है आपको एक ग्लास गुनगुने पानी का सेवन करना है। गर्भवती महिला को शुरुआती दिनों से ही पूरे समय तक अपने शरीर को दी हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है, और इसके लिए सुबह उठकर उन्हें एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए और दिन भर में भी उन्हें पानी का सेवन करते रहना चाहिए। हो सके तो थोड़ा सा गुनगुने पानी का ही सेवन करें। 

पीसीओडी का घरेलू उपचार – Read More..

प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए – ये 12 चीजें है हानिकारक – Read Mor..

इसके बाद आपको चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना है। आप थोड़ा सा फ्रूट्स ले, जिसमें हो सके तो आप एवा एवोकाडो का सेवन करें, इसमें कई सारे विटामिन पाए जाते हैं जो एक गर्भवती महिला के लिए बहुत ही अच्छा होता है, और इसके साथ बच्चे के ब्रेन डेवलपमेंट में भी यह बहुत मदद करता है। इसलिए अगर आपको आसानी से एवोकाडो उपलब्ध हो जाता है तो आप इसका सेवन सुबह को अपने खाने में जरूर करें। एक साथ हो पाए तो आप एक सेब का सेवन भी जरूर करें और अगर आप नहीं खा पाते तो कुछ समय बाद ही सही आप एक सेब का सेवन जरूर करें।

और एक गिलास ऑरेंज जूस ले पाते हो तो जरूर ले, कई सारी महिलाएं सुबह को ऑरेंज जूस नहीं ले पाते गैस के कारण तो ऐसे में आओ ना ले तो भी चलेगा लेकिन अगर आप ले पाते हैं तो जरूर ले, और ऑरेंज जूस में भी आप बाजार से खरीदा हुआ  जूस नाले घर में बना कर फ्रेश जूस का सेवन ही करें। 

प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं..(Read more)

प्रेगनेंसी में सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए – Healthy Indian Breakfast During Pregnancy in Hindi

अब ब्रेकफास्ट की तरफ चलते हैं। प्रेगनेंसी में ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए ये जानना भी जरुरी है, ताकि आपको पुरे दिन के लिए ताकत मिल पाए। 

ब्रेकफास्ट में आप एक कटोरी ओट्स जरूर ले। ओट्सके द्वारा आपको एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट, विटामिंस,फाइजर फोलिक एसिड आईरन यह सभी मिल जाते हैं, इसीलिए आप एक कटोरी ओट्स जरूर ले। इसमें आप एक गिलास दूध भी ऐड कर लीजिए, इसके साथ आप इसमें कुछ बादाम भी ऐड कर दे, जो फाइबर प्रोटीन विटामिन और कई सारी पोषक तत्वों से भरपूर है। आप रात को ही बादाम भिगोकर रखें और सुबह को इसका छिलका उतारकर आप दूध और ओट्स  में डाल दे। बादाम को ऐसे लेने से आप को दुगना फायदा मिलता है और इसके साथ इसका जो छिलका होता है वह हजम भी नहीं होता इसलिए आप इसे फिगो कर इसका छिलका उतार कर ले। आप दिन के अन्य समय भी बादाम का सेवन कर सकते हैं।

प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.. (Read more)

इसी कटोरी में एक मुट्ठी किशमिश भी डाल दें, किशमिश को भी आप  अच्छी तरह से धोकर रात को भिगोकर रखें, सुबह इसके पानी को सेवन करके किशमिश के दाने को आप इस कटोरी में डाल दे। किशमिश की वजह से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी दूर होता है, और कई सारी महिलाओं को गर्भावस्था के समय आयरन की कमी होती है और एनीमिया जैसी सेमेस्टर ही देखने को मिलता है। तो ऐसे में आप किशमिश का सेवन जरूर करें, तब आप इन सब समस्याओं से दूर रहेंगे। किशमिश का सेवन दिन भर में किसी भी समय कर सकते हैं। 

तो इन सब चीजों से ही आपको अपने ओट्स की कटोरी भरना है और पूरा कटोरी का ही सेवन करना है, आप थोड़ा सा भी ना छोड़े यह आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी बनाकर रखेगा और आपको कई सारे विटामिन भी मिलेंगे। 

पूरे प्रेग्नेंसी के समय आप एक जैसा खाना ही नहीं खा सकते या एक जैसा ब्रेकफास्ट रोज नहीं कर सकते, तो इसीलिए आप बीच-बीच में अपनी ब्रेकफास्ट को बदलें अगर आज आप इस तरह से लेते हैं तो अगले दिन आप, एवोकाडो के साथ बनाना ले, सेब को आप अन्य समय में ले, ओट्स के साथ आप बादाम मिल्क शेक बनाकर या उसमें कुछ फ्लेवर ऐड करके भी ले सकते हैं। ऐसे ही आपको अपनी टेस्ट को बदलते रहना है लेकिन अपने खान-पान को अनहेल्दी खान-पान के साथ  नहीं बदलना है। 

इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है की, अगर एक प्रेग्नेंट महिला ने सुबह उठकर अच्छा खाना खाया या सुबह को अच्छी तरह से आहार ग्रहण किया, तो उन्हें दिन भर में कुछ भी नहीं खाने से ही चल जाएगा। ऐसी गलती आप बिल्कुल ना करें आप समय-समय पर कुछ ना कुछ खाते रहे और अपने दोपहर की आहार को बिल्कुल भी मिस ना करें। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें, हमारे इस लेख को फॉलो करने से पहले ही अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी चीज को खुद से फॉलो ना करें। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. क्या प्रेगनेंसी में सुबह उठकर पानी की जगह नींबू पानी या नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं?

  • कई बार सुबह उठकर ही ऐसी चीजों का सेवन करने से आपको अन्य समस्याएं भी होती है इसीलिए आप जितना हो सके सुबह उठकर गुनगुने पानी का ही सेवन करें जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

Q. प्रेगनेंसी में खाली पेट दूध पीने से क्या होता है?

  • एजेंसी में प्रेगनेंसी में खाली पेट दूध का सेवन ना करें, क्यों की दूध में लैक्टोज होते है, जो जल्दी हजम नहीं होती, जिससे कई सारी समस्याएं जैसे उल्टी, दस्त, गैस आदि की समस्या हो सकती है।

जो महिलाएं दिन भर में अपने आहार का ध्यान नहीं रख पाती तो ऐसे में वह सुबह को ही अपने आहार को सही तरह से ग्रहण करें ताकि उन्हें अच्छी तरह से पोषण मिल पाए। ऐसे में कई सारी महिलाओं के मन में यह सवाल है की, प्रेगनेंसी में सुबह क्या क्या खाना चाहिए, या Healthy Indian Breakfast During Pregnancy में क्या है? प्रेगनेंसी में सुबह उठकर क्या क्या खाना चाहिए या फिर एक प्रेग्नेंट महिला अपने ब्रेकफास्ट में क्या खाए जिससे उन्हें पूरे दिन के लिए अच्छी तरह से पोषण मिल पाए। आज हमने इस लेख में यह जाना। आशा करते है आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा।

यह भी पढ़ें- Pista Benefits in Hindi
यह भी पढ़ें- Kiwi Fruit in Hindi
यह भी पढ़ें- अपराजिता के फायदे और नुकसान
यह भी पढ़ें- गुलाब जल के फायदे
यह भी पढ़ें- Kale Leaves के 20 फायदे
यह भी पढ़ें- बालों का झड़ना कैसे रोकें
यह भी पढ़ें- कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे
यह भी पढ़ें- सूर्य नमस्कार के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here