PM Awas Yojana 2023 Gramin List: अपने गांव की आवास योजना की लिस्ट ऐसे देखें

दोस्तों आज इस आर्टिकल में जानेंगे कि आप ही प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana 2023 Gramin List) ग्रामीण का लिस्ट कैसे देख सकते हैं क्योंकि PM Awas Yojana 2023 Gramin का नया लिस्ट जारी हो गया है और आप प्रधानमंत्री आवास योजना के इस PM Awas Yojana 2023 Gramin List में चेक कर सकते हैं कि आपको पक्का मकान मिला है कि नहीं.

Also Read-

ई श्रमिक कार्ड के फायदेSBI ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले
Senior Citizen Savings Scheme 2023Free Dish TV Yojana 2023

PM Awas Yojana 2023 Gramin List

योजना का नामPM Awas Yojana 2023 Gramin
विभागभारत सरकार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय (भारत)
आरंभ तिथिवर्ष 2015
लाभार्थीआर्थिक रूप से कमजोर परिवार
श्रेणीसरकारी योजना
ऑफिशियल वेबसाइट pmayg.nic.in/
PM Awas Yojana 2023

PM Awas Yojana 2023

प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को 1 लाख 20 हजार रुपए से लेकर 1 लाख 30 हजार रुपए तक घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता दिया जाता है. यह सहायता भारत के सभी गरीब परिवारों के लिए उपलब्ध है. जैसा कि आप जानते हैं कई लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर मिला है और जिन्हें नहीं मिला है वह आवेदन कर सकते हैं और जिन्होंने आवेदन किया है 2023 की लिस्ट जारी हो चुका है जो आप घर बैठे ही आसानी से ऑनलाइन माध्यम द्वारा चेक कर सकते हैं.

आइए देख लेते हैं आ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की लिस्ट कैसे चेक कर सकते हैं-

दोस्तों आप अपने मोबाइल से ही प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2022-23 (Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin 2022-23) की लिस्ट नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़कर आसानी से चेक कर सकते हैं-

PM Awas Yojana 2023 Gramin List
PM Awas Yojana 2023 Gramin List

Step 1: सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट “https://pmayg.nic.in” पर जाना होगा या आप यहां पर क्लिक करके भी जा सकते हैं.

आपके सामने यह पेज खुलकर आ जाएगा जैसा की तस्वीर में दिखाया गया है-

Step 2: अब आपको “Main Menu” के 3 लाइन पर क्लिक करना होगा.

अब आपके सामने कुछ विकल्प खुलकर आएंगे जिसमें आपको “Awaassoft” पर क्लिक करना होगा, क्लिक करते ही इसके नीचे और विकल्प खुलकर आएंगे वहां पर आपको “Report” पर क्लिक करना होगा.

Step 3: अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जहां पर थोड़ा नीचे आपको “Social Audit Report” दिखाई देगा, उसके नीचे आपको  “Beneficiary details for Verification” पर क्लिक कर देना है.

Step 4: अब आपके सामने एक नया टैब खुलेगा जिसमें “Selection Filters” लिखा होगा, उसके नीचे कुछ बॉक्स दिखाई देंगे जहां पर जो मांगा जाएगा उसे आप को चुनना होगा.

जैसे सबसे ऊपर वाले बॉक्स में आप से आपके राज्य का नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा आप को चुनना होगा और इसके बाद जिला, गांव, जगह का नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा आप सभी को सही से भर ले, इसके बाद बॉक्स में वर्ष दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जिसे आप को चुनना होगा, और अंतिम बॉक्स में आपको “Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin” का चयन करना होगा, इसके नीचे कैप्चा आएगा जिसे देखकर आपको भर देना है.

Step 5: अब दर्ज किए गए सभी जानकारियों को एक बार चेक कर ले और इसके बाद “Submit” पर क्लिक कर दे.

जैसे ही आप “Submit” पर क्लिक कर देंगे आपके सामने लाभार्थियों के संपूर्ण सूची खुलकर आ जाएगा, जिसे आप अपने मोबाइल पर पीडीएफ में डाउनलोड कर रखें और इसे अच्छी तरह से चेक करने के लिए आप इसे कंप्यूटर से प्रिंट आउट निकाल कर देख सकते हैं.

FAQs

Q. अपने गांव की आवास की लिस्ट कैसे देखें?

  • अपने गांव की आवास की लिस्ट आप PMAY की आधिकारिक वेबसाइट “pmayg.nic.in” पर जाकर ऑनलाइन ही देख सकते है.

Q. 2023 में आवास योजना की लिस्ट कब आएंगे?

  • 2023 में आवास योजना की लिस्ट आचुका है, जिसे आप ऊपर बताये गए प्रक्रिया के द्वारा आसानी से अपने नाम को जांच कर सकते हैं.

Q. प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा 2023?

  • प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के तहत उम्मीदवारों को 1 लाख 20 हजार रुपए से 1 लाख 30 हजार तक दिया जाता है.

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में PM Awas Yojana 2023 Gramin List कैसे देखें और इसके साथ इसे कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में जाना, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और इसके साथ इसी तरह के आर्टिकल के लिए आप dainandinnews.com के साथ जुड़े रहे.