चावल का टेस्टी सॉफ्ट पैनकेक पेठा – Rice Soft Pancake Pitha In Hindi

चावल का पेठा (Pitha) खाने में बहुत ही टेस्टी होता है। आज हम आपको चावल का टेस्टी सॉफ्ट पैनकेक पेठा कैसे बनता है वह बताने जा रहे है। चावल का टेस्टी सॉफ्ट पैनकेक पेठा बनाना बहुत ही आसान है। चावल का पेठा खाने में ज्यादातर लोगों को ही पसंद है।

चावल का पेठा कुछ बनाना बहुत ही आसान होता है, और कुछ थोड़ा मुश्किल होता है। ये खाने में तो टेस्टी होता ही है, इसके साथ इसको खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा भी होता है। तो आइये जानते है  चावल का पेठा बनाने का रेसिपी (Chawal ka pitha recipe)

पेठा क्या है? – What is Pitha?

पेठा (Pitha) एक परंपरागत व्यंजन (Traditional dish) है। जिसे बंगाली और आसामी लोग ज्यादा खाते है। कुछ त्यौहार में कई तरह के पेठा बनाया जाता है। असम के माघ बिहू में हर घर में ही कई तरह के पेठा बनाया जाता है। चावल का पेठा चावल के आटे से बनाया जाता है।

चावल के आटे से कई तरह के पेठा बनाया जाता है। आज हम चावल के आटे का टेस्टी पैनकेक पेठा की रेसिपी ले के आये है। जो बहुत ही टेस्टी है।

चावल का पेठा कैसे बनता है – Chawal ka pitha kaise banta hai

चावल का पेठा बनाने के लिए चावल की आते की जरुरत होती है। चावल का आटा बनाने के लिए चावल को पीस लेना होता है। चावल को दो तरह से पीसा जाता है। वैसे तो चावल को सीधे ही पीस लिया जाता है और इसे भिगोकर सुख ने के बाद भी पीसा जाता है। फिर इसके बाद चावल के आटे से पेठा बनाया जाता है। आज हम आपके लिए 3 तरह की चावल के पेठा की रेसिपी ले कर आये है।

चावल का पेठा बनाने की विधि – Chawal ka pitha banane ki vidhi

1. पहला विधि

आज हम चावल का पेठा को दो चीजों से बनाना सीखेंगे। इसके लिए दो चीजों की ही जरूरत होती है। एक चावल, और दूसरा है गुड़ (आप चाहे तो शहद (Honey) भी ले सकते है)।

आप एक कटोरी चावल ले, उसे धो के आधे घंटे तक सूखने दे। इसे पूरा सूखने नहीं देना है, अब मिक्सर में इसका आटा बना ले। एक बड़े से बर्तन में आते को रखे। ध्यान रखे बर्तन बड़ा होना चाहिए। अब गैस में गर्म पानी होने दे और पानी को उबलने दे। हम उबला हुआ पानी लेंगे, इसे कम गर्म पानी से बनाने से ये सॉफ्ट नहीं बनेगा।

अब पानी को बिना ठंडा किए आटे में डाले। ध्यान दे इस समय आप का आटा चिपक जायेगा, इसलिए आपको इसे हिलाते रहना है, चिपकने नहीं देना है और पानी को धीरे धीरे से मिलते रहे। आप इस बटर को थोड़ा गाढ़ा बनाये। अगर आप चाहे तो इसमें नमक या चीनी मिला सकते है, लेकिन हम इसमें बाद में गुड़ डाल देंगे इसलिए चीनी या नमक नहीं मिला रहे है। अगर आप चाहे तो इसमें पिसा हुआ नारियल डाल सकते है, जिस से ये और टेस्टी बनता है। अब आप इन सब को मिला ले।

एक Nonstick का पेन ले, और पेन को गर्म होने दे। गर्म होने के बाद आप एक कटोरी ले और पेन में डालें। आप चाहे तो छोटे छोटे करके दो तीन एक साथ बना सकते है। अब 1, 1 ½ मिनट के लिये धक् दे। ढक्कन खोलने के बाद जब ये पाक जायेगा आप इसे निकल ले। इसी तरह आप बाकी पेठा  भी बना ले। अब आप एक छोटे बर्तन में गुड़ को थोड़ा सा पानी दे कर उबालें, और चाशनी बना ले। चाशनी को ठंडा होने दे।

अब आप इसे गुड़ में दीप करके खाए या शहद डालके खाए। आप इसे खाते ही रह जायेंगे। आप बटर को फ्रिज में रख के बना बना के खा सकते है।

2. दूसरा विधि

सामग्री

  • चावल का आटा
  • पिसा हुआ नारियल
  • ऑइल
  • नमक

चावल का पेठा बनाने के लिए आप चावल को कुछ समय के लिए या रात भर के लिए भिगो के रखे आप चाहे तो चावल को पूरी रात के लिए भी भिगो के रख सकते हैं। क्योंकि इसके लिए चावल को बहुत मुलायम होना चाहिए, आप चावल को हाथों के दो  उंगलियों से दबा के देखिए अगर चावल पूरा मसल जाता है तो जाने ये तैयार है।

अब चावल को  मिक्सी में डालकर उसका बटर बना लेंगे।

इसके बाद हमें कुछ और चीजों की आवश्यकता होगी।

अब हम पिसा हुआ नारियल लेंगे और नमक लेंगे।

अगर आप चाहे तो नमक की जगह चीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग ही चीनी नहीं खाते इसलिए आप नमक का इस्तमाल करे, नमक से यह ज्यादा टेस्टी बनता है।

अब आप पिसे हुए चावल के साथ नारियल मिक्स कर ले अगर आपको ज्यादा नारियल पसंद है तो आप ज्यादा भी ले सकते हो।

एक कटोरी चावल के लिए आप आधे कप नारियल का इस्तेमाल करें आप चाहे तो ज्यादा नारियल भी ले सकते हो।

और अब स्वाद अनुसार नमक डालें।

अब आप गैस ऑन करें और उसमें एक कड़ाही या एक पैन रखने नॉन स्टिक की आवश्यकता नहीं आप कोई भी रेगुलर यूज कर सकते हो।

कड़ाही को थोड़ा गर्म होने दे और उसमें थोड़ा सा तेल डालें आप ज्यादा तेल का इस्तेमाल ना करें एक या दो चम्मच डालने से हो जाएगा आप चाहे तो चावल के बटर में फूड कलर का यूज कर सकते हैं इससे देखने में बहुत खूबसूरत दीखता है।

पैन गर्म हो चुका होगा 1 बड़े चम्मच से आप  पैन में बटर डालें और थोड़ी देर के लिए ढक दें। 1 या 2 मिनट के बाद ढक्कन खोल के पेठे को पलट दे।

दोनों तरफ पकने के बाद आप पेठे को पेन से  निकाल ले, ऐसे ही आप एक-एक करके सारे पेठे को बना ले।

आप चाहे तो इसे चाय के साथ या किसी चटनी के साथ खा सकते हैं।

3. तीसरा विधि

सामग्री

  • चावल का आटा
  • पिसा हुआ नारियल
  • ऑइल
  • नमक
  • चीनी

दूसरी विधि के जैसे चावल को भिगोकर रखें और बटर बना ले, या आप सूखे चावल के आते का भी यूज़ कर सकते हैं। अगर आप भीगे हुए चावल का यूज़ करते हैं तो उसमें पानी ना डाले थोरा दूध डाले और मिक्सी में मार ले,  जरूरत पड़ने पर आप उसने थोड़ा सा पानी डालें।

इसने के बाद जब यह गढ़ा बटर तयार हो जाएगा तब आप इसमें दूध मिला ले आप बटर को  ज्यादा गाना मत बनाइए इसमें बटर को थोड़ा पतला ही रखें ज्यादा पतला भी नहीं रखना।  

गैस में एक कड़ाही गर्म होने दे उसमें आप पिसे हुए नारियल को डाले और थोड़ा फ्राई करें,  नारियल में स्वाद अनुसार चीनी डालें और लाल होने तक फ्राई करें जब यह थोड़ा येलो और लाल जैसा होगा उसे साइड करके रखें, अब उसी गैस में  नॉन स्टिक की पेंट को गर्म होने दे और एक चम्मच तेल डाले।

जो बटन हमने तैयार किया था उसमें थोड़ा सा नमक जरूर डाले।

जैसे ही पैन थोड़ा गर्म हो जाता है आप उसमें छोटे वाले कटोरी से एक कटोरी बटर डाले और पैन में एक प्लेट के आकार के समान बना ले और उसे पकने दें थोड़ी देर बाद जब वह हो जाएगा तो उसके वीर थोरा सा नारियल को रखें और दोनों साइड से पलट दे अगर आप चाहे तो एक साइड से भी पलट सकते हैं फिर आप  एक प्लेट में उसे निकालें और बाकी बचे बटर को भी ऐसे ही पकाए।

आपका  पेठा तैयार है इसे परोसे। आप इसे चाय के साथ या ऐसे ही खा सकते हैं यह बहुत टेस्टी होता है आप जरूर ट्री करके देखें।

तो दोस्तों आपको चावल का टेस्टी सॉफ्ट पैनकेक पेठा कैसा लगा। आप इस लेख को पढ़कर ये चावल का पेठा जरूर बनाए, क्यों की ये पैनकेक पेठा बहुत ही आसान और स्वादिष्ट है। यकीन मानिए यह तीनों ही बहुत टेस्टी बनते हैं और बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता है आशा करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसे ही रेसिपी के लिए आप हम से जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here