Pictures of fat rich food: फैट से भरपूर खाद्य पदार्थ और उसकी मात्रा जाने

आज हम आपके लिए Pictures of fat rich food लेकर आये है, ताकि आप को पता चले की किन खाद्य पदार्थों में भरपूर मात्रा में फैट होते है। इन Fat rich food images से आप को खाद्य पदार्थ चुन्ने में आसानी होगा।

Fat हमारे ऊर्जा को बनाये रखने के लिए बहुत ही जरुरी है. साथ में Fat शरीर को इन्सुलेट करने में मदद करता है, और विटामिन को अवशोषित करने में भी मदद करता है. लेकिन इसके अधिक  सेवन से वजन बढ़ सकता है । Images of fat rich food फैट का परिणाम बताया गया है।

ऐसे भोजन जिसमे ज्यादा मात्रा में fat है,  खाने में अधिक स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होते है। स्वाभाविक रूप से अधिक fat वाले खाद्य (fat rich food) में अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जिनमे फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों शामिल होता है। 

अगर आप का वजन ज्यादा है और आप weght loss करना चाहते है तो ये fats rich food images से आप को मदद मिलेगी और आप इन fat rich foods for weight loss के लिए परहेज कर सकते है या आप इससे (fat rich food for weight gain) वजन बढ़ा सकते है।

Pictures of fat rich food – फैट से भरपूर भोजन की तस्वीरें

Pictures of fat rich food: फैट से भरपूर खाद्य पदार्थ और उसकी मात्रा जाने
Fat rich food

1. Avocados 

Avocados खाने से स्वास्थ्य को लाभ मिलते हैं, क्यों की ये पोषक तत्वों से भरा हुआ है। एवोकाडो में अधिक मात्र में fats पाए जाते है। एवोकैडो के सेवन से आखो में, वजन कम करने में, गठिया के लक्षणों को कम करने में और स्वस्थ सम्बंधित कई लाभ मिलते है। 

2. Walnuts 

अखरोट (Walnut) खाने के बहुत फायदे मिलते है। इसमें कई पोषक तत्वों है, इसे भिगोकर खाने से हमे कई लाभ मिलते है।

यह भी पढ़ें: सूर्य नमस्कार के फायदे

3. Almonds 

बादाम (Almonds) को रोजाना सेवन करने से दिमाग तेज होता है और शारीरिक कई समस्याओं में लाभ मिलता है। इसमें कई तरह के विटामिन्स हमे मिलते है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। बादाम हमारे त्वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्छा है, साथ में बादाम गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 

4. Dark chocolate 

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate) में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते है। जिंक, फाइबर, पोटैशियम के साथ इसमें और कई तरह के पौष्टिक तत्व से मौजूद है। इसके साथ डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है। हृदय रोगों के लिए अच्छा होता है और कई विशेषताएं इसमें मजूद है।

5. Edamame 

Edamame में फाइबर और कई तरह के विटामिन मौजूद है . Edamame में भरपूर मात्र में सोया प्रोटीन पाए जाते है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते है। Edamame के रोजाना सेवन से ह्रदय सम्बंधित रोगों से बचा जा सकता है, और इस से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

6. Coconut 

नारियल (Coconuts) फैटी एसिड से भरपूर है, जिसमे Saturated Fat का एक मूल स्रोत हैं। इसके साथ इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद है, इसलिए ये त्वचा के कई तरह के समस्याओं में फायदा देता है। इसके साथ नारियल हृदय के लिए भी फायदेमंद है।

7. Tofu

टोफू (Tofu) प्रोटीन से भरपूर है। इसके साथ टोफू में आयरन, कैल्शियम, जिंक भी पाए जाते है। हृदय के लिए लाभदायक, कोलेस्ट्रॉल में लाभदायक, हड्डियों के लिए और मस्तिष्क के लिए भी लाभदायक है।

8. Cheddar Cheese 

Cheddar Cheese प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर है। हड्डियों के लिए और मांसपेशी के लिए Cheddar Cheese बहुत ही फायदेमंद होता है। जो लोग वेजिटेरियन है और मसल्स गेन करना चाहते है वे अपने डाइट में Cheddar Cheese को शामिल कर सकते है। 

9. Peanut Butter

पीनट बटर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, पोटेशियम, फैट और कई तरह के विटामिन्स मजूद है। पीनट बटर के सेवन हृदय, मधुमेह और स्तन रोग के लिए फायदेमंद है।

10. Full-fat dairy 

Full-fat dairy पोषक तत्वों से भरपूर है। ये प्रोटीन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन्स का अच्छा स्रोत है। हड्डियों के लिए कमजोरी को दूर करने के लिए और कई तरह के फायदे इसमें मौजूद है।

11. Olives and Olive oil

Olive और Olive Oil कई कई गुणों से समृद्ध है। इसमें Olive से Olive Oil बनते है जो स्वास्थ्य के लिए त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसे खाने से लेकर लगाने तक यूज़ किया जाता है। इसमें Antioxidants, Anti-Inflammatory जैसे गुण मौजूद है। ये हृदय के लिए त्वचा की कई रोगो के लिए बहुत ही लाभकारी है।

12. Flaxseed Oil 

अलसी के बीज से ही तेल निकला जाता है। अलसी के तेल के कई फायदे है, इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाए जाते है। ये दिल के लिए, त्वचा के लिए. कब्ज के लिए, वजन कम करने के लिए बहुत ही लाभकारी है।

13. Ghee 

भारतीय आहार में घी का बहुत ही यूज़ है। प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट गुणों से भरपूर और कई तरह के विटामिन्स जैसे विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन के मौजूद है। घी वजन बढ़ने में बहुत मदद करता है, इस से कमजोरी दूर होता है साथ में पाचन तंत्र को मजबूत करता है और हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनता है।

14. Fish Salmon 

Salmon प्रोटीन से भरपूर है। साथ में ये पोषक तत्व जैसे पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम और विटामिन्स से भरपूर है। ये हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही फायदेमंद है। ये हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत और कमजोरी को दूर करने में बहुत मदद करता है।

15. Eggs

अंडे में कई पोषक तत्व मजूद हैं। ये प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। इसमें कई विटामिन्स जैसे विटामिन ए, बी, फास्फोरस, सेलेनियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड पाए जाते है। ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता हैं। ये हृदय के लिए और आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: किशमिश खाने के 20 फायदे

जाने इन फूड्स में प्रति 100g में कितना फैट है।

No. Foods 100g Fat
1 Avocados 15g
2 Walnuts 65g
3 Almonds 50g
4 Dark chocolate 43g
5 Edamame 9g
6 Coconut 33g
7 Macadamia Nuts 76g
8 Tofu 9g
9 Cheddar Cheese 33g
10 Peanut Butter 51g
11 Full-fat dairy 3.25g
12 Olives and

Olive oil

“” 13.5

14g

13 Flaxseed Oil 100g
14 Ghee 100g
15 Fish Salmon 12g
16 Eggs Pcs 5g

 

इन Fat rich food में आपको Fats के साथ अन्य पोषक तत्वा भी मिलते है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है। आशा करते है ये Pictures of fat rich food आपके लिए मनपसंद फ़ूड चयन करने में सहायक होगा।