स्किन टोनर क्या है, टोनर के फायदे, बेस्ट टोनर कौन सा है और घर पर टोनर कैसे बनाएं

स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए स्किन टोनर का उपयोग बहुत ही आवश्यक है। इससे आपकी स्किन में बहुत फर्क पड़ता है। कई लोग स्किन टोनर का रोजाना यूज करते हैं और कई लोग इसका यूज अब तक नहीं कर रहे हैं।

अपनी त्वचा के हिसाब से कौन से स्किन टोनर का यूज करना चाहिए इसको लेकर मन में कई दुविधा है होती है। क्योंकि एक स्किन टोनर त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में बहुत मदद करता है, इसलिए अच्छा चुनाव ही एक बेहतर रिजल्ट आपको देता है।

स्किन टोनर क्या हैस्किन टोनर के फायदे क्या है, सबसे बेस्ट टोनर कौन सा है और घर पर स्किन टोनर कैसे बनाएं,इसके साथ स्किन टोनर से जुड़ी सभी जानकारी आज इस लेख में देने की कोशिश किया गया है। इसलिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें ताकि आपको  स्किन टोनर के बारे में पूरी तरह से जानकारी मिल सके।

Table of Contents

स्किन टोनर क्या है – What is Skin Toner

स्किन टोनर कॉस्मेटिक जगत का एक ऐसा उत्पाद है जिससे स्किन की टोन या त्वचा रंगत को बरकरार रखने में मदद मिलता है। स्किन टोनर तरल रूप में आता है और यह स्किन को क्लीन करने में और हाइड्रेट रखने में बहुत मदद करता है। बाजार में आपको कई तरह के  स्किन टोनर मिल जाते हैं, कुछ ऑयली स्किन के लिए और कुछ ड्राई स्किन के लिए होता है स्किन टोनर को घर में भी बनाकर यूज कर सकते हैं।  आइए अब जानते हैं स्किन टोनर के फायदे क्या क्या है

स्किन टोनर लगाने के फायदे – Skin Toner Benefits

स्किन टोनर लगाने के कई फायदे हैं, यह आपकी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा और त्वचा के लिए लाभदायक है अगर आप एक खूबसूरत और अच्छा स्किन पाना चाहते हैं तो स्किन टोनर का यूज जरूर करें।

त्वचा को साफ करें

आप चाहे बाहर जाए या घर में रहे प्रदूषण और धूल आपकी स्किन को जरूर नुकसान करता है। और जब भी आप कहीं जाते हैं तो आप अपने चेहरे पर मेकअप जरूर करते हैं।  कहीं बाहर से आने के बाद या घर में ही जब भी हम अपने चेहरे को साफ करने के लिए धोते हैं, या अन्य तरीके से साफ करते हैं तो हमारा मेकअप तो हट जाता है लेकिन यह पूरी तरह से हमारे स्किन को साफ नहीं करता, कुछ अशुद्धियां हमारे चेहरे पर रह जाता है। और बार-बार क्लींजिंग करने के लिए साबुन या फिर फेस वश बार-बार यूज़ करना भी ठीक नहीं होता।ऐसे में स्किन टोनर एक अच्छा चुनाव है और यह आपकी स्किन को पूरी तरह से साफ करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आपकी त्वचा से पूरी तरह से गंदगी को साफ कर देता है और आपकी त्वचा से टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है।

त्वचा हाइड्रेट करता है

जैसे हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी की आवश्यकता होती है ताकि हम  हाइड्रेट रह सके, वैसे ही हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखना बहुत ही आवश्यक है। त्वचा को हाईटेक बनाए रखने से त्वचा हमेशा ही खूबसूरत और जवान रहता है। स्किन टोनर त्वचा को नमी देने में बहुत मदद करता है। कई तरह के ऐसे स्किन टोनर उपलब्ध है, जो हर तरह की स्किन के लिए ही अच्छा होता है और आप इनमें से किसी का भी उपयोग करके अपनी त्वचा को नमी प्रदान कर सकते हैं।

पीसीओडी का घरेलू उपचार – Read More..
प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए – ये 12 चीजें है हानिकारक – Read Mor..
प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं..(Read more)
प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.. (Read more)

रोम छिद्र को कसता है

दिन भर के प्रदूषण और मेकअप से जो रोम छिद्र खुल जाते हैं और यह कई सारी अशुद्धियां से भर जाता है, तभी चेहरे पर कई सारी परेशानियां या पिंपल्स देखने को मिलते हैं। ऐसे में स्किन टोनर बहुत ही उपयोगी है, यह आपके रोम छिद्र को गहराई से साफ करता है और रोम छिद्र को कसने में मदद करता है। इस कसावत से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और आपका चेहरा गहराई से साफ हो जाता है। इससे आपके चेहरे पर मुहासे नहीं आते और दाग धब्बे भी नहीं बन पाते। आपके चेहरे पर एक चमक आती है और यह क्लीन हो जाता है।

पीएच के लिए

स्किन टोनर का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह आपकी स्किन के पीएच में संतुलन बनाए  रखने में मदद करता है। स्किन टोनर आपकी त्वचा में  पीएच की लेवल को बरकरार रखता है और आपकी स्किन को प्रदूषण धूल मिट्टी धूप के बुरे प्रभाव से त्वचा के ph लेवल को कम नहीं करता उसे बरकरार रखता है।

मॉइस्चराइज करता है

कई एक्सपर्ट का यह मानना है की स्किन टोनर स्किन को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है। जब भी आप इसका यूज करते हैं तो यह आपकी स्किन में नमी बनाए रखने के साथ आपकी स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है।

पिंपल्स को दूर करें

टोनर का रेगुलर यूज करने से यह आपकी स्किन को पूरी तरह से साफ करता है, जिसके कारण आप की  स्किन पर से पिंपल्स को दूर करने में मदद मिलता है। कई कारणों से चेहरे पर पिंपल आ जाते हैं, उस में से सबसे बड़ा कारण है बाहर की धूल मिट्टी और प्रदूषण जो चेहरे पर चिपक के पिंपल्स को बढ़ावा देता है। टोनर का रेगुलर यूज आपको पिंपल्स जैसी समस्या से दूर रखने में मदद करता है।

त्वचा की सुरक्षा करता है

टोनर आपकी त्वचा की सुरक्षा भी करता है। यह आपके चेहरे पर सुरक्षा कवच की तरह काम करता है और आपके चेहरे को प्रदूषण और गंदगीओं से बचाता है।

चेहरे पर चमक लाता है

स्किन टोनर को रोजाना इस्तेमाल करने से कुछ समय के बाद आपके चेहरे पर चमक आता है। जब आपके चेहरे से प्रदूषण निकल जाती है और आपके चेहरे से  सारे अशुद्धियां निकल जाती है तब धीरे-धीरे आपके चेहरे पर चमक आती है और चेहरा चिकना हो जाता है।

>>यह भी पड़े – उज्जायी प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका
>>यह भी पड़े – अनुलोम विलोम के फायदे और नुकसान
>>यह भी पड़े – कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे

स्किन टोनर को कैसे यूज़ करें – How to Apply Skin Toner

अगर आप स्किन टोनर को सही तरीके से यूज करते हैं तो इसका लाभ आपको जरूर मिलता है। स्किन टोनर का सही उपयोग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है तो आइए जानते हैं  स्किन टोनर को कैसे यूज़ करें।

  • आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से धो ले
  • अगर आप कहीं बाहर से आ रहे हो तो सबसे पहले आप मेकअप रिमूवर से अपने मेकअप को हटा ले।
  • स्किन टोनर लगाने से पहले आप  फेस वॉश से अपने चेहरे को पूरी तरह से साफ कर ले।
  • चेहरा अच्छी तरह धोने के बाद आप इसे  सूखे तौलिए से पूरी तरह पोंछ ले।
  • चेहरा सूखने के बाद आप अपने चेहरे पर हाथों से या रुई की मदद थे स्किन टोनर का अप्लाई करें।
  • स्किन टोनर को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • स्किन टोनर लगाने के बाद चेहरे को सूखने दें उसके बाद मॉइस्चराइजर का अप्लाई करें।
  • दिन भर में अपने चेहरे पर दो से तीन बार तक स्किन टोनर अप्लाई कर सकते हैं।
  • कई लोग स्किन टोनर का अप्लाई स्प्रे करके भी करते हैं।
  • स्किन टोनर लगाने से पहले आप ध्यान दें की स्किन टोनर का सही चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण है।

>>यह भी पड़े – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पड़े – अपराजिता के फायदे
>>यह भी पड़े – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – Kale Leaves Benefits in Hindi
>>यह भी पड़े – काजू खाने के 20 फायदे

टोनर का सही चुनाव – Choosing the right Toner

किसी भी स्किन या फेस टोनर को लगाने से पहले उसका सही चुनाव करना बहुत ही आवश्यक है। किस तरह का स्किन टोनर खरीदेंगे और कौन से स्किन पर उपयोग करना चाहिए यह जानना बहुत ही जरूरी है। तो आइए जानते हैं इन बातों को

कौन सा टोनर ले

कोई भी टोनर खरीदने से पहले आपको इन बातों का ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। आप पहले उसके इंटेलिजेंस को चेक करें। आप यह भी देखें कि टोनर में  कहीं अल्कोहल तो नहीं है क्योंकि अल्कोहल वाले टोनर त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते। इसके साथ ही टोनर में Phenoxyethanol, Ethanol और Paraben न हो।

ड्राई स्किन वाले कौन सा टोनर ले

जिन लोगों का स्किन ड्राई है वह लोग स्किन टोनर या फेस टोनर खरीदते समय ऐसे टोनर का चुनाव करें जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करके रख सकें। ऐसे में आप एलोवेरा वाले टोनर का चुनाव कर सकते हैं।

ऑयली स्किन वाले कौन सा टोनर ले

ऑयली स्किन वाले लोग ऐसे टोनर का चुनाव करें जो उनके स्किन से ऑयल को हटाने में मदद करता है वैसे तो ज्यादातर टोनर ही ऑयल को हटाने में मदद करता है, इसलिए सामान्य त्वचा और ऑइली स्किन वालो के लिए टोनर का चुनाव करना उतना मुश्किल नहीं होता।

सेंसिटिव स्किन वाले कौन सा टोनर ले

सेंसिटिव स्किन वालों के लिए टोनर का चुनाव करना थोड़ा कठिन होता है। इसलिए आप लोग जितना हो सके घर में बनाए गए टोनर का यूज़ करें और अगर आप लोग बाहर से टोनर खरीदना चाहते हैं तो ऐसा टोनर खरीदे जिसमें केमिकल बिल्कुल ना हो,इसके साथ जिन लोगों की स्किन पर पिंपल्स या एकने है वह भी केमिकल वाले टोनर का यूज ना करें और शुद्ध गुलाब जल या एलोवेरा यूज कर सकते हैं।

घर पर स्किन टोनर कैसे बनाएं? – How to Make Skin Toner at Home?

अगर आप तो हर घर में बनाते हो तो यह आपकी स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि यह संपूर्ण शुद्ध होता है इसमें कोई केमिकल नहीं होता और इससे आपकी स्किन को पूरी तरह से लाभ मिलता है।  इसके साथ आप शुद्ध गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हो जो एक प्राकृतिक स्किन टोनर है और इससे आपको कई लाभ मिलते हैं।

घर में गुलाब जल बनाने का तरीका

खीरे से बनाएं घर में टोनर

खीरे का टोनर बनाने के लिए आप एक खीरे को अच्छी तरह से धो लें, इसके बाद खीरे का दोनों साइड काट ले और इसे जूसर में डालकर इसका जूस निकाल ले। इस जूस को आप फ्रिज में रख कर ठंडा होने दें।  ठंडा होने के बाद आप इस खीरे के टोनर को कई दिनों तक संभाल कर रख सकते हैं और यह बहुत ही फायदेमंद है। जिन लोगों की स्किन ऑयली है वह लोग इस टोनर का इस्तेमाल करें इससे आपको बहुत फायदा मिलता है।

ग्रीन टी का टोनर बनाने का तरीका

ग्रीन टी के फायदे तो सभी जानते हैं, ग्रीन टी का टोनर बनाने के लिए आप दो कप पानी ले और उसे गर्म करें। पानी में आप दो चम्मच ग्रीन टी डालें और इसे उबलने दें। आप ग्रीन टी के साथ उसमें पुदीना भी डाल सकते हैं इससे आपको अच्छा रिफ्रेशमेंट मिलेगा। आप उसमें 5 से 6 पत्तियां पुदीने के डालें और पानी को उबालने दे पानी जब आधा हो जाए तब उसे ठंडा होने दें और छान ले। अब आप पानी को फ्रिज में रखें और यह ग्रीन टी का स्किन टोनर आप कई दिनों तक यूज़ कर सकते हैं। यह हर तरह की स्किन वाले लगा सकते हैं

नीम की पत्तियों से टोनर बनाने का तरीका

आप एक पैन में दो कप पानी गैस पर गरम होने दे। अब आप उसमें 10 से 12 नीम की पत्तियां डालें, नीम की पत्तियों को डालने से पहले अच्छी तरह से धो लें। पानी उबालकर आधा होने के बाद आप उस पानी को ठंडा होने दें, और ठंडा होने के बाद उसे छान ले। इस पानी को आप फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं। नीम की पत्तियों का टोनर बहुत ही फायदेमंद है। यह आपकी स्किन से अशुद्धियों को निकालने के साथ पिंपल को कम करने में मदद करता है। यह ऑयली स्किन वालों के लिए यह एक बेहतर चुनाव है।

एलोवेरा से टोनर बनाने का तरीका

अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो आप उसमें से एक पत्ता तोड़ कर अच्छी तरह से धो लें। फिर इस पत्ते से आप छिलका उतारकर इसके बीच का हिस्सा निकाल ले। यह बीच का हिस्सा सफेद जेल की तरह है आप इसका आधा कप ले। अब एक पैन में दो कप पानी गर्म होने दे, और इस एलोवेरा जेल को पानी में डाल दे। पानी उबालने के बाद और आधा होने के बाद गैस ऑफ करके इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे छान कर आप रख दे। आप इसे फ्रीज में स्टोर करके भी रख सकते हैं। ऐसे ही आप एलोवेरा से टोनर बना सकते हैं यह टोनर ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट टोनर – Best Toner for Oily Skin 

  • Plum Green Tea Alcohol-Free Toner
  • Kaya Acne Free Purifying Toner
  • Tea Tree (The Body Shop Tea Tree Skin Clearing Mattifying Toner)
  • PIXI Glow Tonic
  • Biotique Bio Cucumber Pore Tightening Toner

बेस्ट टोनर फॉर ड्राई स्किन – Best Toner for Dry Skin

  • Biotique Bio Honey Water Pore Tightening Toner
  • The Face Shop Rice & Ceramide Moisturizing Toner
  • Neutrogena Hydro Boost Toner

हर इंसान को ही अपनी त्वचा का केयर कहना बहुत ही जरूरी है। और आजकल प्रदूषण से भरे इस माहौल में यह बहुत ही आवश्यक हो गया है। हम सभी एक चमकदार और एक बेदाग त्वचा चाहते हैं जिसके लिए हमें अपनी स्क्रीन के ऊपर ध्यान देना चाहिए ताकि हम अपनी त्वचा को हमेशा खूबसूरत बना कर रख सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here