NIVEA Cream Benefits, Side-Effects and Uses in Hindi

पुरानी क्रीम की बात करें तो NIVEA Cream का नाम का नाम हमारे मन में जरूर आता है, इसका उपयोग कई वर्षों से होता आ रहा है। कई लोग अभी भी इसका यूज करते हैं और कई लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं कि निविया क्रीम के फायदे क्या क्या है (Nivea Cream Benefits in Hindi), निविया क्रीम के साइड इफेक्ट क्या है, निविया क्रीम कैसे यूज़ करें (Nivea Cream Uses) और Nivea Cream Ingredients क्या पाए जाते हैं। तो आइए इस लेख में हम इन सारी बातों को जानते हैं।

निविया क्रीम एक बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइजर है, जो लोगों द्वारा बहुत ही पसंद किया जाता है। सर्दियों में इस क्रीम का यूज ज्यादा किया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि गर्मियों में इसका उपयोग नहीं होता, गर्मियों में भी लोग इसका यूज करते हैं।  यह हमारे त्वचा पर एक रक्षा कवच बनाता है जिसके कारण बाहरी प्रभावों से हमारा स्किन protect रहता है। और इसके साथ निविया क्रीम त्वचाविज्ञान परीक्षण (Dermatology Tested) किया गया क्रीम है।

Nivea Cream Ingredients

नीचे आपको  एक इमेज दिया गया है जिसमें निविया क्रीम में क्या-क्या इनग्रेडिएंट्स पाए जाते हैं वह बताया गया है।

nivea cream ingredients
NIVEA Cream ingredients

निविया क्रीम के फायदे (NIVEA Cream Benefits in Hindi)

निविया क्रीम के हमें कई सारे फायदे मिलते हैं,  आइए उन फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

मॉइस्चराइजर करता है

क्योंकि यह एक मॉइस्चराइजर है इसीलिए यह हमारी स्किन को बहुत ही अच्छी तरह से मॉइस्चराइजर करता है।आप अपने स्किन को मॉइस्चराइजर करने के लिए इसका यूज पूरे शरीर में कर सकते हैं।आप इसे चेहरे के साथ  गर्दन, पीठ, हाथ और पैरों में भी लगा सकते हैं।

चिपचिपा नहीं है

इसको यूज़ करने के बाद चेहरे पर या बॉडी पर जहां भी आप इसे यूज कर रहे हैं आपको चिपचिपा पन महसूस नहीं होता। ज्यादातर क्रीम फेस पर लगाने के बाद ही एक चिपचिपा पन हमारी फीस में आ जाता है लेकिन अगर आप इसका यूज करते हैं तो आपको आपका स्किन चिपचिपा नहीं लगता। 

चेहरे पर चमक लाता है

जब आप इसका यूज करते हैं तो आपको पता चलेगा कि यह चेहरे पर एक चमक लाता है, यह क्रीम थोड़ा गाड़ा है,आपके चेहरे पर कुछ समय मसाज करने के बाद ही स्किन पर अवशोषित होता है।और इसके बाद ही आपके चेहरे पर एक चमक आ जाता है। 

स्किन को सॉफ्ट एंड स्मूथ बनाता है

इसको लगाने के बाद आपकी त्वचा  मुलायम और कोमल बन जाता है अगर आप  इसको रोजाना इस्तेमाल करते हैं, तो आपको कुछ दिनों के बाद ही यह महसूस होगा कि आपकी त्वचा बहुत ही मुलायम हो गया है। 

गोरा बनाता है

इसके उपयोग करने से पता चलेगा कि जब आप  इसको अपने चेहरे पर लगाते हो तो आपका चेहरा गोरा बन जाता है। इसके उपयोग से थोड़ा सा गोरापन चेहरे पर नजर आता है।

सर्दियों के लिए उपयोगी

सर्दियों के मौसम में हमारे त्वचा पर  कई सारी समस्याएं हमको देखने को मिलता है, जैसे रूखी त्वचा, फटी हुई त्वचा, त्वचा की नमी कम हो जाना, ज्यादा ड्राई नेस फील होना, फटे हुए होंठ, फटे हुए एरिया ऐसे कई समस्याओं के लिए यह क्रीम बहुत ही उपयोगी है। आप जब इसे सर्दियों में रोज यूज़ करते हो तो आपको यह सारी समस्याएं नहीं होती और आपका स्किन सॉफ्ट बना रहता है। लिप्स पर लगाने के बाद आपको लिप बाम की आवश्यकता ही नहीं होती। 

रूखापन के लिए फायदेमंद

अगर आपका स्किन बहुत ही ज्यादा रूखा हैं तभी आप इसे यूज कर सकते हैं और आपको इससे फायदा भी मिलता है। त्वचा को रूखापन से बचाता है और अच्छी तरह से  मॉइस्चराइजर करके त्वचा को मुलायम बनाए रखता है।

सुरक्षा प्रदान करता है

यह क्रीम थोड़ा गाढ़ा होने के कारण हमारी त्वचा पर एक लंबे समय तक बना रहता है और त्वचा को बाहरी अशुद्धियों और प्रदूषण से बचाए रखता है। एक सुरक्षा प्रदान करता है जिसके कारण तो त्वचा की कोई भी हानि नहीं होता।

देर्मतोलोगिकाल्ली प्रोवेन (Dermatologically proven)

निविया क्रीम कि एक बात बहुत ही अच्छी है कि यह त्वचाविज्ञानियों द्वारा प्रमाणित किया हुआ एक प्रोडक्ट है। और इसलिए हम इसे  बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे के साथ पूरी बॉडी के लिए ही उपयोगी है

यह एक ऐसा क्रीम है जिसे हम चेहरे के साथ साथ पूरी बॉडी पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। और यह हमारी पूरी बॉडी पर ही काम करता है और पूरे बॉडी के लिए ही अच्छा है। ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ चेहरे पर ही काम करता है इसका हमे पूरे बॉडी पर ही एक जैसा परिणाम हमें देखने को मिलता है।

सभी स्किन टाइट के लिए

यह क्रीम हर तरह की स्किन के लिए ही अच्छा है चाहे आपका अकेली हो या फिर ड्राई आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपका स्किन सेंसिटिव भी है तब भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह अल स्किन टाइप के लिए उपयोग किया जा सकता है।

सभी यूज कर सकते हैं

अगर आपका परिवार एक ऐसा परिवार है जिसमें सब एक क्रीम ही यूज़ करते हैं, तो इसके लिए आप इस प्रोडक्ट को जरूर सुने क्योंकि यह एक ऐसा क्रीम है जिसे हर कोई या हर उम्र के लोग यूज कर सकते हैं,चाहे वह बच्चे हो या फिर बुजुर्गों।

होठों के लिए फायदे में

अगर आपका होठ ड्राई है तो यह आपके होठों को कोमल करता है और इसके साथ अगर किसी के होठ ज्यादा डार्क है तो यह उससे लाइट करने में भी मदद करता है।अगर आप इसे लिपस्टिक लगाने से पहले लगाते हैं तो इससे आपके होंठ कोमल और आकर्षक बनते हैं।

आई मेकअप रिमूवर

जो महिलाएं अपनी आंखों पर मेकअप करते हैं और उन्हें मेकअप को हटाने के लिए एक अच्छा क्रीम चाहिए तो आप इसका उपयोग जरूर करें यह आपके आंखों के सारे मेकअप को हटाने में मदद करता है।और इसके साथ इसके इस्तेमाल से आपको कोई नुकसान भी नहीं होता।

आंखों के नीचे के काले घेरे को कम करता है

अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे बन चुके हैं, तो आप इसे रोजाना यूज करें, कई कई लोगों में इसके उपयोग से आंखों के नीचे जो काले घेरे बनते हैं वह कम हो गए हैं। 

काले धब्बे हटाना है

कुछ महिलाओं में  उनके गालों पर एक उम्र के बाद काले धब्बे बन जाते हैं, ऐसा तभी होता है जब महिलाएं अपने  स्किन का केयर अच्छी तरह से नहीं करती। अगर आप निविया क्रीम का रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो आपके चेहरे पर यह काले धब्बे नहीं बनते।

यह भी पढ़े – Ponds White Beauty Cream Benefits in Hindi
यह भी पढ़े – Top 5 Best Mamaearth Products For Men
यह भी पढ़े – फेयर एंड लवली क्रीम के फायदे और नुकसान
यह भी पढ़े – Fair and lovely bb cream benefits in Hindi

निविया क्रीम के साइड इफेक्ट (NIVEA Cream Side Effects)

आइए अब बात कर लेते हैं इसको उपयोग करने से क्या क्या साइड इफेक्ट हमें देखने को मिलते हैं। हम सभी का ही skin अलग-अलग प्रकार का होता है, चाहे वह ड्राई हो या ऑइली, फिर भी कभी-कभी कोई प्रोडक्ट किसी के लिए अच्छा और किसी के लिए बुरा होता है। किसी के लिए बुरा होने से ही इसका यह मतलब नहीं कि वो प्रोडक्ट सभी के लिए ही बुरा हो सकता है। निविया क्रीम के लिए हमें साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते फिर भी कुछ लोगों में इसके उपयोग से उनका अनुभव अच्छा नहीं रहा, जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

यह आपके ऑयल को कंट्रोल नहीं करता। हां इसे ऑइली स्किन के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन आप जब इसका उपयोग करते हैं उसके कुछ समय बाद ही आपके चेहरे पर ऑइल आ जाता है अगर आपका स्किन ऑयली है तो।

यह आपकी स्किन को ज्यादा देर  गोरा बना कर नहीं रखता।

पिंपल्स को कम नहीं कर सकता और सिंपल के दागों को भी कम नहीं कर सकता।

निविया क्रीम क्या काम आती है? NIVEA Cream Benefits for Skin

  • निविया क्रीम skin को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़र करता है
  • जिन लोगों की स्किन ड्राई है निविया क्रीम उसे मुलायम और कोमल बनाता है।
  • निविया क्रीम सर्दियों में आपकी स्किन का अच्छी तरह से केयर करता है।
  • सर्दियों में अगर किसी की स्किन से पपड़ी निकलती है तो निविया क्रीम उसे ठीक करने में मदद करता है।
  • अगर आपके स्किन में खुजली है तो निविया क्रीम खुजली को मिटाने में भी बहुत मदद करता है। 
  • स्किन में कटना, छीलना या फिर किसी प्रकार का छोटा मोटा इंफेक्शन हो जाए तो निविया क्रीम उसे ठीक करने में भी मदद करता है। 
  • ये आपके त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।
NIVEA Cream
NIVEA Cream

Check Price or Buy

निविया क्रीम कैसे यूज़ करें (NIVEA Cream Uses)

  • निविया क्रीम को रोजाना दो बार यूज करें। सुबह को नहाने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद आप अपने चेहरे पर निविया क्रीम को लगाएं।
  • आप इसे रात को सोने से पहले भी लगाएं और लगाकर सो जाए।
  • इसे रात को यूज करने से आपको बहुत फायदा मिलता है क्योंकि यह आपकी स्किन को अच्छी तरह से मॉइस्चराइजर करके आपको कई लाभ देते हैं। 
  • आप अपने चेहरे पर निविया क्रीम थोड़ी मात्रा में लगाएं और पूरी तरह से अवशोषित होने तक मसाज करें।
  • जब आप इस क्रीम को लगाएं अपने चेहरे पर धीरे धीरे से गोल गोल करके ही मसाज करें।
  • लगाने से पहले आप अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें।
  • अगर कोई महिला इसे लगा रही है तो इसको लगाने के बाद ही आप अपने चेहरे पर मेकअप करें।
NIVEA Soft Light Moisturizer Cream
NIVEA Soft Light Moisturizer Cream

Check Price or Buy

अगर किसी को नदिया क्रीम (NIVEA Creme) लगाने के बाद ज्यादा ड्राइनेस फील हो तब आप NIVEA Soft Light Moisturizer Cream का यूज़ करें। ज्यादा ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत ही अच्छा है। लेकिन आपको बता दें कि आपको इन दोनों में से एक को चुनना है तो आप हमेशा NIVEA Cream, इसको ही चुने। अगर आप NIVEA Cream यूज नहीं कर पाते तभी आप NIVEA Soft Light Moisturizer Cream इस क्रीम को छूने, आपको ज्यादा फायदा NIVEA Cream इस क्रीम में मिलता है।

यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या नही खाना चाहिए
यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या-क्या सब्जियां खाना चाहिए और क्या नहीं
यह भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में क्या क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
यह भी पढ़ें- PCOD का घरेलू उपचार

यह भी पढ़ें – प्राणायाम के 30 फायदे
यह भी पढ़ें – अनुलोम विलोम के फायदे और नुकसान
यह भी पढ़ें – कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे
यह भी पढ़ें – प्राणायाम कैसे करें और नियम जाने
यह भी पढ़ें – भस्त्रिका प्राणायाम के फायदे, विधि और सावधानियां
यह भी पढ़ें – उज्जायी प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका