Fair And Handsome face wash benefits and side effects in Hindi

फेयर एंड हैंडसम क्रीम (Fair and handsome cream) के साथ जो लोग फेयर एंड हैंडसम फेस वाश (Fair and handsome face wash benefits in Hindi) के बारे में भी जानना चाहते है, आज इस लेख में हम , उन लोगों के लिए फेयर एंड हैंडसम क्रीम (Fair and handsome cream) के साथ इमामी फेयर एंड हैंडसम फेस वाश (Emami Fair and handsome face wash benefits and side effects in Hindi) के बारे में जानकारी ले कर आये है।

फेयर एंड हैंडसम फेस वाश के फायदे (Fair and handsome face wash benefits) क्या है और फेयर एंड हैंडसम फेस वाश के नुकसान (Fair and handsome face wash side effects) क्या है और फेयर एंड हैंडसम फेस वाश को कैसे यूज़ करे, यही नीचे आपको बताया गया है।

फेयर एंड हैंडसम फेस वाश – Fair and handsome face wash

फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश भी इमामी का ही एक प्रोडक्ट है। इमामी ने फेयर एंड हैंडसम क्रीम के बाद फेयर एंड हैंडसम फेस वाश को 2014 में लॉन्च किया गया, जो लोगों को काफी पसंद आया।

आजकल मार्केट में पुरुषों के लिए कई सारे फेस वाश अवेलेबल है। और सभी की कुछ न कुछ खासियत होती ही है। इसी तरह फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश भी कई सारी सुविधाओं के साथ आता है। फेयर एंड हैंडसम फेस वाश अच्छा होने के साथ ही इसकी सबसे अच्छी बात है इसका दाम। जो अन्य फेस वाश के मुकाबले कम में आता है। और बड़ी ही आसानी से मार्केट में मिल भी जाता है। आइये जानते है फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश की Texture या बनावट के बारे में।

फेयर एंड हैंडसम फेस वाश कि बनावट – Fair and handsome face wash texture in Hindi

फेयर एंड हैंडसम फेस वाश मिल्की क्रीमी फॉर्म में आता है। ये बहुत ही मलाईदार और सॉफ्ट है। और इसका रंग सफेद है। सुगंध की बात करे तो ये पुरषों के पसंद के अनुशार बनाया गया है, जिसकी सुगंध काफी स्ट्रोंग है और इसमें आपको मेन्थॉल अनुभव होता है।

>>यह भी पढ़ें – गुलाब जल के फायदे
>>यह भी पढ़ें – टोनर के फायदे

फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश क्या कहता है?

कंपनी कहती है की तुरंत आपकी त्वचा चमकदार बनाती है, और आपको तरोताज़ा, करती है। ये आपके चेहरे से पूरी गंदगी को साफ़ करता है और त्वचा से तेल भी कम करता है। ये आपके पसीने को आने से रोकता है। साथ म ये चेहरे से काले धब्बे को कम करने में भी मदद करता है।

कंपनी यह कहती है की ये चेहरे से काले दाग धब्बों को कम कर सकता है। लेकिन आप एक लम्बे समय तक यूज़ करने के बाद (अगर आप क्रीम और फेस वाश को एक साथ यूज़ करते है तो) कुछ फर्क देख सकते है। लेकिन इंस्टेंट कोई भी रिजल्ट आपको देखने को नहीं मिलता है। 

>> यह भी पढ़ें – Fair and Handsome Cream

>>यह भी पढ़ें – 5 बेहतरीन फेस वाश पुरुषों के लिए

फेयर एंड हैंडसम फेस वाश के फायदे – Emami Fair and handsome face wash benefits in Hindi

जैसा की हमने ऊपर बताया कि फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश में आपको कई फायदे मिलते है। कम दाम में कई सारे फायदों अगर आप चाहते है तो तरह फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश आपके लिए एक अच्छा चुनाव है। इसमें आपको फेयर एंड हैंडसम फेयरनेस क्रीम की तरह ही फायदे मिल जाते है। आइये जानते है इसके फायदों के बारे में।

  • फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश की सबसे अच्छी बात यह है की इस से चेहरा धोने के बाद ही चेहरे पर इंस्टेंट फेयरनेस आता है।
  • ये आपके चेहरे को गोरा बना देता है, जहा भी आप लगाते हो, चाहे वो चेहरा, गर्दन या हाथ, इन सारी जगहों पर ब्राइटनेस आ जाता है।
  • चेहरे से पूरी गंदगी को गहराई से साफ करता है और सारे अशुद्धियों को बाहर निकाल देता है।
  • फेयर एंड हैंडसम फेस वाश की और एक बहुत अच्छी बात यह है की ये आपके चेहरे से पूरी तरह से ऑयल को हटाता है। और एक लंबे समय तक आपके चेहरे पर ऑयल नहीं आता।
  • ये आपके पसीने को भी कंट्रोल करता है, और चेहरे पर पसीना आने से रोकता है।
  • आप जब भी इसको यूज़ करते हो आप साफ और तरोताज़ा महसूस करते हो और अपने चेहरे पर चमक देख पाते हो।
  • फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश ऑयली स्किन वालो के लिए एक बहुत ही अच्छा चुनाव है।
  • फेयर एंड हैंडसम फेस वाश आसानी से मार्केट में मिल जाते है, और ये हर छोटे बड़े शहर या गाँव में बड़ी आसानी से ही उपलब्ध हो जाते है।
  • इस फेस वाश कि और एक अच्छी बात यह है इसका दाम, जो सबके लिए ही अफोर्डेबल है 
  • ये आपके चेहरे के रोम छिद्रों को खोलकर साफ करता है, जिस से चेहरा पूरी तरह साफ़ हो जाता है।

Check Price or Buy…

फेयर एंड हैंडसम फेस वाश के नुकसान – Fair and handsome face wash side effects in Hindi

फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश के साइड इफेक्ट्स के बारे में बताने से पहले आपको ये बता दे की लगभग सभी फेयरनेस फेस वाश में आपको कुछ न कुछ कमियां मिल जाते है, और लगभग सभी में घातक केमिकल देखने को मिल जाते है। आइये अब जानते है फेयर एंड हैंडसम फेस वाश के नुकसान।

  • फेयर एंड हैंडसम फेस वॉश से चेहरा धोने के बाद आपकी त्वचा रूखी बन जाती है, आपको ड्राइनेस फील होता है।
  • इस से धोने के बाद आपके त्वचा में जो निखार आता है, उसका प्रभाव आपको ज्यादा समय तक देखने को नहीं मिलता, कुछ समय बाद ही निखार गायब हो जाता है।
  • फेयर एंड हैंडसम फेस वाश ड्राई और सेंसिटिव स्किन वालो के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है।
  • इसको ज्यादा यूज करने से त्वचा में रूखापन आता है, दिन में आप दो बार या कही से आने के बाद ही यूज़ करे।
  • कुछ लोगों में त्वचा पर रेडनेस और स्किन फटने की समस्या हो सकता है।
  • ठंड में बिल्कुल भी उपयोग नहीं किया जा सकता। ठंड की मौसम में अवॉयड करें।
  • फेयर एंड हैंडसम फेस वाश में आपको SLS और Parabens जैसे घातक केमिकल भी पाए जाते हैं।
  • ये एक फेयरनेस क्रीम है इसे मॉइस्चराइजर न समझे।

>>यह भी पड़े – सरसों के तेल के 21 फायदे
>>यह भी पड़े – अपराजिता के फायदे
>>यह भी पड़े – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – Kale Leaves Benefits in Hindi
>>यह भी पड़े – काजू खाने के 20 फायदे

फेयर एंड हैंडसम फेस वाश कैसे यूज़ करे – How to use fair and handsome face wash

आप फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश को बहुत ही थोड़ी मात्रा में अपने हाथों पर ले और पूरे चेहरे और गले पर अच्छी तरह धीरे धीरे, गोल गोल करके मालिश करें। आप उन जगहों पर भी मालिश करें जहां पर दाढ़ी और मूंछ (अगर दाढ़ी और मूंछ है तो) है। आप दिन में दो बार फेस वाश का इस्तेमाल करें। आप बाहर जाने से पहले और कहीं से आने के बाद अपने चेहरे पर फेस वाश का इस्तेमाल करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल – Frequently Asked Questions

Q. क्या फेयर एंड हैंडसम फेस वाश चेहरा गोरा बनाता है?

  • जी हां, इस से फेस धोने के बाद इंस्टेंट गोरापन आता है। लेकिन ये ज्यादा देर नहीं रहता।

Q.क्या फेयर एंड हैंडसम फेस वाश को गर्मियों में उपयोग कर सकते हैं?

  • जी हां, ये गर्मियों में उपयोग करने के लिए बेस्ट है।

Q. क्या फेयर एंड हैंडसम फेस वाश सर्दियों में उपयोग किया जा सकता हैं?

  • जी हाँ, इसे सर्दियों में उपयोग किया जा सकता हैं, लेकिन आप देख ले की आपकी स्किन ड्राई है तो ना करें, नहीं तो और ड्राई हो जायेगा।

Q. क्या फेयर एंड हैंडसम फेस वाश को टीनेज्‌ के लड़के इस्तेमाल कर सकते हैं?

  • जी हां, इसे टीनेज्‌ के लड़के इस्तेमाल कर सकते हैं।

@.क्या फेयर एंड हैंडसम फेस वाश मुहांसों को दूर करता है?

  • जी नहीं, यह आपके पिंपल्स को तो दूर नहीं कर सकता, लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद आप में पिंपल्स नहीं आते है, क्यों की ये आपके चेहरे से पूरी गन्दगी साफ़ करता है।

Q. क्या फेयर एंड हैंडसम फेस वाश को हाथों पर यूज़ कर सकते हैं?

  • जी हां, आप इसे हाथ और गर्दन पर यूज़ कर सकते हैं।  लेकिन ये ज्यादा वर्क फेस पर ही करता है।

आज इस लेख में फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश के बारे बताया गया है।  आप फेयर एंड हैंडसम इंस्टेंट फेयरनेस फेस वाश को यूज़ करके देख सकते है। कई लोगों के लिए ये एक बेहतर फेस वाश है, और कई लोगो के लिए ख़राब। हर किसी का स्किन अलग होता है, इसलिए आप इसे खुद पर एक बार तरी करके जरुर देख सकते है।