Top 5 Best Hair Oil in India 2021 in Hindi

इंडिया के मार्केट में कई तरह हेयर ऑइल पाए जाते है। जब भी हम सोचते हैं हमारे लिए Best Hair Oil कौन सा है तब हमें कई तरह की हेयर ऑयल मिलते हैं, जिससे हम कंफ्यूज हो जाते हैं के हमें कौन सा हेयर ऑयल चुनना चाहिए। एक अच्छे हेयर ऑयल की पहचान हर किसी के लिए अलग-अलग  होता है, क्योंकि हर किसी का ही डिमांड अलग अलग होता है। इसलिए आज हम ऐसे Top 5 Best Hair Oil in India 2021 in Hindi के बारे में जानेंगे जो आपकी हर परेशानी को दूर करने में मदद करेगा, इसके साथ पांच प्रकृति तेल के बारे में भी जानेंगे जो हर किसी के लिए ही बहुत लाभकारी होते है।

बाजार में उपलब्ध ज्यादातर हेयर ऑयल में ही कई सारे केमिकल मिलाए जाते हैं जो हमारे बालों के लिए बिल्कुल अच्छे नहीं होते। लेकिन कुछ हेयर ऑयल ऐसी भी है, जिसमें केमिकल होने के बाद भी हमारे बालों को यह कोई नुकसान नहीं पहुंचाता और हम इसे यूज कर सकते हैं। फिर भी आपको बता दें कि आप इन्हें इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन इससे आपकी जो समस्या है उसका समाधान आपको नहीं मिलता। 

किसी भी तेल से कब फायदा नहीं मिलता 

देखने में तो कुछ समस्या बहुत कॉमन है फिर भी कुछ लोगों में एक हेयर ऑयल किसी के लिए फायदेमंद और किसी के लिए किसी काम का नहीं होता है।जैसे कि कई लोगों में बाल झड़ने की समस्या देखा जाता है, लेकिन कभी-कभी कोई तेल किसी की यह समस्या बिल्कुल ही कम कर देती है और दूसरी ओर किसी लोगों पर बिल्कुल ही काम नहीं करता। ऐसा क्यों होता है? ऐसा कई कारणों से हो सकता है। 

पोषण की कमी 

हम लोगों में कई बार कई तरह की पोषण की कमी से, जैसे कि किसी विटामिन की कमी  की वजह से बालों की समस्या हो सकती है। ऐसे में  एक सही तेल के साथ आपको आपके पोषण की कमी को भी दूर करना होता है। तभी एक तेल आप पर सही तरीके से काम करेगा।

त्वचा की समस्या 

अगर आपको कोई स्किन प्रॉब्लम है या आपके स्कैल्प पर स्किन संबंधित समस्या है, तब भी हो सकता है जो आप जो तेल लगा रहे हो वह आपके लिए इतना फायदेमंद ना रहे। इसलिए ऐसे समय पर आपको एक डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही त्वचा संबंधित हर चीजों का चुनाव करना चाहिए। 

मानसिक तनाव 

अगर आप किसी मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं तब भी बालों की समस्या हो सकती है और जो आप तेल लगाते हो, हो सकता है वह आप पर असर ना दिखाएं। इसीलिए हमेशा ही किसी भी चीज को चुनने से पहले अपनी स्थिति को ठीक करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि मानसिक समस्या हमारे शरीर में बहुत ही प्रभाव डालती है।

डैंड्रफ की समस्या 

अगर आपके सिर पर ज्यादा मात्रा में डैंड्रफ है तो आपको बालों की कई समस्या हो सकती है। आप कोई भी तेल यूज़ करते हैं तो उसका लाभ आपको नहीं मिलता। ऐसे में आप पहले अपनी डैंड्रफ को कम  करने वाला तेल का उपयोग करें, तभी आप को तेल का फायदा मिल पाएगा।

मिनिरल ऑयल

आप जब किसी ऐसे तेल का चुनाव करते हैं जिसमें मिनरल ऑयल और केमिकल भरपूर मात्रा में पाया जाता है तब भी वह तेल आपके लिए लाभदायक नहीं होता। क्योंकि मिनरल ऑयल से हमें कोई लाभ नहीं होता इससे हमें कई सारे नुकसान जरूर हो सकते  हैं। इसलिए जितना हो सके ऐसे तेल का चुनाव करें जो केमिकल फ्री हो। 

तेल का सही उपयोग

जब हम तेल को अपने सिर पर लगाते हैं तो हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हम इसे सही तरीके से इस्तेमाल करें। क्योंकि अगर हम सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं तब भी हमें फायदा नहीं मिलता। नीचे हम आपको हेयर ऑयल कैसे इस्तेमाल करें इसके बारे में बताएंगे। 

लाइफस्टाइल

एक खराब लाइफस्टाइल हमारे जीवन के साथ हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डालती है। इसका सीधा असर हम अपने बालों पर भी देख सकते हैं। इसलिए हमें अपने लाइफस्टाइल को सही तरीके से बनाना चाहिए। क्योंकि जब भी हम पुराने या अपनी दादी नानी को देखते हैं तो हमें पता लगता है कि उनके बाल  कितने अच्छे थे।

पूरी नींद

अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती और ऐसा रोज रोज होता है तब भी इसका असर आप अपने वालों पर देख सकते हैं। ऐसे में आप चाहे कोई भी अच्छा तेल क्यों ना लगा ले आप  इसका फायदा नहीं ले पाते इसलिए आप अपनी नींद को जरूर पूरी करें।

5 बेस्ट प्राकृतिक तेल बालों के लिए – 5 Best Natural Oil for Hair

सबसे पहले हम बात कर लेते हैं पांच प्राकृतिक तेलों के बारे में। यह तेल हमारे घर में बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। इसके साथ इन तेलों से आपको पोषण तो मिलता ही है और आपकी बालों की समस्याओं का समाधान भी मिलता है। पहले जमाने में इन प्राकृतिक तेलों का उपयोग ही हर घर में हुआ करता था और इसीलिए ज्यादातर लोगो को ही बालों की समस्या नहीं थी इसके साथ उनके बाल काले घने और लंबे हुआ करते थे। 

1. नारियल का तेल 

प्राकृतिक तेलों की बात करने से ही सबसे पहले नारियल तेल का ही उपयोग किया जाता है क्योंकि इस दिल में हर तरह के गुण मौजूद है। यह हमारे बालों को पोषण देने के साथ हर समस्या को समाधान करने में भी मदद करता है। और इसका कोई साहित्य शक्ति हमें देखने को नहीं मिलता इसलिए अगर आप नारियल का तेल इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको जरूर फायदा मिलता है।

2. सरसों का तेल

हो सकता है कई लोगों को यह अजीब लगे कि सरसों के तेल बालों के लिए अच्छे हैं। लेकिन आपको यह बता दें कि सरसों का तेल बालों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो आप सरसों के तेल का उपयोग एक बार जरूर करें आपको पहली बार में ही पता चल जाएगा कि यह आपके लिए कितना फायदेमंद है। दो तीन बार लगाने के बाद आपकी डैंड्रफ की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

3. तिल का तेल

तिल का तेल हमारे बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है इससे हमारे बाल काले होते हैं और इसके साथ हेयर ग्रौठ बहुत ही अच्छा होता है। जिन लोगों की बाल झड़ने की समस्या है और बाल नहीं उग रहे वह लोग तिल के तेल का उपयोग कर सकते हैं यह बाल उगाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

4. शुद्ध बादाम का तेल

बाजार में आपको कहीं तरह के बादाम का तेल (Almond Oil) मिल जाते हैं। लेकिन आप जितना हो सके शुद्ध बादाम का तेल ही खरीदे और उसका उपयोग करें।

5. अरंडी का तेल

आपको बाजार में बहुत ही आसानी से अरंडी का तेल मिल जाते हैं। यह थोड़ा  चिपचिपा होता है इसलिए अरंडी के तेल में तिल का तेल मिलाकर इसका उपयोग करें या अरंडी के तेल में नारियल तेल मिलाकर इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

>>यह भी पड़े – Ponds White Beauty Cream in Hindi
>>यह भी पड़े – How to stop hair fall immediately at home in Hindi
>>यह भी पड़े – Top 5 Best Hair Oil for Men in India
>>यह भी पड़े – 5 Best Face Wash for Men in Hindi
>>यह भी पड़े – Top 5 Best Mamaearth Products For Men in Hindi

5 Best Hair Oil in India 2021 in Hindi 

अब बात करते हैं पांच ऐसे तेलों के बारे में जो इंडियन मार्केट में अवेलेबल है, और इसके साथ यह तेल ज्यादातर लोगों के लिए ही फायदेमंद रहा है, उम्मीद है कि ये आपके लिए भी बहित ही अच्छा होगा और आप फायदे में रहेंगे, क्योंकि यह बहुत अच्छे तेल है और इसके उपिओग से आप बलों की हर समस्या का समाधान हो सकता है। 

वाओ अनियन ब्लैक सीड हेयर ऑयल – WOW Onion Black Seed Hair Oil

यह एक बहुत ही अच्छा हेयर ऑयल है, जिसका उपयोग करने से आपको  जरूर लाभ होगा। यह हेयर ऑयल ज्यादातर लोगों के लिए ही अच्छा रिजल्ट लेकर आया है और लोग इसे यूज करने के बाद लोगों को फायदा मिला है। इसलिए हमने इसे नंबर एक पर रखा है। आइए जानते हैं  इसकी कुछ फायदों के बारे में। 

  • यह हेयर ऑयल डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है।
  • अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो यह उसे रोकने में भी मदद करता है। 
  • जिन लोगों के बाल सफेद होने की समस्या है वह भी यूज़ करें इससे ने सफेद बाल नहीं बनते। नए जो भी बाल उगते हैं वह काले होते हैं इसलिए आप इसका उपयोग करें। 
  • इसमें बादाम, ऑलिव, जोजोबा, और नारियल का तेल भी पाया जाता है, जो आपके बालों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।
  • यह बालों के चमक को बहता है।
  • किसी भी प्रकार के बालों के लिए इसका उपिओग किया जा सकता है।
Top 5 Best Hair Oil in India 2021 in Hindi
WOW Onion Black Seed Hair Oil

Check Price or Buy…

बायोटिक बायो भृंगराज हेयर ऑयल – Biotique Bio Bhringraj Hair Oil

यह हेयर ऑयल भी  बालों के लिए अच्छा है। इसमें भृंगराज दिया गया है, जो बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आइए जानते हैं इसकी कुछ फायदे

  • प्राकृतिक इन्ग्रेडिएन्ट्स से बनाया गया है। 
  • यह तेल पैराबेन मुक्त है।
  • बालों को झड़ने से बचाता है।
  • नए बाल उगाने में मदद करता है।
  • और बालों को लंबा भी करता है।
  • जिन लोगों को डैंड्रफ की समस्या है उनके लिए भी यह फायदेमंद है ।
  • ये बालों को मुलायम और बहुत ही सिल्की भी बनाता है। 

 

Top 5 Best Hair Oil in India 2021 in Hindi
Biotique Bio Bhringraj Hair Oil

Check Price or Buy…

मामाअर्थ का अनियन हेयर ऑयल – Mamaearth Onion Hair Oil 

यह बहुत ही अच्छा हेयर ऑयल है। कई लोगों को इससे फायदा मिला है। इसमें मिनरल ऑयल, फ्रेगरेंस नहीं मिलाया गया इसलिए आप इसका उपयोग करके देख सकते हैं। 

  • यह बाल झड़ना जैसी समस्या कम करता है।
  • नए बाल उगाने में मदद करता है।
  • बालों को पोषण देता है। 
  • हर तरह के बालों के लिए ही उपयोगी है।
  • टॉक्सिक फ्री हेयर ऑयल है।
Top 5 Best Hair Oil in India 2021 in Hindi
Mamaearth Onion Hair Oil

Check Price or Buy…

इंदुलेखा ब्रिंघा ऑयल – Indulekha Bringha Oil

हो सकता है आप में से कई लोगों ने इंदुलेखा ब्रिंघा ऑयल के बारे में सुना है या यूज भी किया है। यह तेल डॉक्टरों द्वारा भी एडवाइस किया जाता है। इस तेल का उपयोग कई लोगों के लिए फायदेमंद रहा है तो कई लोगों के लिए निराशाजनक भी है।बालों को झड़ने से रोकने के लिए  यह तेल बहुत ही उपयोगी है।  इसके साथ यह आपके बालों को मुलायम करने में भी मदद करता है जिनके बाल रूखे हैं वह भी इसे जरूर यूज़ करें। अगर आप इसे 2 से 3 महीने तक इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको एक अच्छा रिजल्ट मिलने की संभावना है। आइए इसके कुछ लाभ जानते हैं

  • नए बाल उगाने में मदद करता है।
  • बालों का झड़ना कम करता है।
  • रूखे बालों को मुलायम बनाता है। 
Top 5 Best Hair Oil in India 2021 in Hindi
Indulekha Bringha Oil

Check Price or Buy…

बैद्यनाथ महाभृंगराज तेल – Baidyanath Mahabhringraj Tel 

हममें से ज्यादातर लोगों ने हैं इस तेल के बारे में सुना है लेकिन कई लोग इस तेल को इग्नोर भी करते हैं। आपको यह बता दें कि यह एक बहुत ही अच्छा तेल है और कई लोगों को इस तेल से लाभ भी मिला है। अगर आप चाहे तो एक ट्री जरूर कर सकते हैं। आइए इसके कुछ लाभ जानते हैं।

  • बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है जिससे बाल झड़ना कम होता है। 
  • आपके स्कैल्प पर पोषण की कमी को दूर करता है। 
  • आपके फिर से डैंड्रफ की समस्या को भी कम करता है।
  • अगर आपके बाल ज्यादा जाए है तो यह उससे भी ठीक करने में मदद करता है। 
Top 5 Best Hair Oil in India 2021 in Hindi
Baidyanath Mahabhringraj Tel

Check Price or Buy…

हेयर ऑयल का उपयोग कैसे करें – How to use hair oil in Hindi

>>यह भी पड़े – 5 Best Yoga for Height in Hindi
>>यह भी पड़े – Yoga for piles in Hindi
>>यह भी पड़े – उज्जायी प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका
>>यह भी पड़े – अनुलोम विलोम के फायदे और नुकसान
>>यह भी पड़े – कपालभाति प्राणायाम के 27 फायदे

हेयर ऑयल का उपयोग सही तरीके से करने से ही आपको इसका फायदा मिलता है। अगर आपके बालों में कई सारी समस्या है तो आप इसका उपयोग करने से पहले इन बातों को जरूर जान ले।

  • आप हेयर ऑयल अपने बालों पर तभी लगाएं जब आपका सिर गंदा ना हो। हममें से ज्यादातर लोग ही यह सोचते हैं कि आज बाल बहुत गंदा हो गया है तो तेल लगा लेते हैं और कल सिर को धो लेंगे। यह एक गलत विचार है क्योंकि अगर आप का सर या स्कैल्प  गंदा होता है, तो आपके सिर के अंदर अच्छी तरह से तेल नहीं पहुंच पाता जिसके कारण आपको तेल का लाभ नहीं मिल पाता इसलिए आप को लाभ नहीं मिल पता, इसलिए आप तेल को तभी लगाए जब आपका सिर्फ गंदा ना हो। 
  • अगर आप रात को बालों पर तेल लगाते हैं तो अगले दिन ही अपने बालों को धो ले। ऐसा नहीं है कि आपने रात को तेल लगा लिया और दो-तीन दिनों तक अपने सिर को नहीं धोया इससे भी आपको कोई लाभ नहीं मिलता है। 
  • तेल को बालों पर अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे करके लगाएं और 5 से 10 मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करें। आप चाहे तो कॉटन के उपयोग से भी बालों पर तेल लगा सकते हैं। ध्यान रखें आपको अपने सिर पर जोर-जोर से रगड़ना नहीं है।
  • आप तेल का उपयोग गीले बालों पर भी ना करें। बालों को अच्छी तरह से सुख दे और सोचने के बाद ही तेल का उपयोग करें। 
  • अगर आप प्राकृतिक तेल का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इसे थोड़ा सा गर्म करें बहुत ही थोड़ा मात्रा में गर्म करें, और उसके बाद ठंडा होने दें और फिर इसका उपयोग अपने सर पर करें। ऐसा करने से आपके सिर के अन्दर तक अच्छी तरह से तेल पहुच पाएगा और इससे आपको सारा पोषण मिल पाता है।
  • आप सप्ताह में दो से तीन बार बालों पर जरूर तेल लगाएं। ऐसा नहीं है कि आप इससे कम या ज्यादा नहीं लगा सकती आप चाहे तो रोज भी लगा सकते हैं या फिर हफ्ते में एक बार भी तेल का उपयोग कर सकते हैं। 
  • अगर आप बालों को जल्दी से लंबा करना चाहती है तो आप बालों पर तेल लगा कर दो चोटी बना ले और रात भर के लिए छोड़ दें, ऐसा अगर आप करते है तो बहुत जल्दी आपके बाल लंबे हो जाते हैं। 

>>यह भी पड़े – दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी 2021
>>यह भी पड़े – 10 भारत के सबसे अमीर आदमीं की लिस्ट 2021
>>यह भी पड़े – किशमिश खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – काजू खाने के 20 फायदे
>>यह भी पड़े – सरसों के तेल के 21 फायदे

हेयर ऑयल को खरीदने से पहले आपको ऊपर दिये गए बातों का ध्यान जरूर देना चाहिए। इसके बाद आप Top 5 Best Hair Oil in India 2021 को छूने तो आपको जरूर फायदा मिलेगा।